लाइव टीवी

आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 30 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Aug 30, 2021 | 23:06 IST

आज की ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 30 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 30 अगस्‍त, सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 30 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

नई दिल्ली: देशभर में आज श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। वहीं देश में एक बार फिर कोरोना के मामलों में तेजी आ रही है जिससे तीसरी लहर की संभावनाएं भी उठने लगी है। अफगानिस्तान में अमेरिका का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। विदेश सचिव हर्ष श्रृगंला संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

इसके जरिये यह सुनिश्चित किया गया है कि आरबीआई द्वारा किसी बैंक के कामकाज पर रोक लगाये जाने के 90 दिन के भीतर बैंक के जमाधारकों को 5 लाख रुपये तक की जमा रकम मिल जाए।
Depositors of Banks:संकट में फंसे बैंकों के जमाकर्ता प्राप्त कर सकेंगे 5 लाख रुपये तक की जमा

News ki Pathshala: न्यूज की पाठशाला में झारखंड में चल रहे धर्मांतरण की साजिश से पर्दा हटाया गया। एक बड़ा सच सामने आया है कि आखिर कैसे गांव के गांव हिंदू से ईसाई बन रहे हैं।
News ki Pathshala: झारखंड में धर्मांतरण पर बड़ी पड़ताल, गांव के गांव हिंदू से ईसाई कैसे बन गए?

Sawal Public ka: 'सवाल पब्लिक का' में बात हुई JNU से जुड़े नए विवाद पर। इस बार आतंकवाद पर कोर्स चलाने को लेकर विवाद हुआ है। इसमें कट्टरपंथी आतंकवाद के बारे में बताया जाएगा। राज्यप्रायोजित आतंकवाद भी एक विषय है।
Sawal Public ka: कुरान की सही व्याख्या JNU क्यों नहीं पढ़ना चाहता? 'धार्मिक कट्टरवाद' चैप्टर पर क्यों फसाद?

France Covid-19 Update: फ्रांस की सरकार कोरोना महामारी को लेकर खासी सचेत है और इससे बचने के हर संभव कदम उठा रही है, इसी क्रम में कर्मचारियों को 'वायरस पास'  दिखाना होगा।
Virus Pass:फ्रांस में करीब 20 लाख कर्मचारियों को दिखाना होगा 'वायरस पास'

आरबीआई (RBI) ने सिक्कों (Coins) का लेन-देन बढ़ाने के लिए बैंकों के इंसेटिव बढ़ा दिए हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकों को इंसेटिव के रुप में अतिरिक्त राशि देने का भी फैसला किया गया है।
Bank New Service:बैंक घर पर पहुंचाएंगे सिक्के, एक सितंबर से बदल रहे हैं नियम

CM Yogi in Mathura: इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सप्तपुरियों में से एक ब्रज की विरासत को संजोने और विकास में कोई कमी नहीं आने देने का अपना पूर्व संकल्प दोहराया।
Janmashtami 2021: मथुरा पहुंचे सीएम योगी बोले- मंदिर जाने में संकोच करने वाले अब कहते हैं राम-कृष्ण हमारे भी

Dhakad Exclusive: अफगानिस्तान की जेल से फरार आतंकी एजाज अहंगर भारत के लिए आतंकी हमले की साजिश रच सकता है। क्या एजाज अहंगर भारत के लिए नया खतरा बनेगा?
Dhakad Exclusive: आतंकी एजाज अहंगर कश्मीर में पाकिस्तान का मोहरा? क्या भारत के लिए बनेगा खतरा? 

