लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 3 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Apr 03, 2022 | 23:58 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 3 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 3 अप्रैल (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 3 अप्रैल की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar : पाकिस्‍तान में इमरान खान ने बड़ा दांव चलते हुए राष्‍ट्रपति से संसद भंग करने की अनुशंसा कर दी है। इससे पहले पाकिस्‍तान की नेशनल असेंबली के डिप्‍टी स्‍पीकर ने विपक्ष की ओर से इमरान खान के खिलाफ लाए गए अविश्‍वास प्रस्‍ताव को असंवैधानिक करार देते हुए इसे खारिज कर दिया। भारत दौरे पर पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने आज वाराणसी के मंदिरों में पूजा-अर्चना की। डीजल और पेट्रोल के दाम में आज एक बार फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

RSS प्रमुख ने कहा कि अब समय आ गया है कि कश्मीरी पंड़ितों की कश्मीर घाटी में वापसी कराने का वादा पूरा किया जाए, उन्होंने कहा, 'आपकी घाटी में वापसी का समय आ गया है क्योंकि हिंदू और 'भारत भक्त' आपके पास आ रहे हैं... आपने भूतकाल में विस्थापन को सहा लेकिन भविष्य में आपके साथ ऐसा नहीं होना चाहिए।' 
RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा- "घाटी में जल्द लौट सकेंगे विस्थापित कश्मीरी पंडित"-VIDEO

लखनऊ में मनीष गुप्ता हत्याकांड के मुख्य आरोपी इंस्पेक्टर जगत नारायण सिंह के तीन मंजिला मकान पर बुलडोजर चला है।
गोरखपुर के मनीष गुप्ता मर्डर केस में आरोपी इंस्पेक्टर जगत नारायण सिंह के घर पर चला बुलडोजर 

केंद्र सरकार ने बेदखली की कार्यवाही शुरू की। कांग्रेस जल्द दिल्ली के चाणक्यपुरी में अपना बंगला खाली करेगी। इस बंगले का मासिक किराया 5,07,911 रुपए है।
कांग्रेस को जल्द खाली करना पड़ेगा चाणक्यपुरी बंगला, जुर्माना के साथ चुकाना होगा 3.08 करोड़ रुपए

चंडीगढ़ को पंजाब में ट्रांसफर करने के पंजाब सरकार के प्रस्ताव पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि डीगढ़ हरियाणा की राजधानी थी, है और रहेगी। कोई हरियाणा को देखने की भी हिम्मत नहीं कर सकते हैं।
चंडीगढ़ हरियाणा की राजधानी थी, है और रहेगी, पंजाब सरकार के प्रस्ताव पर सीएम मनोहर लाल ने कही ये बात

राज ठाकरे ने कहा कि अगर मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर को तेज आवाज में बजाना बंद नहीं किया जाता है तो उनके बाहर तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजाने वाले लाउडस्पीकर लगाए जाएंगे। इसके बाद मनसे कार्यकर्ता ने लाउडस्पीकर से 'हनुमान चालीसा' बजाया। शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि यह पटकथा बीजेपी ने लिखी।
'अजान' के खिलाफ बजाया लाउडस्पीकर से 'हनुमान चालीसा', मनसे और शिवसेना के बीच सियासी जंग

अमेरिका के राज्य कैलिफोर्निया की राजधानी सैक्रामेंटों के व्यस्त इलाके में गोलीबारी में कई लोगों के हताहतहोने की सूचना मिली है। पुलिस ने यह जानकारी दी, सैक्रामेंटो पुलिस विभाग ने कहा कि रविवार सुबह गोलीबारी की घटना हुई। हताहत हुए लोगों की संख्या 6 है जबकि कुछ लोग घायल बताए जा रहे हैं।
अमेरिका के कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो में गोलीबारी में कम से कम 6 की मौत, नौ घायल

