लाइव टीवी

ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 23 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Oct 24, 2021 | 00:51 IST

ताजा खबर ( Taza Khabar), 23 अक्टूबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 23 अक्टूबर शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 23 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

नई दिल्ली: 370 हटने के बाद आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर पर हैं। गृह मंत्री के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा के लाभार्थियों से संवाद किया। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भारत पाकिस्तान के बीच रविवार को खेले जाने वाले महामुकाबले से पहले विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अपने विचार रखे। जानिए उन्होंने हार्दिक पांड्या को लेकर क्या कहा?

IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ महामुकाबले से पहले क्या बोले विराट कोहली? 

यूपी के चर्चित लखीमपुर हिंसा के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा को पुलिस ने शुक्रवार की शाम 48 घंटे के लिए रिमांड पर लिया था आशीष मिश्रा जब जेल से बाहर आए और पुलिस उनको अपने साथ क्राइम ब्रांच ले गई तो उनकी तबीयत सही नहीं दिख रही थी।

लखीमपुर खीरी कांड के मुख्य आरोप‍ित आशीष मिश्र को हुआ डेंगू, जिला जेल के अस्पताल में भर्ती

कांग्रेस पार्टी 1 नवंबर से सदस्‍यता अभियान की शुरुआत करने जा रही है। इसके लिए तैयार आवेदन-पत्र में 10 बिंदुओं का उल्‍लेख किया गया है, जिसके लिए उन लोगों को सहमति देनी होगी, जो पार्टी की सदस्‍यता चाहते हैं।

शराब, ड्रग्‍स से रहना होगा दूर, कांग्रेस का सदस्‍य बनने के लिए इन 10 बातों के लिए देनी होगी सहमति

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्‍मू कश्‍मीर दौरे के पहले दिन यहां महत्‍वपूर्ण सुरक्षा बैठक की अध्‍यक्षता की तो घाटी के युवाओं को आतंकवाद के खिलाफ बड़ा संदेश भी दिया। उन्‍होंने दो टूक कहा कि किसी को भी जम्‍मू कश्‍मीर की शांति भंग करने नहीं दी जाएगी।

Srinagar में गरजे Amit Shah, आतंक के खिलाफ घाटी के युवाओं को दिया बड़ा संदेश

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का दावा है कि गोवा के सीएम प्रमोद सावंत को भाजपा बदलना चाहती है । इस बदलाव के पीछे की 10 वजह वो भी जो भाजपा सोच रही है। मनीष सिसोदिया ने कहा 'गोवा के चुनाव में ढाई महीने का समय बचा है। इस बीच हमें खबर मिली है कि भाजपा अपना मुख्यमंत्री बदलने जा रही है। 

Goa CM:दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया बोले- 'गोवा में सीएम बदलना चाहती है भाजपा'

बीजेपी सांसद वरुण गांधी बीते कुछ समय से कृषि कानूनों को लेकर आंदोलनरत किसानों के पक्ष में आवाज उठा रहे हैं। इस मसले पर वह अपनी ही पार्टी से अलग बयान दे रहे हैं। अब एक बार फिर उन्‍होंने कृषि कानूनों को लेकर ऐसी ही बात कही है।

वरुण गांधी ने फिर उठाया किसानों का मसला, कहा- कृषि नीति पर फिर से विचार करने की जरूरत

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 23 से 25 अक्टूबर तक सऊदी अरब का दौरा करेंगे और रियाद में मिडल ईस्ट ग्रीन इनीशियेटिव (MGI) सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे तथा सऊदी नेताओं से बातचीत करेंगे।विदेश कार्यालय के बयान के अनुसार शहजादे मोहम्मद बिन सलमान ने प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया है।

पाकिस्तान के बदहाल हालातों के बीच पाक पीएम इमरान खान जा रहे सऊदी अरब,वहां से मदद की आस!, ग्रीन समिट में होंगे शामिल

बिहार की राजनीति में अजब मोड़ आते रहते हैं बताया जा रहा है कि RJD अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव रविवार को पटना आ रहे हैं, बताते हैं कि लालू यादव उपचुनाव से पहले ही रविवार को शाम को पटना पहुचेंगे इसे लेकर आरजेडी खेमे में खासा उत्साह है वहीं इसे लेकर बीजेपी नेताओं ने सवाल उठाए हैं।

लालू यादव के पटना आने की खबर, बीजेपी ने उठाए सवाल, उपचुनाव में आएगा मोड़!

