लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 25 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 26, 2022 | 00:05 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 25 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 25 जुलाई (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

Aaj ki Taza Khabar: गुजरात में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 9, कई अस्पताल में भर्ती। संसद में हंगामे के बीच विपक्ष पर पीएम मोदी का तंज, कहा- किसी पार्टी या व्यक्ति का विरोध करना देश के खिलाफ नहीं होना चाहिए। कांग्रेस के 4 लोकसभा सांसदों को पूरे मानसून सत्र के लिए किया गया निलंबित, हंगामा करने पर हुई कार्रवाई। द्रौपदी मुर्मू देश की 15वीं राष्ट्रपति बनीं। कैटरीना कैफ और विक्की कौशल को जान से मारने की धमकी देने वाला मनविंदर सिंह गिरफ्तार। सपा नेता आजम खान को झटका, फर्जी जन्म प्रमाण पत्र वाली बेटे की याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार। पालघर में स्कूल वैन और बाइक की टक्कर, बाइक सवार की मौत; 9 छात्र घायल। पढ़ें, देश-दुनिया की बड़ी खबरें:-

Gujarat: गुजरात में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 9, कई अस्पताल में भर्ती

गुजरात के बोटाद जिले के रोजिद गांव में संदिग्ध रूप से जहरीली शराब पीने से जहां अब तक कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई, तो वहीं कई लोग बीमार हो गए। बीमार लोगों को इलाज के लिए अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। कुछ मरीजों को भावनगर के सरकारी अस्पताल में भेजा गया है।

Dhakad Exclusive:क्या उत्तर प्रदेश में "समाजिक सौहार्द" बिगाड़ने की हो रही साजिश?

क्या यूपी को दंगे की आग में झोंकने की सीरियल साजिश चल रही है, धाकड़ एक्सक्लूसिव में अब वो तस्वीर...जो एक नहीं, कई सवाल खड़े कर रही है... सवाल ये कि क्या सावन के महीने में भगवा पोशाक पहनकर दंगा कराने की साजिश रची जा रही है?... खबर बिजनौर से है...जहां दो बहरूपिये भाईजान ने पहले तो भगवा वस्त्र पहना...सिर पर भगवा पगड़ी बांधी..फिर एक दो नहीं, सैकड़ों साल पुरानी तीन तीन मजार को तोड़ दिया ... इस कृत्य से बिजनौर में सांप्रदायिक तनाव बढ़ सकता था...बिजनौर की घटना से पूरा यूपी सुलग सकता था...

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप: अमेरिका ने जीते सबसे ज्यादा गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल, जानिए किस नंबर पर भारत

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 समाप्त हो चुकी है, जिसका आयोजन संयुक्त राज्य अमेरिका के यूजीन और ओरेगोन में हुआ। यह चैंपियनशिप का 18वां संस्करण था। अमेरिका के खिलाड़ियों ने चैंपियनशिप में जबरदस्त धमाल मचाया और पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। उसने कुल 33 पदक अपनी झोली में डाले। अमेरिका ने सबसे ज्यादा गोल्ड (13), सिल्वर (9) और ब्रॉन्ज (11) मेडल अपने नाम किए। वहीं, इथियोपिया 10 मेडल जीतकर दूसरे स्थान पर रहा। उसने 4 गोल्ड, 4 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया।

Sawal Public Ka: भ्रष्टाचार का खुला खेल, ममता के कितने मंत्री जाएंगे जेल ? करप्शन का खुला खेल किसकी जवाबदेही!

आज बंगाल का काला चिट्ठा खुलेगा । लेकिन उससे पहले मैं एक तस्वीर आपको दिखाना चाहती हूं । ये पार्थ चटर्जी हैं । ईडी की गिरफ्त में हैं । और इस दौरान उन्हें सीने की दर्द की शिकायत हुई । तस्वीरें देखिए...वो बार-बार अपने सीने पर हाथ रखकर इशारा कर रहे हैं । पत्रकारों को बता रहे हैं कि उन्हें तकलीफ है। लेकिन AIIMS भुवनेश्वर की टीम ने जब जांच की और उसकी रिपोर्ट आई तो पता चला पार्थ चटर्जी को कोई खतरा नहीं । और AIIMS भुवनेश्वर की टीम ने तब जांच किया जब HC ने ऐसा करने का निर्देश दिया । नहीं तो उससे पहले वो कोलकाता के SSKM अस्पताल में भर्ती हो गए थे। बाद में AIIMS भुवनेश्वर की टीम ने पार्थ चटर्जी के बीमार होने की बात गलत पाई । 

Dhakad Exclusive:क्या उत्तर प्रदेश में "सामाजिक सौहार्द" बिगाड़ने की हो रही साजिश?

