लाइव टीवी

ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 28 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 29, 2022 | 06:17 IST

ताजा खबर (Taza Khabar), 28 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 28 जुलाई (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
आज की ताजा खबर : 28 जुलाई, 2022 के अहम और मुख्य समाचार

Taza Khabar: अर्पिता मुखर्जी के घर ED की रेड खत्म हो गई है इस दौरान करीब 29 करोड़ कैश मिला है। 22 जुलाई को अर्पिता के घर से करीब 22 करोड़ कैश मिला था। संसद की कार्यवाही से निलंबन के बाद गांधी प्रतिमा के सामने निलंबित सांसदों का धरना जारी है। धरना प्रदर्शन शुक्रवार शाम 5 बजे तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चेन्नई में 44वें फिडे शतरंज ओलंपियाड प्रतियोगिता का उद्घाटन करेंगे। देश में मंकीपॉक्स के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है और अब यूपी के गाजियाबाद में मंकीपॉक्स के तीन संदिग्ध मरीज मिले हैं। पढ़ें, आज की बड़ी खबरें:

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को लेकर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा कहा गया शब्द राष्ट्रपति के पद की गरिमा, महिला के सम्मान के खिलाफ है। बीजेपी देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति के अपमान को लेकर कांग्रेस पर हमलावर है तो कांग्रेस का कहना है कि सोनिया गांधी का अपमान हुआ। अब सवाल उठता है कि सरकार-विपक्ष की तनातनी में संसद के मॉनसून सत्र के नुकसान की भरपाई कैसे होगी?
हिंदी का अधूरा ज्ञान या राष्ट्रपति का अपमान, कांग्रेस में 'परिवार' बड़ा या देश की प्रथम नागरिक?

राजस्थान के बाड़मेर में मिग 21 विमान क्रैश हुआ। हादसा भीमड़ा गांव में हुआ है। जिला कलेक्टर लोकबंधु यादव ने जानकारी दी।प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक करीब आधा किलोमीटर एरिया में मलबा फैल गया।
राजस्थान के बाड़मेर में मिग 21 विमान क्रैश, 500 मीटर के दायरे में फैला मलबा, दोनों पायलट की मौत

कांग्रेस नेता और सांसद अधीर रंजन चौधरी ने देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मु का अपमान किया। इस पर संसद में जमकर सत्ता पक्ष ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की अगुवाई में कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी से माफी की मांग की। 
सोनिया गांधी का सम्मान है, होना भी चाहिए लेकिन देश की महिला राष्ट्रपति का अपमान क्यों?

बंगाल एसएससी स्कैम में ईडी की जांच के बाद ममता बनर्जी सरकार बैकफुट पर है। आरोपी मंत्री पार्थ चटर्जी को पहले सरकार से हटाया गया उसके बाद पार्टी से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।
मंत्री पद गंवाने के बाद पार्थ चटर्जी टीएमसी से भी किए गए बाहर, ममता बनर्जी ने की कार्रवाई

दिवंगत मोती लाल वोरा साल 2000 से लेकर 2018 के बीच कांग्रेस पार्टी के कोषाध्यक्ष थे। और साल 2002 में वह एजेएल के एमडी भी बनाए गए थे।
मोती लाल वोरा का क्या है कनेक्शन, जिनका सोनिया और राहुल ईडी की पूछताछ में ले रहे हैं नाम

बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंहकी न्यूड तस्वीरें विवाद की विषय बन गया है। इसी बीच दिल्ली महिला आयोग की चीफ स्वाति मालीवाल ने कहा कि महिलाओं की नग्न तस्वीरें रोज सर्कुलेट होने से किसी को आपत्ति नहीं है लेकिन अभिनेता ने न्यूड फोटोशूट करवाया तो टीवी चैनलों पर प्राइम टाइम बहस का विषय बन गया।
महिलाओं की नग्न तस्वीरों से आपत्ति नहीं, अभिनेता की न्यूड तस्वीरें बहस का विषय बन गया: DCW चीफ स्वाति मालीवाल

कांग्रेस नेता अधीर रंजन अपने बयानों को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। कई बार तो वह अपनी पार्टी की किरकिरी करा देते हैं। इसे लेकर उन्हें कई बार माफी भी मांगनी पड़ी है।
कांग्रेस को कई बार 'अधीर' कर चुके हैं रंजन, मोदी-ममता-निर्मला-राजीव गांधी किसी को नहीं है बख्शा

