लाइव टीवी

ताजा खबर, 23 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jun 24, 2020 | 00:14 IST

ताजा खबर, 23 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है, यहां पढ़ें मंगलवार 23 जून की प्रमुख खबरें।

Loading ...
आज की ताजा खबर 23 जून

नई दिल्ली: देश में कोरोना के बढ़ते मामले हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहे हैं और बढ़ोत्तरी का सिलसिला कायम है,ओडिशा के पुरी में 23 जून को भगवान जगन्नाथ की ऐतिहासिक रथयात्रा निकलेगी। वहीं भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद तनानती बनी हुई, सऊदी अरब कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए इस साल 'बहुत सीमित रूप' से हज यात्रा का आयोजन करेगा, यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:-

कोरोना वायरस के इलाज का दावा करने वाली पतंजलि की कोरोनिल दवा को लेकर आचार्य बालकृष्ण ने कहा है कि इसके क्लिनिकल ट्रायल्स के जितने भी मानक पैरामीटर हैं उन सबको 100% पूरा किया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: सरकार ने उठाए पतंजलि की Coronil पर सवाल, आचार्य बालकृष्ण ने कहा- कम्यूनिकेशन गैप था दूर हो गया

पिछले 4-5 दिनों से भारत के साइबर स्पेस जो इंफ्रास्ट्रक्टर, बैंकिंग और सूचना सेक्टर में हैं उनमें चीन के द्वारा साइबर अटैक की संख्या में तेजी आई है। चीन के द्वारा 40300 साइबर अटैक्स किए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: चीन से बढ़े साइबर हमले, 4-5 दिनों में सामने आए 40000 से अधिक मामले

वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर क्रिस गेल ने आगामी कैरेबियाई प्रीमियर लीग सीजन में ना खेलने का फैसला किया है।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना नहीं, बल्कि इस वजह से क्रिकेट से ब्रेक लेने जा रहे हैं क्रिस गेल

सरोज खान अस्पताल में भर्ती हैं। सांस लेने में आ रही परेशानी का सामना करने के बाद सरोज को बांद्रा के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
पूरी खबर पढ़ें- सरोज खान को कराया गया अस्पताल में भर्ती, सांस लेने में आ रही दिक्कत, हुआ कोरोना टेस्ट

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सरकार ने कंस्ट्रक्शन के काम में लगे मजदूरों को  4,957 करोड़ रुपए मदद की। 
पूरी खबर पढे़ं-लॉकडाउन में 2 करोड़ कंस्ट्रक्शन मजदूरों को दी गई 4957 करोड़ रुपए कैश की मदद

उत्तर प्रदेश के कानपुर के पहाड़पुर गांव में खांसी और बुखार से पीड़ित एक व्यक्ति की मौत होने के बाद उसका शव करीब 20 घंटे तक उसके घर के सामने पड़ा रहा।
पूरी खबर पढे़ं-Kanpur: कोरोना वायरस के 'संदिग्ध रोगी' का शव 20 घंटे तक पड़ा रहा

कर्ज तले दबे अनिल अंबानी ने दावा किया कि रिलायंस कम्युनिकेशंस के लिए लिए कर्ज में चीन के बैंकों को कोई निजी गारंटी नहीं दी है।
पूरी खबर पढे़ं-आरकॉम कर्ज: अनिल अंबानी का दावा, चीन के तीन बैंकों को नहीं दी कोई निजी गारंटी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम में 10 खिलाड़ियों के कोरोना वायरस की चपेट में आने से खलबली मच गई है। क्या अब उनका इंग्लैंड दौरा हो पाएगा? अब ईसीबी निदेशक एश्ले जाइल्स ने बयान दिया है।
पूरी खबर पढे़ं- 'कुछ भी हो, तुम्हें खेलना पड़ेगा': 10 पाकिस्तानी खिलाड़ी कोरोना की चपेट में, पर इंग्लैंड बोर्ड ने दिया ये जवाब

योग गुरु स्वामी रामदेव की पतंजलि ने कोरोना वायरस की दवा 'कोरोनिल' को बाजार में उतारा और दावा किया कि इससे कोविड 19 का इलाज संभव है। हालांकि अब आयुष मंत्रालय ने इससे जुड़ी जानकारी मांगी है।
पूरी खबर पढ़ें- आयुष मंत्रालय ने पतंजलि से कहा- मत करो दवा का प्रचार, मांगी जानकारी