क्या यूपी को दंगे की आग में झोंकने की सीरियल साजिश चल रही है, धाकड़ एक्सक्लूसिव में अब वो तस्वीर...जो एक नहीं, कई सवाल खड़े कर रही है... सवाल ये कि क्या सावन के महीने में भगवा पोशाक पहनकर दंगा कराने की साजिश रची जा रही है?... खबर बिजनौर से है...जहां दो बहरूपिये भाईजान ने पहले तो भगवा वस्त्र पहना...सिर पर भगवा पगड़ी बांधी..फिर एक दो नहीं, सैकड़ों साल पुरानी तीन तीन मजार को तोड़ दिया ... इस कृत्य से बिजनौर में सांप्रदायिक तनाव बढ़ सकता था...बिजनौर की घटना से पूरा यूपी सुलग सकता था...

PM Modi: संसद में हंगामे के बीच विपक्ष पर पीएम मोदी का तंज, कहा- किसी पार्टी या व्यक्ति का विरोध करना देश के खिलाफ नहीं होना चाहिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की ओर से लगाए गए 'आपातकाल' का जिक्र किया और कहा कि जब देश के लोकतंत्र को समय के दौरान कुचल दिया गया था, तो 'सभी प्रमुख दल एक साथ आए और संविधान को बचाने के लिए लड़े'। दिवंगत हरमोहन सिंह यादव की 10वीं पुण्यतिथि पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने भी विपक्ष पर तंज कसा और कहा कि किसी पार्टी या व्यक्ति का विरोध देश के खिलाफ नहीं होना चाहिए।

Rajasthan:अशोक गहलोत की 'बकरा चोर' पुलिस ! जनसुनवाई में सामने आया 'अनोखी चोरी' का केस, दिलचस्प है मामला-Video

राजस्थान में गृहमंत्री अशोक गहलोत की पुलिस का विवादों और लापरवाहियों के आरोपों से गहरा रिश्ता है ,अब गहलोत की इसी पुलिस का रिश्ता चोरी से भी जुड़ रहा है और चोरी है एक बकरे की और हां ये आरोप हम नहीं लगा रहे बल्कि खुद सरकार के विधायक वेदप्रकाश सोलंकी ने जनसुनवाई में मंत्री के सामने मय सबूत ये आरोप लगाए हैं, सोलंकी को पायलट गुट से भी जोड़ा जाता रहा है। 

Palghar: पालघर में स्कूल वैन और बाइक की टक्कर, बाइक सवार की मौत; 9 छात्र घायल

महाराष्ट्र के पालघर जिले में सोमवार को स्कूल जाते समय स्कूल वैन की बाइक से टकरा जाने से भीषण हादसा हो गया। हादसे में बाइक सवार की जहां मौत हो गई, वहीं 9 छात्र घायल हो गए। हालांकि घायल छात्रों को इलाज के लिए पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पूरी घटना सड़क के पास लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई, जहां हादसा हुआ।

Droupadi Murmu: राष्ट्रपति के शपथ समारोह में सीट के बहाने आमने-सामने आए विपक्ष और सत्ता पक्ष, लगाया ये आरोप

द्रौपदी मुर्मू ने आज देश के 15वें राष्ट्रपति के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ लीं। देश के मुख्य न्यायाधीश ने उन्हें संसद भवन के सेंट्रल हॉल में शपथ दिलाई। इस ऐतिहासिक मौके का प्राधनमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई वीआईपी गवाह बने। सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसदों और दिग्गज नेताओं को भी आमंत्रित किया गया था। वहीं कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों के नेताओं ने सीटिंग अरेंजमेंट पर सवाल खड़े किए हैं।

