लाइव टीवी

ताजा खबर, 25 मई, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated May 25, 2020 | 23:59 IST

बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें सोमवार, 25 मई की प्रमुख खबरें।

Loading ...
25 मई की बड़ी और प्रमुख खबरें

नई दिल्ली: देश में जहां एक तरफ कोरोना के लगातार मामले बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ आज से घरेलू हवाई उड़ानों का परिचालन शुरू हो रहा है। हालांकि अभी पश्चिम बंगाल के कोलकाता और बागडोगरा, आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा हवाई अड्डों से उड़ानों का परिचालन शुरू नहीं होगा। वहीं मुंबई, चेन्नई और हैदराबाद के हवाई अड्डों से सीमित उड़ानों का परिचालन शुरू होगा। इसका अलावा आज देश में ईद का त्योहार मनाया जा रहा है। यहां पढ़ें सोमवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

30 मई को बीजेपी पहली वर्षगांठ मनाएगी। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लोगों से पार्टी अलग अंदाज में रूबरू होगी।
One Year of Narendra Modi Government: वर्चुअल रैली के जरिए आम लोगों से सीधा कनेक्शन जोड़ेगी बीजेपी

आंध्र प्रदेश की जगनमोहन रेड्डी सरकार ने उस फैसले को पलट दिया है जिसके तहत टीटीडी को भगवान वेंकटेश्वर को दान में मिली जमीन को बेचने का अधिकार दिया गया था।
Tirumala Tirupati Devastanam: आंध्र प्रदेश सरकार ने फैसला बदला, टीटीडी नहीं बेच सकेगी दान वाली जमीन

भारतीय सेना ने सोमवार को स्पष्ट किया कि उसकी अलग हिमाचल रेजिमेंट बनाने की कोई योजना नहीं है। आर्मी ने ऐसी खबरों को बेबुनियाद करार दिया है।
अलग से हिमाचल रेजीमेंट बनाने की कोई योजना नहीं, ऐसी खबरें बेबुनियाद: आर्मी

पूरा राजस्थान इस समय भीषण गर्मी से जूझ रहा है राजस्थान के चुरू में तो तापमान 47 डिग्री को पार कर गया है।

Rajasthan Weather Today: समूचा राजस्थान भीषण लू की चपेट में, चुरू में पारा 47.4 डिग्री पर

दुनिया को तबाही के समंदर में ढकेलने वाले चीन को अब डर लगने लगा है। वजह यह है कि चीन का कहना है कि भारत में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए वो अपने नागरिकों को वापस बुलाएगा।

Coronavirus: दुनिया को तबाही के समंदर में ढकेलने वाले चीन को अब लगने लगा है डर

पाकिस्तानी मूल के एक शख्स ने इंग्लैड के डर्बी स्थित गुरुद्वारे में तोड़फोड़ की है। आरोपी को पुलिस ने जांच शुरु करने के बाद गिरफ्तार भी कर लिया है।
England: पाकिस्तानी मूल के शख्स ने गुरुद्वारे में की तोड़फोड़, कैप्टन बोले- खत्म हो नफरत

गुजरात के न्यू मणिनगर इलाके में मानसिक रूप से परेशान एक नर्स ने 10 मंजिल की फ्लैट से कूदकर आत्महत्या कर ली है।
Gujarat: 10वीं मंजिल के फ्लैट से कूदकर नर्स ने की आत्महत्या, मानसिक रूप से थी परेशान

कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। धमकी भरी यह कॉल यूपी पुलिस के सोशल मीडिया हेल्प डेस्क पर की गई थी।

UP पुलिस ने ली रिमांड तो कामरान ने क़बूला जुर्म, एक करोड़ रूपये के लिए योगी को दी थी धमकी

नेपाल से भारत के संबंध ऐतिहासिक हैं। लेकिन इन दिनों नेपाल की बोली में बड़ा बदलाव आया है। नेपाल ने हाल ही में अपना नक्शा जारी किया और भारत की 389 किमी जमीन को अपना हिस्सा बताया यानि कि जमीन का वो टुकड़ा भारत के कब्जे में है। 

Coronavirus in Nepal: नेपाल ने फिर तरेरी आंख, कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए भारतीयों को बताया जिम्मेदार

गाजियाबाद में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर जिला प्रशासन गंभीर हो गया है। गाजियाबाद जिला प्रशासन ने बड़ा कदम उठाते हुए सोमवार को दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर को एक बार फिर सील कर दिया। बॉर्डर पर स्थित लॉकडाउन-2 जैसी होगी। 

फिर सील हुआ दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर, सीमा पर लॉकडाउन-2 जैसी स्थिति लागू