भारत ने पाकिस्तान से नई दिल्ली स्थित अपने उच्चायोग से कर्मचारियों की संख्या 50 फीसदी तक कम करने को कहा है। विदेश मंत्रालय ने कहा, 'पाकिस्तान के उपउच्चायुक्त को सात दिन के भीतर उच्चायोग के कर्मचारियों की संख्या 50 फीसदी तक कम करने को कहा गया है। भारत भी इस्लामाबाद में संख्या कम करेगा।'
पूरी खबर पढ़ें- भारत ने पाकिस्तान उच्चायोग से कर्मचारियों की संख्या 50 फीसदी तक कम करने को कहा, हम इस्लामाबाद में ऐसा करेंगे

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच सर्बिया और क्रोएशिया में आयोजित खुद के प्रदर्शनी टेनिस टूर्नामेंट में भाग लेने के बाद कोविड-19 की जांच में पॉजिटिव पाये गये। बेलग्रेड और फिर क्रोएशिया के जदार में खेले गये टूर्नामेंट में वह इस महामारी से संक्रमित होने वाले चौथे खिलाड़ी है
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना की चपेट में आए दुनिया के नंबर.1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच

Saharanpur Mob Lynching: 18 जून को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में भीड़ द्वारा एक व्यक्ति को पीट-पीटकर मार डाला। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।
पूरी खबर पढ़ें- Uttar Pradesh: सहारनपुर में युवक की पीट-पीटकर हत्या, वायरल हो रहा वीडियो

पतंजलि OrderMe ऐप योग गुरु राम देव और पतंजलि द्वारा एक पहल है, इसके जरिए लोगों को 'मेड इन इंडिया' प्रोडक्ट्स को खरीदने के लिए एक मंच उपलब्ध कराया जाएगा।
पूरी खबर पढ़ें- Patanjali OrderMe App: पंतजलि जल्द लॉन्च करेगा 'ऑर्डर मी' ऐप, जानें इसकी खूबियां और कैसे करें डाउनलोड

कोरोना वायरस महामारी की वजह से लॉकडाउन के दौरान ट्रेनों का परिचालन ठप था। यात्रा के लिए बुक किए गए ट्रेन टिकटों को रेलवे ने रद्द करने का फैसला लिया है।
पूरी खबर पढ़ें- रेलवे ने रद्द की 15 अप्रैल से पहले बुक सभी ट्रेन टिकटें, मिलेगा पूरा रिफंड 

रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की स्थायी सदस्यता के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन किया है। चीन को छोड़कर हर स्थायी राष्ट्र ने भारत का इसके लिए समर्थन किया है।
पूरी खबर पढ़ें- UNSC में स्थायी सदस्यता की भारत की दावेदारी का रूस ने किया समर्थन, बताया- मजबूत उम्मीदवार

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 23 जून 2020 : मंगलवार को सोने और चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज हुई है। जानिए 24 कैरेट और 22 कैरेट सोना का भाव और साथ में चांदी का भाव भी। 
पूरी खबर पढ़ें- तेजी के बाद सस्ता हुआ सोना-चांदी, जानिए 23 जून को क्या है 24 कैरेट, 22 कैरेट का भाव

ओडिशा के पुरी में भक्तों की अनुपस्थिति में पहली बार भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहनों की वार्षिक रथ यात्रा मंगलवार को शुरू हुई।
पूरी खबर पढ़ें- भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, महामारी पर भारी पड़ी आस्था

दक्षिण पश्चिम मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। अगले 48 घंटों में दिल्ली और एनसीआर तक पहुंच जाएगा।
पूरी खबर पढ़ें- भारतीय मौसम विभाग की भविष्यवाणी, दिल्ली-एनसीआर में 48 घंटे में दस्तक देगा मानसून

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह ने पार्टी उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।
पूरी खबर पढ़ें- लालू यादव की पार्टी आरजेडी को बड़ा झटका, रघुवंश प्रसाद सिंह ने दिया इस्तीफा

चीन के साथ तनाव के बीच लद्दाख पहुंचे सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने लेह में सैन्य अस्पताल में सैनिकों से मुलाकात की।
पूरी खबर पढ़ें- 2 दिन के लद्दाख दौरे पर सेना प्रमुख जनरल नरवणे, सैन्य अस्पताल में सैनिकों से की मुलाकात

भारतीय शेयरों ने शुरुआती बढ़त हासिल की और मंगलवार को 1.5% से अधिक की बढ़त के साथ बंद हुआ। हालांकि अधिकांश क्षेत्रों में खरीदारी को देखा गया क्योंकि बैंकिंग शेयरों ने बाजार में बढ़त हासिल की। 
पूरी खबर पढ़ें- बीएसई सेंसेक्स में उछाल, पहुंचा 35000 के पार, एनएसई निफ्टी हुई और मजबूत