पिछले साल 78 बार बढ़ा पेट्रोल का दाम, डीजल की कीमत में 76 बार की गई बढ़ोतरी

आम आदमी पार्टी (AAP) के सांसद राघव चड्ढा (Raghav Chadha) ने सोमवार को कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel Price) के दाम क्रमश: 78 और 76 गुना बढ़े हैं। पिछले वर्ष के दौरान कीमतों में 7 और 10 बार कमी की गई और 280 और 279 दिनों के लिए कीमत अपरिवर्तित रखी गई। चड्ढा ने संसद में केंद्र सरकार से पूछा कि पिछले एक साल में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कितनी बार बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने इसे जनता की जेब पर लूट बताया और सरकार की प्रतिक्रिया शेयर की।

ममता के लिए 'शारदा' की तरह मुसीबत बनेगा शिक्षक भर्ती घोटाला ! 2024 के पहले बड़ा झटका

पश्चिम बंगाल में ममता सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी (Parth Chaterjee) की गिरफ्तारी ने एक बार फिर राज्य में राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ा दी हैं। जिस तरह शिक्षक भर्ती घोटाले में अब तक पार्थ चटर्जी के अलावा उनकी करीबी अर्पिता मुखर्जी की गिरफ्तारी हुई है और रोज नए खुलासे हो रहे हैं, उससे साफ है कि एक बार फिर राज्य में विपक्ष को ममता के खिलाफ बड़ा हथियार मिल गया है। और आने वाले समय में शिक्षक भर्ती घोटाला ममता के लिए शारदा घोटाले जैसा गले की फांस बन सकता है, खास तौर पर जब अगले दो साल में राज्य में लोक सभा चुनाव होने वाले हैं।

Kargil Vijay Diwas: कारगिल युद्ध के 23 साल बाद कितनी बदली है 'भारतीय सेना', यह नए हथियार हुए हैं सेना में शामिल

भारत करगिल युद्ध की 23वी विजय वर्षगांठ मना रहा है। इन 23 सालों में भारत और ज्यादा सशक्त हुआ है, देश की सेना आत्मनिर्भर  हुई है और लाइन ऑफ कंट्रोल से लेकर लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल तक भारत की सेना पूरी तरह से बदल चुकी है । आइए आपको दिखाते हैं कि पिछले दो दशक में भारत की सेना और वायु सेना में कौन-कौन से ऐसे अत्याधुनिक उपकरण और हथियार जुड़े हैं जिनसे पाकिस्तान और चीन भारत की तरफ आंख उठाकर देखने में भी घबराता है।

Parliament Monsoon Session: कांग्रेस के 4 लोकसभा सांसदों को पूरे मानसून सत्र के लिए किया गया निलंबित, हंगामा करने पर हुई कार्रवाई

कांग्रेस पार्टी के चार लोकसभा सांसदों को सोमवार को बाकी बचे पूरे मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है। लोकसभा में कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर, टीएन प्रतापन, जोथिमणि और राम्या हरिदास को निलंबित करने का प्रस्ताव पारित किया गया था। सांसदों को संसद के निचले सदन की कार्यवाही में बाधा डालने के लिए निलंबित किया गया है।

Road Network: भारत और चीन सीमा पर BRO ने बुना 2000 किलोमीटर लंबी 'सड़कों का जाल',15,477 करोड़ रुपए हुए खर्च

भारत और चीन की सीमा पर बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन ने पिछले 5 सालों में 2000 किलोमीटर से ज्यादा लंबी सड़कों का जाल बिछाया है। इनमें से कई ऐसी सड़कें भी है जो एलएसी के बेहद नजदीक से गुजरती है। 19300 फीट की ऊंचाई पर दुनिया का सबसे ऊंचा मोटरेबल पास उमलिन्ग ला भी शामिल है जो चुशुमले से देमचोक तक जाता है। भारत और चीन की सीमा पर सड़कों का यह जाल बिछाने में 15,477 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। 