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने प्रधानमंत्री इमरान खान की सलाह पर रविवार को नेशनल असेंबली भंग कर दी। सत्ता बचाने की कवायद में जुटे खान ने इससे कुछ मिनटों पहले उन्हें नए सिरे चुनाव कराने की सलाह दी थी।
इमरान की चालबाजी से बदल गई बाजी, पाकिस्तानी संसद भंग, जानें शुरूआत से लेकर अब तक क्या-क्या कैसे हुआ

एलटीटी-जयनगर एक्सप्रेस नासिक के पास लाहवित और देवलाली के बीच पटरी से उतर गई। हादसे में अभी तक किसी के हताहत की सूचना नहीं है। राहत और बचाव कार्य जारी है।
Train Accident : एलटीटी-जयनगर एक्सप्रेस नासिक के पास पटरी से उतरी, दो लोग हुए घायल, किसी की मौत नहीं

पाकिस्‍तान के आज के घटनाक्रम पर विपक्ष में भारी आक्रोश है तो सभी नजरें अब सुप्रीम कोर्ट और सेना के आगामी कदम पर टिकी हुई हैं। सुप्रीम कोर्ट ने जहां इस मामले में स्‍वत: संज्ञान लिया है, वहीं जियो न्‍यूज के मुताबिक, सेना ने फिलहाल पूरे मामले से खुद को अलग किया है।

इमरान खान की अनुशंसा पर राष्‍ट्रपति ने भंग की नेशनल असेंबली, सेना ने जारी किया बयान

ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम के सिर रविवार को 'सातवीं बार महिला विश्‍व कप खिताब का ताज' सज गया। मेग लेनिंग के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलियाई महिला टीम ने ने रिकॉर्ड सातवीं बार आईसीसी महिला विश्‍व कप खिताब अपने नाम किया। 

ऑस्‍ट्रेलिया महिलाओं के सिर 'सातवीं बार सजा विश्‍व कप खिताब का ताज', इंग्‍लैंड को बुरी तरह रौंदा

पाकिस्‍तान में इमरान खान ने राष्‍ट्रपति से संसद भंग करने की अनुशंसा की है। उन्‍होंने जनता से कहा कि मुल्‍क की तकदीर आप तय करें। इससे पहले नेशनल असेंबली के सत्र की अध्‍यक्षता कर रहे डिप्‍टी स्‍पीकर कासिम सूरी ने प्रधानमंत्री के खिलाफ लाए गए अविश्‍वास प्रस्‍ताव को असंवैधानिक करार देते हुए इसे खारिज कर दिया।

इमरान खान ने की संसद भंग करने की सिफारिश, अवाम से कहा- आप करें भविष्‍य का फैसला

पाकिस्‍तान में इमरान खान का बड़ा दांव सामने आया है। नेशनल असेंबली में उनके खिलाफ लाए गए अविश्‍वास प्रस्‍ताव को ही डिप्टी स्‍पीकर ने खारिज कर दिया। इसका आधार 'विदेशी साजिश' को बताया गया। विपक्ष ने अब इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने का फैसला किया है। वहीं इमरान खान ने एक बार फिर देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्‍होंने राष्‍ट्रपति से संसद भंग करने की अनुशंसा कर दी है।

इमरान खान ने की नए सिरे से चुनाव की अनुशंसा, सुप्रीम कोर्ट जाएगा विपक्ष, बिलावल भुट्टो बोले- नहीं छोड़ेंगे संसद

श्रीलंका इन दिनों गहरे आर्थिक संकट से जूझ रहा है क्योंकि देश का विदेशी भंडार समाप्त हो गया है और राजपक्षे सरकार ईंधन के आयात के लिए भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रही है। आपातकाल लागू होने के बाद हालात और बिगड़ गए हैं।

जानें कैसे संकट की घड़ी में श्रीलंका के साथ मजबूती से खड़ा है भारत, भेज चुका है इतना ऋण, ईंधन और अनाज

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा वाराणसी पहुंच गए हैं जहां उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। शेर बहादुर देउबा के स्वागत के लिए वाराणसी को शानदार तरीके से सजाया गया है। अपने भारत दौरे के तीसेर दिन शेर बहादुर ने इससे पहले दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की थी।