पाकिस्तान के चेस टीम ने भारत पहुंचने के बाद चेस ओलंपियाड में भाग नहीं लेने का फैसला किया है। इस फैसले पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अचरज जाहिर किया है। 
आखिरी वक्त में चेस ओलंपियाड से हटा पाकिस्तान, विदेश मंत्रालय ने बताया चकित करने वाला फैसला

भारतीय नौसेना ने स्वदेशी विमान वाहक (आईएसी) विक्रांत की डिलीवरी लेकर इतिहास रच दिया। इसे आईएनएस विक्रांत के रूप में शामिल किया जाएगा। इसमें 76 प्रतिशत सामग्री स्वदेशी है। यह आत्मनिर्भर भारत के लिए एक आदर्श उदाहरण है।
भारतीय नौसेना ने IAC 'विक्रांत' की डिलीवरी लेकर रचा इतिहास, आत्मनिर्भर भारत का आदर्श उदाहरण, जानें विशेषताएं

केंद्रीय जांच ब्यूरो भारत के सबसे बड़े बैंक फ्रॉड मामले की जांच कर रहा है। मामले में टाइम्स नाउ नवभारत के रिपोर्टर अनुज मिश्रा एक्सक्लूसिव जानकारी दे रहे हैं।
सबसे बड़े बैंक फ्रॉड पर EXCLUSIVE जानकारी, 12.50 करोड़ की पेंटिंग, घड़ियां जब्त

LAC पर भारतीय वायुसेना के सबसे बड़े ऑपरेशन ने चीन की नींद उड़ा दी है। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर इन दिनों भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों की गर्जना सुनाई दे रही है।
LAC: चीन के फाइटर जेट्स पर भारी पड़ रही भारतीय राफेल की गर्जना, लद्दाख में वायुसेना का सबसे बड़ा एयर ऑपरेशन 

मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना तौकीर अपने भड़काऊ तकरीर के लिए जाने जाते हैं। एक सवाल जब उनसे 2024 में अगले पीएम के बारे में पूछा गया तो जवाब साफ था। उन्होंने कहा कि अब तो देश के मुसलमानों को लगता है कि अगला पीएम भी बीजेपी का ही होगा। यही नहीं उन्होंने उस चेहरे का जिक्र भी किया।
भड़काऊ तकरीर करने वाले मौलाना तौकीर बोले, अरे भाई सीएम योगी 2024 में बन सकते हैं अगला पीएम

कांग्रेस नेता अधीर रंजन अपने बयानों को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। कई बार तो वह अपनी पार्टी की किरकिरी करा देते हैं। इसे लेकर उन्हें कई बार माफी भी मांगनी पड़ी है।
कांग्रेस को कई बार 'अधीर' कर चुके हैं रंजन, मोदी-ममता-निर्मला-राजीव गांधी किसी को नहीं है बख्शा

बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बड़ी कार्रवाई की है। ममता ने घोटाले में घिरे अपने मंत्री पार्थ चटर्जी को मंत्री पद से हटा दिया है। घोटाले में पार्थ का नाम सामने आने के बाद टीएमसी और ममता बनर्जी ने उनसे दूरी बना ली थी। 
घोटाले में घिरे पार्थ चटर्जी पर ममता की कार्रवाई, मंत्री पद से हटाया

हरियाणा के मेवात इलाके से अक्सर गौ तस्करी की खबरें आती रहती हैं। लेकिन हम एक ऐसे एनकाउंटर को दिखाएंगे जिसमें जान को जोखिम में डालकर गौरक्षक गायों को गौ तस्करों से बचा रहे हैं।
गौ तस्करों से एनकाउंटर का लाइव वीडियो, हरियाणा में पुलिस की भूमिका में गौरक्षक

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी)  चीफ महबूबा मुफ्ती ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर को लेकर ऐसा बयान दिया जो समझ से परे। उन्होंने कहा कि अगर भारत SAARC का गुरु नहीं बन सकता तो विश्व गुरु नहीं हो सकता।
अगर भारत SAARC का गुरु नहीं हो सकता तो वह विश्व गुरु नहीं हो सकता: महबूबा मुफ्ती

बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी अर्पिता मुखर्जी से लगातार पूछताछ कर रहे हैं। ईडी के अधिकारियों को लगता है कि इतनी बड़ी रकम केवल एक घोटाले से जुड़ी नहीं हो सकती, इसके तार अन्य घोटालों से जुड़े होने की आशंका है।
कैश के 'खजाने' पर अर्पिता धीरे-धीरे उगल रही आज, जानिए अब तक ED को क्या बताया

विजय चौक पर बुधवार को कांग्रेस सांसदों के साथ धरने पर बैठे अधीर रंजन चौधरी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि 'धरना देंगे। मार्च करेंगे। अभी बहुत कुछ करना बाकी है। राष्ट्रपति भवन आज भी जाने की कोशिश करेंगे, हिंदुस्तान की राष्ट्रपत्नी जी सबके लिए हैं, हमारे लिए क्यों नहीं?
'मुझसे चूक हुई,चूक हुई, बवाल होने पर अधीर रंजन का बयान, कहा राष्ट्रपति से माफी मांगने को तैयार-Video

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में चर्चित शिक्षा भर्ती घोटाले (Teacher Recruitment Scam) को लेकर ईडी लागातार छापेमारी कर रही है। अब इस घोटाले की जांच के दायरे में ममता बनर्जी की सरकार में वाणिज्य व उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी (Partha Chatterjee) की करीबी मानी जाने वाली अर्पिता मुखर्जी (Arpita Mukherjee) के घर से ईडी के अधिकारियों को करोड़ों रुपये की नगदी बरामद हुई। अब उनके संपत्ति का दस्तावेज़ Exclusive दस्तावेज Times Now Navbharat के पास मौजूद है।  
Arpita Mukherjee की संपत्ति लेकर बड़ा खुलासा, Times Now Navbharat के पास हैं Exclusive दस्तावेज

'राष्ट्रपत्नी' बयान पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) अधीर रंजन चौधरी और कांग्रेस पार्टी पर हमलावर है। गुरुवार को लोकसभा में इस मसले पर भारी हंगामा हुआ। बात बढ़कर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बीच नोक झोंक तक आ पहुंची। बताया जाता है कि सोनिया गांधी ने स्मृति ईरानी से 'डोंट टॉक टू मी' तक कह डाला। 
Rashtrapatni row : 'राष्ट्रपत्नी' पर अधीर रंजन की अजीब सफाई, 'बंगाली हूं..हिंदी बोलने में था, थी, का, के में गड़बड़ी हो जाती है'

बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह अपने न्यूड फोटोशूट को लेकर विवादों में पड़ते जा रहे हैं। अब रणवीर की शिकायत महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग के समक्ष की गई है। शिकायतकर्ता एडवोकेट आशीष राय ने बताया कि अभिनेता रणवीर सिंह ने अपने न्यूड फोटोशूट को सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित किया था। 
न्यूड फोटोशूट मामले में रणवीर सिंह की मुश्किलें बढ़ीं, महिला आयोग कर सकता है कार्रवाई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बारे में कांग्रेस नेता अधीर रंजन के आपत्तिजनक बयान के बाद भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने हैं। गुरुवार को लोकसभा में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस और अधीर रंजन पर तीखा हमला बोला। भाजपा ने सोनिया गांधी और कांग्रेस नेता दोनों से माफी की मांग की है। बताया जा रहा है कि लोकसभा में सोनिया गांधी और स्मृति ईरानी के बीच तीखी बहस हुई।
सोनिया गांधी ने स्मृति ईरानी से कहा-'U Don't talk to me', कांग्रेस अध्यक्ष-केंद्रीय मंत्री के बीच लोकसभा में तीखी बहस 

 नेशनल बॉक्सिंग खिलाड़ी कुलदीप सिंह की नशे की वजह से मौत हो गई है। 5 बार मेडल जीत चुके कुलदीप सिंह ने गोल्ड मेडल भी जीते थे। बीती रात तलवंडी साबो के खेत में खिलाड़ी कुलदीप सिंह की लाश मिली तो हाहाकार मच गया। हेरोइन ( चिट्टे ) की ओवरडोज के कारण कुलदीप सिंह की मौत हुई है लाश के पास से इंजेक्शन भी बरामद हुआ है। 
Punjab: नशे की वजह से हुई 22 साल के बॉक्सिंग खिलाड़ी की मौत, दो बार जीत चुका था नेशनल लेवल का गोल्ड