Bijnor : बिजनौर मजार मामले में खुलासा, सऊदी अरब-कुवैत का दौरा कर चुका है कामिल

बिजनौर के एक मजार में तोड़फोड़ करने के मामले में पुलिस ने दो आरोपियों कामिल और आदिल को गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ कर रही है। कामिल और आदिल दोनों भाई हैं। इनमें से कामिल सऊदी अरब, कुवैत का दौरा कर चुका है। एसआईटी ने इनके घर पर छापे मारे हैं। एटीएस की टीम दोनों से पूछताछ कर रही है। मामले की गंभीरता को देखते हुए एटीएस, आईबी और एसटीएफ ने इस पूरे मामले को अपनी जांच के दायरे में ले लिया है। उत्तर प्रदेश के एडीजी (कानून व्यवस्था) का कहना है कि दोनों भाइयों ने बिजनौर के शेरकोट इलाके में स्थित तीन मजारों को नुकसान पहुंचाया। 

दुर्गम इलाकों में सेना की पहुंच होगी आसान, भविष्य के युद्धों में बड़ी भूमिका निभाएंगे TASAL के ये वाहन

सरकार के 'मेक इन इंडिया' अभियान को आगे बढ़ाते हुए टाटा एडवांस सिस्टम लिमिटेड ने सेना को नए वाहन उपलब्ध कराए हैं। ये वाहन (क्विक रिएक्शन फाइटिंग वेहिकल मीडियम) अब सेना को मिल गए हैं। इनसे दुर्गम इलाको में सेना की पहुंच आसान हो जाएगी और भविष्य में युद्ध के दौरान ये वाहन सेना के अभियानगत क्षमताओं में भारी वृद्धि करेंगे। टीएएसएल ने बख्तरबंद जैसे दिखने वाले और तेज गति से चलने वाले इन वाहनों का वीडियो शेयर किया है। वीडियो में वाहनों के इस काफिले को ऊंचे पहाड़ी रास्तों से गुजरते हुए देखा जा सकता है।

CBI: 100 करोड़ रुपए में राज्यसभा सीट और राज्यपाल पद देने वाले गिरोह का सीबीआई ने किया भंडाफोड़, 4 गिरफ्तार

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने राज्यसभा सीट और राज्यपाल पद दिलाने के झूठे वादे को लेकर लोगों से कथित तौर पर सौ करोड़ रुपये की ठगी करने की कोशिश करने वाले एक अंतरराज्यीय गिरोह का भंडाफोड़ कर उसके चार सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है। अधिकारियों ने सोमवार को ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जांच एजेंसी ने इस मामले में हाल में कई जगहों पर छापेमारी की और गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया।

Azam Khan को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, अब्दुल्ला आजम की याचिका पर सुनवाई से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने समाजवादी पार्टी (सपा) नेता आजम खान की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने अपने बेटे अब्दुल्ला आजम खान के कथित फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में कार्यवाही रद्द करने की मांग की गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि याचिका पर सुनवाई की कोई वजह नजर नहीं आती। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ट्रायल कोर्ट में सबूतों के आधार पर सुनवाई आगे बढ़नी चाहिए।

Lal Chowk से करगिल तक BJP की तिरंगा रैली, श्रीनगर के 'दिल' से दुश्मनों को संदेश- ये भारत का नया कश्मीर

Jammu-Kashmir के Lal Chowk पर आजादी के Amrit Mahotsav का जश्न मनाया जा रहा है, कारगिल विजय दिवस पर BJP ने तिरंगा यात्रा(Tiranga Yatra) का आयोजन किया है जिसमें सभी कल मंगलवार के दिन कारगिल वॉर मेमोरियल पहुंचेंगे। रैली लाल चौक के घंटाघर से शुरू होगी और विजय दिवस पर करगिल पहुंचेगी जहां पर करगिल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इस रैली में देश के अलग अलग जगहों से पहुंचे करीब 700 बाइकर्स शामिल होंगे। लाल चौक से पहली बार निकलने वाली तिरंगा रैली को बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी हरी झंडी दिखाएंगे।

पुणे के पास हादसे का शिकार हुआ ट्रेनर एयरक्राफ्ट, प्रशिक्षु महिला पायलट घायल

सोमवार को एक छोटा ट्रेनर विमान महाराष्ट्र के पुणे में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दुर्घटना में विमान की ट्रेनी महिला पायल घायल हो गई हैं। खबर के मुताबिक आज सुबह 11:20 से 11:30 बजे तक एक प्रशिक्षु विमान कडबनवाड़ी, तालुका इंदापुर, जिला पुणे ग्रामीण में कारवार एविएशन बारामती में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इस विमान हादसे में 22 साल की ट्रेनी पायलट भाविका राठौड़ घायल हो गईं।