प्रवासी श्रमिकों के लिए यूपी सरकार ने बड़ा फैसला किया है। अब अगर कोई दूसरा राज्य को  यूपी के स्किल्ड कामगार की जरूरत होगी तो यूपी सरकार से इजाजत लेनी होगी। कामगार/ श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) कल्याण आयोग अब युद्धस्तर पर तैयारी डेटाबेस बनाने में जुटा हुआ है।

Migrant workers: अब और संवरेगा उत्तर प्रदेश, योगी आदित्यनाथ सरकार ने लिया सबसे बड़ा फैसला

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच  शुरू हुआ तनाव अब धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। चीन ने  लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) के पास अपने पांच हजार से अधिक सैनिक तैनात किए हुए हैं जिसके जवाब में भारत ने भी अपने सैनिकों की संख्या में इजाफा कर दिया है। 

India China Conflicts: लद्दाख में चीन के 5 हजार सैनिक तैनात, जवाब में भारत ने भी भेजी एक्स्ट्रा फोर्स

बेशक कोरोना वायरस महामारी की वजह से पूरी दुनिया में खेल गतिविधियां ठप्प हो गई थीं लेकिन अब धीरे-धीरे ये खेलों की वापसी हो रही है। क्रिकेट जगत में भी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। वेस्टइंडीज में विंसी टी10 प्रीमियर लीग शुरू हो ही चुकी है।

तारीखों के साथ आया ताजा बयान, तो इस सीरीज से होगी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी !

झांसी जिले के बाहरी इलाके में शनिवार शाम को टिड्डियों के झुंड के अचानक मूवमेंट ने जिला प्रशासन को अलर्ट पर ला दिया है। झांसी जिला प्रशासन ने टिड्डियों के झुंड द्वारा अचानक मूवमेंट करने के बाद फायर ब्रिगेड को रसायनों के साथ स्टैंड पर रहने के लिए निर्देशित किया गया है।

झांसी पहुंचा 3 किलोमीटर लंबा टिड्डियों का झुंड, जिला प्रशासन अलर्ट पर

देश के उत्तरी सीमा पर हालात तनावपूर्ण होने लगे हैं। पूर्वी लद्दाख के तीन इलाकों में भारतीय और चीनी फौज आमने-सामने हैं। सीमा पर उपजे इस नए तनाव के बाद दोनों देशों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के समीप अपनी फौजों की तादाद बढ़ा दी है। 

क्या लद्दाख में बनेगा दूसरा डोकलाम, तीन जगहों पर आमने-सामने हैं भारत और चीन 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि लॉकडाउन में ढील के कारण दिल्ली में कोविड 19 के मामले बढ़ गए हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि तब तक चिंता की कोई बात नहीं है जब तक कि मृत्यु दर या गंभीर मामलों की संख्या तेजी से न बढ़े।

अरविंद केजरीवाल ने कहा- लॉकडाउन में ढील देने के बाद बढ़े कोरोना केस, लेकिन चिंता की बात नहीं

तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता महान हॉकी खिलाड़ी 96 वर्षीय बलबीर सिंह सीनियर का सोमवार को निधन हो गया। वह पिछले दो सप्ताह से कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे। 

हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के न‍िधन पर अक्षय कुमार ने दी श्रद्धांजलि

देश में कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1 लाख 38 हजार से ज्यादा हो गई है और 4021 की मौत हो गई है। 

यहां पढ़ें हर अपडेट:

लॉकडाउन के बीच घरेलू उड़ान सेवा सोमवार (25 मई) से शुरू हो चुकी है। भारत के चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में केंद्र और एयर इंडिया द्वारा बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ दायर की गई याचिका पर सुनवाई हो रही है।

मिड्डल सीटों की बुकिंग के साथ एयर इंडिया को विदेशी उड़ानों के लिए मिलेगी अनुमति: CJI

दूसरे राज्यों से पहुंचने वाले प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने में जुटे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब उनके हित के लिए एक और बड़ा फैसला किया है। 

बिना इजाजत अब कोई भी राज्य नहीं ले जा पाएगा हमारे मजदूर:  योगी आदित्यनाथ

पूरे देश में ईद का त्‍यौहार मनाया जा रहा है। कोरोना वायरस ने पूरा जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त कर द‍िया है और इसी के चलते ईद भी घरों के भीतर ही मनाई जा रही है। 

Salman Khan Eid: हिट रहा सलमान खान और ईद का कॉम्‍बो, अक्षय की टक्‍कर के साथ क्‍या इस बार बदल जाता दांव

भारत में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार यहां मामले बढ़ते जा रहे हैं। रविवार 24 मई को देश में कोरोना संक्रमण के एक दिन में सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए। 