पाकिस्तानी पत्रकार अरूसा आलम के मामले में पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा के बाद अब नवजोत कौर सिद्धू ने पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। आज अमृतसर में नवजोत कौर सिद्धू एक इलाके में विकास कार्य का उद्घाटन करने पहुंचीं जहां उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह पर जमकर निशाना साधा।
सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर का अमरिंदर सिंह पर हमला- अरूसा की सहमति के बिना कोई भी मंत्री संत्री नहीं बनता था

दिल्ली सरकार ने शनिवार को राजधानी के त्यागराज स्टेडियम में भव्य तरीके से 'वाल्मीकि जयंती' के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि आज एक बहुत स्वस्थ परंपरा की शुरुआत हो रही है।
दिल्ली सरकार ने मनाई वाल्‍मीकि जयंती, केजरीवाल बोले- रामायण नहीं लिखी होती हमें भगवान राम के बारे में कौन बताता

अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) के नेटवर्क पर, डेटा खपत में भारी बढ़ोत्तरी देखी गई है। पिछले वित्तवर्ष की दूसरी तिमाही के मुकाबले डेटा खपत 50.9 फीसदी उछलकर, सितंबर तिमाही में 2300 करोड़ जीबी जा पहुंची। प्रति कनेक्शन डेटा खपत में भी लगातार वृद्धि जारी है।
JIO नेटवर्क पर हर महीने 17.6 GB डेटा खपत कर रहा है ग्राहक, शुद्ध लाभ 23.5% उछलकर 3,728 करोड़ हुआ 

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में अधिसूचना जल्द ही जारी होगी। इस संबंध में भारत सरकार से स्वीकृति मिल गई है। मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) की तरफ से कहा गया है कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का फैसला लिया है।
अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद रेलवे स्टेशन, CM योगी आदित्यनाथ ने लिया निर्णय

अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) के नेटवर्क पर, डेटा खपत में भारी बढ़ोत्तरी देखी गई है। पिछले वित्तवर्ष की दूसरी तिमाही के मुकाबले डेटा खपत 50.9 फीसदी उछलकर, सितंबर तिमाही में 2300 करोड़ जीबी जा पहुंची।
JIO नेटवर्क पर हर महीने 17.6 GB डेटा खपत कर रहा है ग्राहक, शुद्ध लाभ 23.5% उछलकर 3,728 करोड़ हुआ 

बिजनौर से चार बार विधायक रह चुके डॉ. इंद्रदेव सिंह समेत करीब डेढ़ दर्जन कांग्रेस और बसपा समेत विभिन्न दलों के नेता, पूर्व विधायक, पूर्व प्रत्याशी और संगठनों के पदाधिकारी शनिवार को भाजपा में शामिल हो गए हैं। भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने शनिवार को 'पीटीआई' को बताया कि पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में विभिन्न जिलों से आये पूर्व विधायकों, पूर्व प्रत्याशियों और प्रमुख नेताओं को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने पार्टी की सदस्यता दिलाई।
UP Chuanv से पहले कांग्रेस और बसपा समेत कई दलों के नेता और पूर्व विधायक BJP में हुए शामिल

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ‘आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा’ कार्यक्रम के लाभार्थियों और हितधारकों के साथ बातचीत की। पीएम मोदी ने कहा, 'गोवा का मतलब था खुशी, प्रकृति और पर्यटन। आज गोवा का मतलब विकास के लिए एक नया मॉडल भी है, जो अपनी पुरानी कई विशेषताओं को जोड़ता है।' 
PM Modi ने की ‘आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा' के लाभार्थियों से बात, बोले- नए आत्मविश्वास से आगे बढ़ रहा है गोवा

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने महिलाओं को अजीब-ओ-गरीब नसीहत दी है। वाराणसी में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने महिलाओं से कहा कि 5 बजे के बाद अंधेरा होने के बाद कभी थाने मत जाना। 
BJP नेता बेबी रानी मौर्य की महिलाओं को कैसी नसीहत- 5 बजे के बाद थाने मत जाना

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तीन दिन के दौरे पर श्रीनगर पहुंच गए हैं। वो यहां सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बड़ी बैठक करेंगे, जिसमें उपराज्यपाल और दूसरे बड़े अधिकारी मौजूद रहेंगे। जम्मू कश्मीर में इन दिनों जो हालात हैं और सुरक्षाबल जिस तरह से आतंकियों के सफाए में जुटे हैं
Amit Shah in Kashmir Live Updates: श्रीनगर में शहीद परवेज अहमद डार के परिवार से मिले अमित शाह, 370 हटाए जाने के बाद गृह मंत्री की पहली कश्मीर यात्रा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) सह-सरकार्यवाह (संयुक्त महासचिव) दत्तात्रेय होसाबले ने कहा है कि विचारधारा न तो वामपंथी है और न ही दक्षिणपंथी। होसाबले ने आरएसएस नेता राम माधव द्वारा लिखित एक पुस्तक के विमोचन के दौरान कहा कि दुनिया वामपंथ में चली गई थी या वाम की ओर जाने के लिए मजबूर हो गई थी और अब स्थिति ऐसी है कि (दुनिया) दक्षिण की ओर बढ़ रही है ताकि यह केंद्र में हो। यही हिंदुत्व है, न तो लेफ्ट और न ही राइट।
RSS नेता दत्तात्रेय होसाबले ने कहा- हिंदुत्व न तो वामपंथी और न ही दक्षिणपंथी, हमारे कई विचार वामपंथी विचारों की तरह