वाराणसी पहुंचे नेपाल के PM शेर बहादुर देउबा, CM योगी ने किया स्वागत

रूस के साथ जारी जंग के बीच यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदोमीर जेलेंस्‍की ने कहा है कि यूक्रेनी सैनिक रूस को कड़ी टक्‍कर दे रहे हैं और उन्‍होंने कई इलाकों को फिर से अपने कब्‍जे में ले लिया है। वे रूसी सैनिकों पर बमबारी भी कर रहे हैं।

बारुदी सुरंग बिछा कर लौट रहे रूसी सैनिक! यूक्रेन के राष्‍ट्रपति का दावा, पश्चिम से मांगे और हथियार

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज फिर से 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई, जिससे पिछले 13 दिनों में दरों में कुल वृद्धि 8 रुपये प्रति लीटर हो गई। 22 मार्च से अब तक यानी 13 दिन में पेट्रोल 8 रुपये लीटर तक महंगा हो चुका है। 

बेकाबू हुए पेट्रोल-डीजल के दाम! 13 दिन में 8 रुपये/ लीटर महंगा हुआ पेट्रोल

पाकिस्‍तान में इमरान खान के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर आज मतदान होना है। इससे पहले इस्‍लामाबाद में सरगर्मियां तेज हो गई हैं। यहां रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है तो बताया यह भी जा रहा है कि इमरान खान ने अपनी सरकार बचाने के लिए अब नया पैंतरा चला है और पूरा 'गेम प्‍लान' ही चेंज कर दिया है।

इमरान खान के लिए परीक्षा की घड़ी, अविशवास प्रस्ताव पर आज वोट, बची रहेगी कुर्सी या होंगे फेल?

पाकिस्‍तान में सियासी घमासान के बीच लंदन में नवाज शरीफ पर हमला किया गया है, जो वहां इलाज के स‍िलसिले में हैं। यह घटनाक्रम ऐसे समय में आया है, जबकि पाकिस्‍तान की नेशनल असेंबली में आज इमरान खान के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर वोट होना है।

लंदन में नवाज शरीफ पर हमला, बेटी मरियम ने की इमरान खान की गिरफ्तारी की मांग

हाराष्ट्र नवनिर्माण सेनाके अध्यक्ष राज ठाकरे  रमजान के मौके पर बड़ा बयान दिया है। मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने शन‍िवार को मांग की क‍ि मस्जिदों के लाउडस्पीकर बंद किए जाने चाह‍िए। राज ठाकरे के इस बयान के बाद सियासी घमासान मच सकता है। 

सरकार मस्जिदों के लाउडस्पीकर बंद कराएं, वरना तेज आवाज में बजेगा हनुमान चालीसा: राज ठाकरे

मध्यप्रदेश के मालवा और निमाड़ के अलावा महाराष्ट्र के नागपुर,अमरावती सहित राज्य के कई हिस्सों में शनिवार रात आसमान में एक अनूठा नजारा देखने को मिला। आसमान में रॉकेटनमा रहस्यमयी रोशनी देखी गई जिसके वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं।

महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के आसमान में दिखा रहस्यमयी नजारा, आकाश को चीरती हुई निकली रोशनी

इससे पहले, विधानसभा में विधायक पद की शपथ लेने के बाद पूर्व कैबिनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी। उन्होंने इस मुलाकात को शिष्टाचार भेंट बताया था। यह भी कहा कि वक्त आने पर बोलेंगे। 

BJP पर उमड़ा शिवपाल यादव का प्यार, PM मोदी, CM योगी और डिप्टी सीएम को किया फॉलो, क्या हैं मायने?

मोबाइल और कंप्यूटर के बिना आज की दुनिया की कल्पना ही नहीं की जा सकती। इन दो अविष्कारों ने जैसे दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी की सूरत ही बदलकर रख दी। मजे की बात है कि इन दोनों ही महान अविष्कारों का तीन अप्रैल के दिन से खास ताल्लुक रहा है।

आज का इतिहास, 3 अप्रैल : मोबाइल, कंप्यूटर के विकास में बड़ी सफलता का दिन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।