दिल्ली हिंसा के एक मामले में जामिया विश्वविद्यालय की छात्रा सफूरा जरगर को दिल्ली हाई कोर्ट से जमानत मिल गई है। हालांकि वह दिल्ली छोड़कर नहीं जा सकेंगी।
पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली हिंसा : जामिया की छात्रा सफूरा जरगर को मिली सशर्त जमानत

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा भारत की एक सबसे पुरानी बीमा प्रदाता कंपनी है इसे 1906 में स्थापित किया गया था जो केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाती है।
पूरी खबर पढे़ं- क्या है नेशनल हेल्थ इंश्योरेंस, जानिए इसके फायदे

 'भोपाल शहर में कोविड-19 से मरने वालों में से 75 प्रतिशत गैस पीड़ित हैं' ये दावा एक चार गैर सरकारी संगठनों यानि एनजीओ का है।
पूरी खबर पढे़ं- शहर में कोरोना से मरने वालो में से 75 प्रतिशत गैस पीड़ित: एनजीओ

अनुपम खेर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वो अपनी मां दुलारी संग डांस करते दिख रहे हैं। यह वीडियो फैंस को बहुत पसंद आ रहा है।
पूरी खबर पढे़ं- अनुपम खेर ने मां और भाई संग किया डांस, मजेदार वीडियो शेयर कर लिखा- ऐसी चीजें रोज- रोज देखने को नहीं मिलती

संपत्ति के लिए क्या कोई अपनों का भी खून बहा सकता है, औरंगाबाद में ऐसा ही हुआ है जहां एक बेटे ने अपने ही पिता की हत्या कर दी।
पूरी खबर पढे़ं- औरंगाबाद में संपत्ति विवाद में गुस्साए बेटे ने ली अपने पिता की जान

अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि गलवान घाटी में गत 15 जून की रात भारतीय सैनिकों पर हमला चीन के आदेश पर हुआ था।
पूरी खबर पढे़ं- अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट : गलवान वैली में चीन के आदेश पर भारतीय सैनिकों पर हुआ हमला

पंतजलि ने हरिद्वार स्थित पतंजलि योग पीठ में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में कोरोना की आयुर्वेदिक दवा 'Coronil' को लॉन्च किया। जानिए कितनी है इसकी कीमत और कैसे करेगी काम।
पूरी खबर पढ़ें- Patanjali Coronil Medicine: पतंजलि ने लॉन्च की कोरोना की आयुर्वेदिक दवा 'Coronil'

नेपाल की तरफ से नदियों के तटबंधों का मरम्मत कार्य रोके जाने पर बिहार सरकार सक्रिय हो गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल संसाधन विभाग के उच्च अधिकारियों की बैठक बुलाई है।
पूरी खबर पढ़ें- अब नदियों पर नेपाल की मनमानी, नीतीश कुमार ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट (Result) जारी हो गया है,ये नतीजे छत्तीसगढ़ बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाईट पर उपलब्ध हैं।
पूरी खबर पढ़ें- CGBSE CG Board Results 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी,जानिए कैसे देखें

अगर आपने 2020 में फाइनेंसियल प्लान्स बनाया है तो मौजूदा आर्थिक अनिश्चितता आपकी योजना पर असर डाल सकता है। इसलिए ऐसे करें इसका उपाय।
पूरी खबर पढ़ें- घर, कार, निवेश प्लान्स खरीदना चाहते है लेकिन रुकावटें हैं? ऐसे निकालें उपाय

कहते हैं कि हौंसलों में दम हो तो हर सफर छोटा लगता है, इसी बात को नीमच मध्यप्रदेश की एक लड़की आंचल गंगवाल ने सिद्ध कर दिखाया है।
पूरी खबर पढ़ें- वाह क्या बात है! एक चाय बेचने वाले की बेटी ने फ्लाइंग ऑफिसर बन पिता का सिर किया उंचा

petrol, Diesel prices : पेट्रोल, डीजल के दाम में 7 जून से रोज बढ़ोतरी हो रही है। अब तक पेट्रोल में 8.50 रुपए और डीजल में 10.01 रुपए प्रति लीटर वृद्धि हो चुकी है।
पूरी खबर पढ़ें- लगातार 17वें दिन बढ़े पेट्रोल, डीजल के दाम, 23 जून को क्या है भाव