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बारे में अधीर रंजन चौधरी के बयान पर कांग्रेस पार्टी बैकफुट पर है। अधीर रंजन के बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को सफाई देनी पड़ी है। भाजपा अधीर और कांग्रेस से माफी मांगने की मांग कर रही है। सोनिया गांधी से यह पूछने पर कि क्या अधीर रंजन माफी मांगेंगे? इस पर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वह पहले ही माफी मांग चुके हैं। राष्ट्रपति मुर्मू पर अधीर के बयान के खिलाफ भाजपा ने गुरुवार को संसद के दोनों सदनों लोकसभा एवं राज्यसभा में कांग्रेस नेता पर तीखा हमला बोला।
Rashtrapatni row: 'राष्ट्रपत्नी' विवाद पर सोनिया गांधी बोलीं-अधीर रंजन पहले ही माफी मांग चुके हैं
 

ईडी के सूत्रों के अनुसार अर्पिता मुखर्जी ने ईडी को बताया है कि दोनों फ्लैटों से जो पैसा बरामद किया गया है वह पार्थो चटर्जी का है। अर्पिता का दावा है कि पार्थ चटर्जी द्वारा भेजे गए लोग आकर उन कमरों में पैसे डाल देते थे। यहां तक कि पार्थ चटर्जी भी उन फ्लैटों में आकर कमरों में रखे पैसों की जांच करते थे। अर्पिता का दावा है कि जो पैसे रखे गए थे, उसके बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं थी लेकिन उन्हें पता था कि पैसे रखे गए हैं।
Arpita Mukherjee ने पार्थ चटर्जी को बताया फ्लैट से मिले पैसों का मालिक, कहा- वो खुद आकर करते थे जांच

फुलवारी शरीफ टेरर मॉड्यूल की जांच में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की कई टीमें लगी हैं। गुरुवार को जांच एजेंसी की टीमों ने मोतिहारी, फुलवारी शरीफ, नालंदा और दरभंगा में पीएफआई एवं एसडीपीआई के सदस्यों के यहां छापे की कार्रवाई शुरू की एनआईए की एक टीम दरभंगा के उर्दू बाजार पहुंची। यहां वकील नुरुद्दीन जाकिर के घर पर छापा पड़ा है। 
बिहार में कई जगहों पर NIA की ताबड़तोड़ रेड, PFI-SDPI के सदस्यों पर जांच एजेंसी ने कसा शिकंजा

कोविड-19 का प्रकोप अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है कि मंकीपॉक्स के रूप में एक नई मुसीबत दुनिया को अपने चपेट में लेती दिख रही है। मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को चौकन्ना कर दिया है। इस नए संकट को लेकर डब्ल्यूएचओ ने देशों और उस समूह के लोगों को आगाह किया है जो इस बीमारी की चपेट में सबसे ज्यादा आ रहे हैं। 
Monkeypox के सुपरस्प्रेडर बन सकते हैं 'गे', पुरुषों के बीच शारीरिक संबंध पर WHO ने चेताया  

राजस्थान में करीब डेढ़ साल बाद विधानसभा चुनाव होने हैं। 2023 में होने वाले इस चुनाव में राजस्थान को कांग्रेस मुक्त करने और हमेशा के लिए भारतीय जनता पार्टी को राजस्थान में अजेय एवं अभेद बनाने के संकल्प के साथ बीजेपी तैयारी में जुटी है। चुनावी तैयारियों के मद्देनजर राष्ट्रीय महामंत्री तरुण चुग का राजस्थान प्रवास रहा। यहां उन्होंने पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों, मोर्चा और प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों के साथ बैठकें कीं। तरुण चुग ने इस दौरान बताया कि 2023 के विधानसभा चुनाव में पार्टी किस चेहरे पर चुनाव मैदान में उतरेगी।
Rajasthan: 2023 में प्रचंड बहुमत से सरकार बनाएगी BJP, तरुण चुग ने बताया राजस्थान में कौन होगा पार्टी का चेहरा