भारत में कोरोना ने बनाया एक दिन में सबसे ज्यादा मामलों का रिकॉर्ड, दर्ज हुए तकरीबन 7 हजार केस 

दो महीने के अंतराल के बाद घरेलू यात्री उड़ानें आज (25 मई)  से फिर शुरू हो गई हैं। देश के भीतर लोग फ्लाइट्स के जरिए एक जगह से दूसरी आना जाना शुरू कर दिए है। 

Domestic flights : घरेलू विमान सेवा शु्रू, ये हैं यात्रियों के लिए गाइडलाइंस, जानें क्या करें और क्या ना करें

लॉकडाउन के दौरान पश्चिम उत्तर प्रदेश के अपराध में भारी कमी देखने को मिली है। मेरठ जोन की पुलिस के अनुसार इस साल अप्रैल में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में अपराध में 70 प्रतिशत तक की कमी आई है।

पश्चिमी यूपी में रेप, हत्या और अपहरण के मामलों में आई भारी गिरावट, लॉकडाउन बनी वजह

तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का सोमवार को निधन हो गया । वह पिछले दो सप्ताह से कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे। 

पढ़ें पूरी खबर: खेल जगत में शोक की लहर, नहीं रहे महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर

देश के अन्‍य राज्‍यों से यूपी लौटे लाखों प्रवासी कामगारों की जीविका और सुरक्षा के ल‍िए योगी आदित्‍यनाथ ने माइग्रेशन कमीशन की योजना तैयार की है। इस तरह की पहल करने वाला उत्‍तर प्रदेश पहला राज्‍य है।

पढ़ें पूरी खबर: माइग्रेशन कमीशन: प्रवासियों की जीविका-सुरक्षा के ल‍िए योगी का मास्‍टर स्‍ट्रोक

भारत में कोरोना का कहर लंबे लॉकडाउन के बावजूद थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को भारत ने दुनिया को कोराना प्रभावित टॉप टेन देशों की सूची में एंट्री कर ली है।

पढ़ें पूरी खबर: चिंता बढ़ा रहा कोरोना, कोविड 19 प्रभावित शीर्ष 10 देशों में भारत की एंट्री, एशिया में नंबर वन

कोरोना संकट के बीच ईद के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को ट्वीट कर मुबारकबाद दी है। कोरोना वायरस के कारण पूरे रमजान के महीने में लोगों के घर पर ही नमाज अदा की और अब ईद का त्यौहार भी घर पर ही रहकर लोग मना रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर: पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने देशवासियों को दी ईद की मुबारकबाद, की सबकी समृद्धी की कामना

देश में 2 महीने बाद विमान सेवा शुरू हो गई है। अभी सिर्फ घरेलू उड़ानों को अनुमति दी गई है। पूरी सुरक्षा के साथ इन उड़ानों का संचालन किया जा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: 2 महीने बाद देश में शुरू हुईं हवाई सेवाएं, अब पहले से अलग अंदाज में होगा सफर

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और उद्धव ठाकरे सरकार में मंत्री अशोक चव्हाण कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। इससे पहले आवास मंत्री जितेंद्र अव्हाण कोरोनो वायरस पॉजिटिव पाए गए थे।

पढ़ें पूरी खबर: उद्धव ठाकरे का एक और मंत्री कोरोना की चपेट में, अशोक चव्हाण हुए संक्रमित

पिछले दो महीने से बंद पड़ा घरेलू हवाई सफर एक बार फिर शुरू हो रहा है। आज से दो राज्यों को छोड़कर पूरे देश में विमान सेवाएं शुरु हो रही है।

पढ़ें पूरी खबर: आज से इन दो राज्यों को छोड़कर, पूरे देश में दो महीने बाद उड़ेंगे विमान

भारत में 36 राफेल जेटों की डिलीवरी में कोई देरी नहीं होगी क्योंकि फाइटर जेट्स की आपूर्ति के लिए तय समय सीमा का सख्ती से पालन किया जाएगा। फ्रांसीसी राजदूत इमैनुएल लेनिन ने इस बारे में जानकारी दी है।

पढ़ें पूरी खबर: वायरस नहीं रोक पाएगा भारत के राफेल की उड़ान! तय समय पर ही फाइटर जेट देगा फ्रांस

हर साल के मुकाबले इस बार की ईद कुछ बदली बदली सी नजर आ रही है। महामारी और लॉकडाउन के चलते नजारे भी हर साल की अपेक्षा कुछ अलग दिख रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर: लॉकडाउन और महामारी के बीच इस बार कुछ अलग होगी ईद, दिख रहे बदले बदले नजारे

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।