सपा के साथ जाने के सवाल पर राजभर बोले-कभी-कभी जानकर भी लोग जहर खाते हैं

सुहेल भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) के रास्ते अलग-अलग हो गए हैं। सियासी जानकारों की मानें तो बीते दिनों में सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ नजदीकियां इस दूराव का कारण बनी हैं। खुद राजभर अपने बयानों से संकेत देते आए थे कि गठबंधन में सबकुछ ठीक-ठाक नहीं चल रहा है। अब राजभर ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर ताजा हमला किया है। राजभर ने सोमवार को मीडिया के साथ बातचीत में कहा कि अखिलेश यादव खुद अपना परिवार नहीं संभाल पाए तो वह उन्हें क्या संभालेंगे? सुभासपा प्रमुख ने पूछा कि शिवपाल सिंह तो उनके अपने खास चाचा हैं उन्हें वह क्यों संभाल नहीं पाए?

जिन्हें लगा ये टीका उन्हें मंकीपॉक्स से खतरा कम! जानें- कोविड से कैसे है अलग?

देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का चौथा केस सामने आ गया है। इसके साथ दिल्ली में एक और केरल में 3 केस हो चुके हैं। अब इस बात का खतरा बढ़ गया है कि क्या भारत में भी मंकीपॉक्स के मामले तेजी से बढ़ेंगे। चिंता इसलिए है क्योंकि दिल्ली में जो चौथा केस मिला है, उस शख्स की विदेश यात्रा की कोई हिस्ट्री नही है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी मंकीपॉक्स को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी (Global Health Emergency) घोषित कर दिया है। दुनिय के 74 देशों में मंकीपॉक्स के 16 हजार से ज्यादा केस हो चुके हैं। सवाल यही है कि क्या एक बार फिर दुनिया पर नई महामारी का खतरा मंडरा रहा है।

President Draupadi Murmu Oath Ceremony Live Updates

द्रौपदी मुर्मू 25 जुलाई को शपथ लेने वाली देश की 10वीं राष्ट्रपति होंगी। रिकॉर्ड दर्शाते हैं कि वर्ष 1977 से लगातार राष्ट्रपतियों ने इस तिथि (25 जुलाई) को शपथग्रहण की है। भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने 26 जनवरी 1950 को शपथ ली थी। 1952 में उन्होंने पहला राष्ट्रपति चुनाव जीता। राजेंद्र प्रसाद ने दूसरा राष्ट्रपति चुनाव भी जीता और मई 1962 तक इस पद पर रहे।

'यह मेरी व्यक्तिगत उपलब्धि नहीं, भारत में सपने गरीब भी देख सकता है', राष्ट्रपति बनने के बाद द्रौपदी मुर्मू का पहला भाषण

प्रधान न्यायाधाश (सीजेआई) एनवी रमण ने द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति के पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण करने के साथ ही मुर्मू देश की 15वीं राष्ट्रपति बन गईं। वह इस पद पर पहुंचने वाली देश की पहली आदिवासी एवं दूसरी महिला राष्ट्रपति हैं। संसद के सेंट्रल हॉल में संपन्न हुए शपथ ग्रहण समारोह में सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के सभी बड़े नेता, केंद्रीय मंत्री एवं सांसद मौजूद थे। शपथ ग्रहण करने के बाद मूर्मू ने राष्ट्रपति के रूप में अपना हिंदी में भाषण दिया। उन्होंने कहा कि इस पद पर पहुंचना उनकी व्यक्तिगत उपलब्धि नहीं है लेकिन यह भी सही है कि भारत में गरीब सपने देख सकता है और अपने सपने को पूरा कर सकता है।

शपथ से पहले द्रौपदी मुर्मू का मिला फटा होर्डिंग, BJP वालों की शिकायत पर हो गया केस

राष्ट्रपति चुनाव में निर्वाचित हुईं द्रौपदी मुर्मू को बधाई देने वाला फटा होर्डिंग मिलने पर केस दर्ज हो गया। यह मामला महाराष्ट्र के वसई शहर का है, जहां रविवार (25 जुलाई, 2022) को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं को मुर्मू से जुड़ा यह होर्डिंग फटा पाया। उनकी शिकायत पर पुलिस ने इस सिलसिले में एक मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी। 