त्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है।  तमाम माफियाओं के चुंगल से मुक्त कराई गई जमीन पर सरकार अपने कर्मचारियों के लिए आवास बनाने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा माफियाओं की जिन अवैध कोठियों और हवेलियों पर सरकारी बुल्डोजर चला था उन पर गरीबों के लिए आशियाना बनाने की तैयारी भी योगी सरकार कर रही है।
माफियाओं से खाली कराई भूमि पर सस्‍ते मकान बनाएगी योगी सरकार, कर्मचारियों और गरीबों को मिलेंगे घर

एनसीबी हैदराबाद जोन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए ऑस्ट्रेलिया भेजी जा रही ड्रग्स सीज़ कर दी है। भारी मात्रा में जब्त की गई सुडोफेड्रिन ड्रग्स की कीमत काफी ऊंची बताई जा रही है।सफेद रंग का 3 किलो ड्रग्स लहंगो में छुपा कर लाया जा रहा था। तस्कर इतने शातिर थे कि उन्होंने लहंगे की फॉल में इस कीमती ड्रग्स को छुपाया हुआ था।
NCB हैदराबाद जोन का बड़ा एक्शन, लहंगो में छुपा कर ऑस्ट्रेलिया भेजी जा रही ड्रग्स की सीज

एक तरफ पेट्रोल- डीजल, गैस से लेकर खाद्य तेल और तमाम वस्तुओं के दाम दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं, वहीं आपके दैनिक उपयोग में काम आने वाली एक वस्तु ऐसी भी है जिसकी कीमत 14 साल तक नहीं बढ़ी लेकिन अब बढ़ने जा रही है। यह है माचिस की डिब्बी जिसकी कीमतों में 14 साल के लंबे अंतराल के बाद इजाफा होने जा रहा है।
Matchbox Price Increase: 14 साल बाद बढ़ने जा रहे हैं माचिस के दाम, दिसंबर से इतने में मिलेगी 1 रुपये वाली डिब्बी

टीम इंडिया और पाकिस्‍तान के बीच 24 अक्‍टूबर को दुबई में टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का हाई वोल्‍टेज मुकाबला खेला जाएगा। दोनों ही टीमें इस मुकाबले के साथ टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरूआत करेंगी। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने टी20 विश्‍व कप की तैयारी के लिए खेले अपने दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज की। 
India vs Pakistan Clash of Titans: दोनों टीमों के इन खिलाड़ियों के बीच होगा महामुकाबला

वायु सेना ने उत्तराखंड के लमखागा दर्रे में 17,000 फीट की ऊंचाई पर बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया है, जहां 18 अक्टूबर को भारी बर्फबारी और खराब मौसम के कारण पर्यटकों, पोर्टर्स और गाइड सहित कई ट्रैकर्स रास्ता भटक गए थे। अभी तक कुल 12 शव बरामद किए गए हैं। उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि हरसिल में लापता हुए 11 ट्रैकर्स के एक समूह में से 7 ट्रैकर्स के शव बरामद, 2 को बचाया गया और 2 लापता हैं। लमखागा दर्रे के पास लापता हुए 11 ट्रैकर्स के एक अन्य समूह के 5 और शव भी बरामद हुए।
Uttarakhand: उत्तराखंड में 12 ट्रैकर्स की मौत, 2 को बचाया गया, 2 अभी भी लापता, बचाव अभियान जारी

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान हिंदुओं के खिलाफ हिंसा और इस्कॉन मंदिर ( ISKCON Temple) पर भीड़ द्वारा हमले की हाल की घटनाओं के विरोध में आज इस्कॉन सोसायटी 150 देशों में प्रदर्शन करने जा रही है। 
Bangladesh Violence: बांग्लादेश में मंदिरों में हुई तोड़फोड़ के खिलाफ आज 150 देशों में ISKCON का विरोध प्रदर्शन

वायु सेना ने उत्तराखंड के लमखागा दर्रे में 17,000 फीट की ऊंचाई पर बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया है, जहां 18 अक्टूबर को भारी बर्फबारी और खराब मौसम के कारण पर्यटकों, पोर्टर्स और गाइड सहित 17 ट्रेकर्स रास्ता भटक गए थे। लमखागा दर्रे की ओर जाने वाले क्षेत्र से अब तक 11 शव बरामद किए गए हैं। ये हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले को उत्तराखंड के हरसिल से जोड़ने वाले दर्रों में से एक है।
Uttarakhand: उत्तराखंड में 11 ट्रैकर्स की मौत, वायु सेना का बड़े पैमाने पर बचाव अभियान जारी