रोना वायरस का कहर क्रिकेट सहित अन्य खेलों पर जमकर बरपा है। 8 जुलाई को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाले तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की तकरीबन चार महीने बाद वापसी होने जा रही है। 

शोएब मलिक ने क्यों कहा, भारत-पाकिस्तान क्रिकेट की दुनिया को है सख्त जरूरत 

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून को बांद्रा स्थित अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। इसके बाद से कई उनके सुसाइड को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं।

सुशांत के डॉक्टर पर लगे थे गंभीर आरोप, बयान जारी कर साइकायट्रिस्ट ने कहा- 'मैंने कभी कोई बयान नहीं दिया'

पूर्वी लद्दाख में चीन के अतिक्रमण पर सरकार पर लगातार हमलावर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल ने मंगलवार को पूछा कि क्या भारतीय जमीन पर चीन ने कब्जा किया है।

राहुल गांधी ने फिर पूछा-क्या भारतीय जमीन पर चीन ने कब्जा किया है?

देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं, इसके साथ ही संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर चार लाख 40 हजार को पार कर गई। वहीं, संक्रमण से 312 और लोगों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा 14011 हो गया है। 

कोरोना वायरस समाचार: कोरोना का कहर और बढ़ा, 24 घंटे में 14,932 नए मामले और 312 मौतें हुईं

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल के अंत तक विदेशी नागरिकों के लिए एच-1बी  सहित कार्य से जुड़े अस्थाई वीजा पर रोक लगा दी है। इससे भारतीय आईटी पेशेवरों को बड़ा झटका लगा है।

भारतीय आईटी पेशेवरों को झटका, डोनाल्ड ट्रंप ने H-1B वीजा पर लगाई रोक

गलवान घाटी के खूनी संघर्ष के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच तनाव काफी बढ़ा हुआ है। चीन के खिलाफ भारत में जनभावनाएं जोर मार रही हैं।

पढ़ें पूरी खबर: भारत और दुनिया सभी के लिए समस्या है चीन, साथ मिलकर दें उसे चुनौती   

सुरक्षाबलों को मंगलवार सुबह बड़ी कामयाबी मिली। पुलवामा के बांडजू इलाके में सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में दो अज्ञात अधिकारी मारे गए जबकि सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया। 

पढ़ें पूरी खबर: जम्मू-कश्मीर : सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर, सीआरपीएफ का जवान शहीद

पुरी जगन्नाथ मंदिर में रथ यात्रा निकालने की तैयारी जोर-शोर से शुरू हो गई है। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को अपनी अहम सुनवाई करते हुए शर्तों के साथ यह रथ यात्रा निकालने की छूट दी है। 

पढ़ें पूरी खबर: पुरी जगन्नाथ में रथ यात्रा निकालने की तैयारी में जुटा मंदिर प्रशासन, सुप्रीम कोर्ट ने तय की हैं शर्तें

सऊदी अरब ने कहा है कि कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए वह इस साल 'बहुत सीमित रूप' से हज यात्रा का आयोजन करेगा। देश में रहने वाले लोगों को इस हज यात्रा में शामिल होने की छूट दी जाएगी। इस यात्रा की शुरुआत जुलाई महीने के अंत में होगी। 

पढ़ें पूरी खबर: हज यात्रा पर कोरोना संकट का साया, सऊदी अरब ने कहा-इस साल 'बेहद सीमित रूप' से होगी तीर्थयात्रा

अब यह तय हो गया है कि ओडिशा के पुरी में 23 जून को भगवान जगन्नाथ की ऐतिहासिक रथयात्रा निकलेगी। सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए सोमवार को कहा कि प्रत्येक रथ को 500 से अधिक लोगों द्वारा नहीं खींचा जाना चाहिए और उससे पहले उन सभी का कोरोना वायरस टेस्ट किया जाना चाहिए। 

पढ़ें पूरी खबर: ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकलेगी, लेकिन प्रतिबंधों के साथ, सुपीम कोर्ट ने दिए कुछ निर्देश

गलवान घाटी की हिंसा के बाद लद्दाख में तनाव कम करने के लिए भारत और चीन के शीर्ष कमांडरों के बीच सोमवार को लंबी बैठक हुई। यह बैठक चीन के हिस्से वाले वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास मोल्डो में हुई। सोमवार सुबह 11:30 बजे शुरू हुई बैठक देर रात तक चली। बैठक करीब 11 घंटे तक चली। 

पढ़ें पूरी खबर: सीमा पर तनाव के बीच मिले भारत-चीन के सैन्य कमांडर, करीब 11 घंटे चली बैठक

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।