द्रौपदी मुर्मू आज लेंगी राष्ट्रपति पद की शपथ, जानिए कब कहां और कैसे जाएंगी, उनके दिन भर का कार्यक्रम

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) आज (25 जुलाई) देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद की शपथ लेंगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि समारोह आज सुबह करीब सवा 10 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में होगा। नई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सुबह 10.15 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी। जहां भारत के चीफ जस्टिस एनवी रमण उन्हें राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाएंगे। गृह मंत्रालय ने कहा कि इसके बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। इसके बाद राष्ट्रपति का संबोधन होगा।

क्या गूगल के को-फाउंडर की पत्नी के साथ है मस्क का चक्कर? ट्वीट कर बताई सच्चाई

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk) किसी ना किसी वजह से सुर्खियों में रहते हैं। हाल ही में उनके पिता एरोल मस्क (Errol Musk) द्वारा किए गए खुलासों के बाद अब मस्क परिवार फिर से चर्चा में है। एलन का नाम गूगल (Google) के को- फाउंडर सर्गी ब्रिन (Sergey Brin) की पत्नी के साथ जोड़ा जा रहा है। एक रिपोर्ट के बाद आरोप लगाया गया था कि मस्क की वजह से ही इस साल की शुरुआत में सर्गी और उनकी पत्नी निकोल शानहन (Nicole Shanahan) का तलाक हुआ था।

LAC पर भारत को उकसा रहा है ड्रैगन, पूर्वी लद्दाख में चीन की हेकड़ी निकालेगी वायु सेना

कोर कमांडर स्तर की वार्ता के बाद भी, चीनी अपनी चालबाज हरकतें नहीं छोड़ रहा है और उसके लड़ाकू जेट पूर्वी लद्दाख में तैनात भारतीय बलों को भड़काने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। कई चीनी लड़ाकू विमान वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के करीब लगातार उड़ान भर रहे हैं। चीनी विमान पिछले तीन से चार हफ्तों में नियमित रूप से एलएसी के करीब उड़ान भर रहे हैं, जिसे क्षेत्र में भारतीय रक्षा तंत्र पर नजर रखने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

सरहद पर चीन का पर कतरेगी सेना, उत्तरी सीमा पर S-400 के निशाने पर होंगे फाइटर जेट्स

चीन से लगने वाली अपनी सीमा एवं सरहद की सुरक्षा भारत लगातार मजबूत कर रहा है। वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन की पैंतरेबाजी एवं नापाक चाल पर उसकी नजर है। एलएसी के पास पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के लड़ाकू विमानों की गतिविधियों को देखते हुए भारतीय सेना ने आने वाले दिनों में एयर डिफेंस सिस्टम एस-400 के नए स्क्वॉड्रन की तैनाती उत्तरी सीमा पर करने का फैसला किया है। इसकी तैनाती के साथ ही चीन की तरफ से आने वाले फाइटर जेट्स, मिसाइल और ड्रोन की जानकारी भारतीय सेना को पहले हो जाएगी। दुनिया की बेहतरीन एयर डिफेंस सिस्टम में शामिल एस-400 की तैनाती अगले दो से तीन महीनों में हो जाएगी।

बागियों को उद्धव की चुनौती, बोले- पक्ष और पिता चुराने चले हैं, ये मर्दानगी नहीं नमक हरामी है; हिम्मत है तो...

द्रौपदी मुर्मू आज (25 जुलाई, 2022) को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी। वह देश की 15वीं राष्ट्रपति होंगी। मुर्मू (64) ने देश की नई राष्ट्रपति बनने के लिए निर्वाचक मंडल सहित सांसदों और विधायकों के मतपत्रों की मतगणना में 64 प्रतिशत से अधिक मान्य मत हासिल किए थे।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भीषण सड़क हादसे में 8 की मौत, डबल डेकर बस को दूसरी बस ने मारी टक्कर

यूपी के बाराबंकी में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा हुआ है जिसमें 8 लोगों की मौत हो गई है जबकि 18 लोग घायल बताए जा रहे हैं। सीतामढ़ी से दिल्ली जा रही डबल डेकर बस को दूसरी बस ने टक्कर मार दी। टक्कर इतनी भीषण थी कि बस बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और कई यात्रियों ने तो मौके पर ही दम तोड़ दिया। घायलों में से तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है जिन्हें लखनऊ रेफर किया गया है।