कोरोना का कहर कम हुआ, तो देश को डेंगू का डंक सताने लगा। देश के कई राज्यों में दिल्ली-एनसीआर से लेकर उत्तर प्रदेश और राजस्थान तक डेंगू, मरेलिया और चिकनगुनिया का प्रकोप लगातार पढ़ता जा रहा है। सबसे खराब हालात दिल्ली की है।
Corona के मामले कम हुए तो सताने लगा है डेंगू का डंक, NCR से लेकर कई राज्यों में बढ़ते जा रहे हैं केस

रिया में अमेरिकी ड्रोन हमले में अलकायदा का एक वरिष्ठ नेता मारा गया है। पेंटागन ने शुक्रवार को ये जानकारी दी। 
सीरिया में अमेरिका की एयर स्ट्राइक, मारा गया अलकायदा का वरिष्ठ नेता अब्दुल हामिद अल-मातर

के उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा का कहना है कि इस बात की जांच की जाएगी कि क्या पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से पिछले कई वर्षों से मुलाकात करती रहीं पाकिस्तानी पत्रकार अरुसा आलम के पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई से संबंध हैं या नहीं। 
पंजाब के डिप्टी CM ने कहा- अमरिंदर की PAK मित्र के ISI से संबंध हैं या नहीं, इसकी जांच होगी, पूर्व CM ने ट्विटर पर घेरा

जम्मू कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का ताबड़तोड़ एक्शन जारी है। इस बीच आज गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) 3 दिनों के दौरे पर जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) जा रहे हैं जहां वह सुरक्षा हालातों का जायजा लेने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, IB के अधिकारी, CRPF और NIA के महानिदेशक भी मौजूद रहेंगे। 
गृह मंत्री Amit Shah का तीन दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरा आज से, किले में तब्दील हुआ श्रीनगर

क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप की दमदार टीमों में से एक और दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज की संघर्षरत टीम को आईसीसी टी20 विश्व कप के शनिवार को होने वाले सुपर-12 के दूसरे और ग्रुप-1 के दूसरे मैच में इंग्लैंड की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा।
पढ़ें पूरी खबर: ENG vs WI, T20 World Cup 2021: आज इंग्लैंड से बदला लेने उतरेगी वेस्टइंडीज, ये स्टार्स होंगे आमने-सामने

वर्ष 1976 में स्टीव जॉब्स द्वारा स्थापित की गई एप्पल कंपनी को संचार क्रांति के अगुवा के तौर पर पहचाना जाता है। कंप्यूटर, मोबाइल, आईपॉड सहित ढेरों उत्पाद तैयार करने वाली एप्पल के उत्पाद गुणवत्ता में बाकी सबसे बेहतर माने जाते हैं। एप्पल ने ही 2001 में 23 अक्टूबर के दिन आईपॉड को बाजार में पेश किया। छोटे से आईपॉड ने हजारों गीतों को श्रोताओं की जेब तक पहुंचाने का काम किया और इसे उस समय दुनिया का सबसे सफल तथा क्रांतिकारी उत्पाद माना गया।
पढ़ें पूरी खबर: आज का इतिहास, 23 अक्‍टूबर: Apple ने आज ही के दिन बाजार में उतारा था आईपॉड, संगीत के क्षेत्र में ला दी थी क्रांति

अफगानिस्‍तान की सत्‍ता में काबिज होने के बाद से तालिबान लगातार अपने लिए अंतरराष्‍ट्रीय समर्थन जुटाने की कोशिशों में जुटा है। इस बीच रूस की ओर से ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि वह तालिबान को आतंकी संगठनों की सूची से बाहर निकाल सकता है। 
पढ़ें पूरी खबर:  तालिबान को आतंकी संगठनों की सूची से बाहर करेगा रूस! व्‍लादिमीर पुतिन ने दिए बड़े संकेत

जानिए एक आंदोलन के 'अराजक' होने का चैप्टर, क्या Yogendra Yadav का निलंबन सही है? देखिए, इस सवाल पर क्या बोले किसान नेता Rakesh Tikait, देखना चाह रहे थे कि टेंट के पीछे क्या है? देखिए, Ghazipur Border खाली करने के सवाल पर किसान नेता Rakesh Tikait ने ऐसा क्यों कहा। 
पढ़ें पूरी खबर:  News Ki Pathshala:गाजीपुर बार्डर खाली करने के सवाल पर Rakesh Tikait का कबूलनामा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।