कर्नाटक के मेंगलुरु में मोटरसाइकिल पर आए अज्ञात हमलावरों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक स्थानीय युवा पदाधिकारी की हत्या कर दी जिसके बाद विपक्ष राज्य सरकार पर हमलावर है। इस बीच कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने बड़ा ऐलान किया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने पीएफआई और समान विचारधारा वाले संगठनों के खतरे से निपटने के लिए नए आतंकवाद विरोधी दस्ते की स्थापना की घोषणा की है।
Karnataka: CM ने की नए आतंकवाद विरोधी दस्ते के गठन की घोषणा, जानिए किस तरह करेगा काम

स्वतंत्र देव सिंह ने बीजेपी यूपी के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है, बताया जा रहा है कि स्वतंत्र देव सिंह ने अपना इस्तीफा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को दिया है, अब पार्टी को जल्द ही नया प्रदेश अध्यक्ष मिल सकता है गौर हो कि स्वतंत्र देव सिंह उत्तर प्रदेश सरकार में जल शक्ति मंत्री हैं। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के पद पर उनका कार्यकाल 16 जुलाई को ही समाप्त हो चुका है।
UP BJP President: स्वतंत्र देव सिंह ने यूपी के प्रदेश अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, इन नामों पर हो रही  चर्चा!

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के तहत पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV) ने एक मरीज के नमूने से मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) को अलग कर दिया है, जो बीमारी के खिलाफ जांच ​​किट और टीके के विकास का मार्ग प्रशस्त कर सकता है।
Monkeypox Vaccine: 'मंकीपॉक्स' के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई टेंशन, सरकार ने वैक्सीन और किट के लिए निकाला 'टेंडर'

पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले की आरोपी अर्पिता मुखर्जी के एक और घर से कैश मिला। बड़ी मात्रा में कैश बरामद हुए हैं। ये कैश ईडी के छापे में मिले हैं। पहले घर 21 करोड़ के कैश मिले थे। अर्पिता मुखर्जी ममता बनर्जी के मंत्री4 पार्थ चटर्जी की करीबी हैं।
अर्पिता मुखर्जी के एक और घर पर ED के छापे, वहां भी मिले बड़ी मात्रा में कैश, तीन किलो सोना, फ्लैट सील

भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे वनडे में बुरी तरह रौंद डाला। भारत ने पॉर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेले गए आखिरी मैच में 119 रन से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ भारत ने वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज का 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया। तीसरा मुकाबला बारिश से प्रभावित रहा, जिसके कारण ओवरों में कटौती की गई। भारत ने 36 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 225 रन बनाए। वहीं, डकवर्थ लुईस नियम के तहत वेस्टइंडीज को 35 ओवर में 257 रन का टारगेट मिला। हालांकि, वेस्टइंडीज टीम 26 ओवर में महज 137 रन पर ढेर हो गई। 
IND vs WI, 3rd ODI Highlights: भारत ने तीसरे वनडे में वेस्टइंडीज को बुरी तरह रौंदा, सीरीज में किया सूपड़ा साफ़

हर इनसानी चेहरा दूसरे से अलहदा होता है, यह तो हम सभी जानते हैं, लेकिन एक समय यह बात किसी को नहीं पता थी कि हर इनसान के एक जैसे दिखने वाले हाथों की उंगलियों की लकीरें भी अलग-अलग होती हैं। सर विलियम जेम्स हर्शेल ने सबसे पहले इस बात का पता लगाया और हस्ताक्षर की बजाय उंगलियों की छाप को पहचान का बेहतर माध्यम करार दिया।
आज का इतिहास, 28 जुलाई: फिंगर प्रिंट को पहचान का जरिया बताने वाले जेम्स हर्शेल का जन्मदिन

मॉनसून की ट्रफ बीकानेर, अजमेर, शिवपुरी, सिद्धि, अंबिकापुर, बालासोर और फिर पूर्व दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की उत्तरपूर्वी खाड़ी से गुजर रही है।एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है जो औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।
Weather Today, 28 July 2022:राजस्थान और एमपी में भारी बारिश के आसार, यूपी, बिहार , झारखंड में ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।