कारगिल युद्ध : पहाड़ पर पाकिस्तानी और शिखर पर हिंद का शौर्य

साल था 1998...सर्दियों का मौसम था, तभी जम्मू-कश्मीर के कारगिल सेक्टर की 11 हजार फीट ऊंची चोटियों पर पाकिस्तानी घुसपैठियों ने कब्जा कर लिया। पाकिस्तानी सेना के कई जवान सिविल ड्रेस में आए और भारतीय सीमा में आकर कैंप बना लिए। जैसे ही भारतीय सेना के भनक लगी तो पाकिस्तानी सेना को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए 'ऑपरेशन विजय' शुरू किया गया। 2 महीने से ज्यादा चले इस युद्ध में कैसे हजारों फीट ऊंची चोटियों पर भारतीय सेना लड़ी और हिंद के शूरवीरों ने पाकिस्तान को धूल चटाई ? कारगिल विजय दिवस के मौके पर आपको बताते हैं सेना की शौर्यगाथा।

बारिश ने बिगाड़ी बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की सूरत! जगह-जगह उखड़ा, बोले अखिलेश- बनवाने और बनाने वालों पर कब चलेगा बुलडोजर?

उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सरकार पर तंज कसा है। एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के एक हफ्ते के अंदर बारिश की वजह से जगह-जगह इसके कथित तौर पर उखड़ जाने पर उन्होंने पूछा है कि इसे बनाने और बनवाने वालों की संपत्तियों पर बुलडोजर कब चलेगा?

ED का शिकंजा कसते ही बीमार हुए ममता के मंत्री पार्थ, एयर एंबुलेंस से AIIMS भुवनेश्वर किए गए शिफ्ट

रसूखदार जब फंसते हैं तो बीमार हो जाते हैं। इस बार बीमार पड़े हैं ममता बनर्जी सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी, जो शिक्षक भर्ती घोटाले में गिरफ्तार होने के बाद ईडी के रिमांड पर भेजे क्या गए कि बीमार पड़ गए लेकिन हाई कोर्ट ने उन्हें तगड़ा झटका दिया है और इलाज के लिए भुवनेश्वर के एम्स में भेज दिया है। जहां उनका इलाज किया जाएगा। यहीं से डिजिटल तरीके से कोलकाता की एक विशेष ईडी अदालत में आज शाम इनकी पेशी होनी है। पार्थ चटर्जी को आज सुबह कोलकाता के एसएसकेएम अस्पताल से बाहर लाया गया। कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार, उन्हें आज एयर एम्बुलेंस द्वारा एम्स, भुवनेश्वर में ले जाया जा रहा है जहां एसएसकेएम अस्पताल के एक डॉक्टर और उनके वकील भी मौजूद रहेंगे।

UP: सावन में भगवा पहन रची गई सांप्रदायिक साजिश, दो सगे मुस्लिम भाई अरेस्ट

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में पुलिस ने साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की साजिश पुलिस ने नाकाम कर दी। पुलिस के मुताबिक दो अलग-अलग जगह धार्मिक स्थलों में साजिश के तहत तोड़फोड़ की गई। जानकारी मिलते ही पुलिस एक्शन में आई और दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपी कामिल और आदिल सगे भाई हैं। ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के मुताबिक आरोपियों से एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं और सभी पहलुओं से जांच की जा रही है।

अक्षर पटेल बने सिक्सर किंग, तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड, जड़ा विंडीज के खिलाफ सबसे तेज अर्धशतक

भारत के युवा ऑलराउंडर अक्षर पटेल रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ आतिशी बल्लेबाजी करके उनके जबड़े से जीत छीन ली। जीत के लिए 312 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 38.4 ओवर में 205 रन पर अपने पांच विकेट गंवा दिए थे। जीत के लिए टीम के 74 गेंद में 114 रन बनाने थे। ऐसे में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरे अक्षर पटेल ने 35 गेंद में नाबाद 64 रन की पारी खेलकर टीम को मैच में 2 विकेट से रोमांचक जीत दिला दी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।