नागौर के जायल में 17 साल की नाबालिग से गैंगरेप का मामले में पुलिस ने एक आरोपी को किया गिरफ्तार किया है, एक नाबालिग निरूद्ध, पूछताछ में खुलासा हुआ कि आरोपियों ने पीड़िता को नशे की गोलियां खिलाकर किया था गैंगरेप
Rajasthan: नाबालिग से गैंगरेप का मामले में आरोपी गिरफ्तार, नशे की गोलियां खिलाकर किया था दुष्कर्म

Logtantra: कोरोना महामारी के दौर में कोरोना के साथ-साथ मेडिकल वेस्ट भी एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। इसी बीच बिहार में मेडिकल वेस्ट की पड़ताल में बिहार के दो बड़े सरकारी अस्पतालों का हाल बेहाल दिखता है।
Logtantra: कैंसर वाले कचरे से सावधान! बिहार में मेडिकल वेस्ट की बड़ी पड़ताल

उत्तर प्रदेश में भाजपा के मुकाबले समाजवादी पार्टी अपने को सबसे मजबूत विपक्षी दल साबित करने में लगी हुई है। पिछले एक साल में बसपा के कई नेता मायावती का साथ छोड़कर अखिलेश यादव के पास चले गए हैं।
यूपी में मायावती को अखिलेश दे रहे हैं झटके पर झटका, बसपा लेगी बदला ?

Corona virus's new form C.1.2 News: वैज्ञानिकों ने कहा कि सी.1.2 अधिक संक्रामक हो सकता है तथा यह कोविड रोधी टीके से मिलने वाली सुरक्षा को चकमा दे सकता है।
Corona Virus का नया स्वरूप C.1.2 हो सकता है अधिक संक्रामक, स्टडी में आया सामने 

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एक महिला कांस्टेबल पर एक शख्स ने रॉड से वार किया गया। उसने महिला कांस्टेबल पर अभद्र टिप्पणी भी की थी, जिसका महिला ने विरोध किया।
Lucknow: महिला कांस्टेबल पर रॉड से हमला, छेड़छाड़ का किया था विरोध

Congress PC on NMP: मोदी सरकार के मोनेटाइजेशन पाइपलाइन पॉलिसी के खिलाफ कांग्रेस अब देशभर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी। जिसकी शुरुआत राहुल गांधी ने पिछले हफ्ते प्रेस कॉन्फ्रेंस करके की थी।
Congress on NMP:मोनेटाइजेशन पॉलिसी के खिलाफ कांग्रेस अब देशभर में करेगी "प्रेस कॉन्फ्रेंस" 

Sumit Antil Wins Gold Medal: भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में दूसरा गोल्ड मेडल जीता लिया है। एथलीट सुमित अंतिल ने भाला फेंक में गोल्ड अपने नाम किया।
टोक्यो पैरालंपिक: सुमित अंतिल ने भाला फेंक में किया कमाल, वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड मेडल

41 Death Due to Dengue in Firozabad:यूपी के फिरोजाबाद में डेंगू का कहर मौत बनकर टूट रहा है। एक दिन में 8 बच्चों की मौत के बाद जिले में बुखार से मरने वालों की संख्या 41 पहुंच गई है। 
Dengue in Firozabad:फिरोजाबाद में बेकाबू हुआ डेंगू, अब तक 41 की मौत, मृतकों के परिजन से मिले मुख्यमंत्री योगी

Aijaz Ahmed Ahangar: क्या 55 साल का एजाज अहमद अहंगर भारत के लिए नया खतरा बनेगा? वो आंतकियों की भर्ती और फिदायीन तैयार करने में माहिर है।
कौन है आतंकी एजाज अहमद अहंगर? क्या भारत के लिए बनेगा खतरा? अफगानिस्तान की जेल से हुआ फरार

अमेरिका में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट का कहर बढ़ता जा रहा है 42 राज्यों तक इसका कहर देखा जा रहा है जहां कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है।
US Delta Variant:अमेरिका में कोरोना के 'डेल्टा वेरिएंट' का कहर, कई राज्यों के हालात बिगड़े!

Ranbaxy Singh brother wife cheating:रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर्स मलविंदर और शिवेंदर सिंह को बेल दिलाने के नाम पर एक दलाल ने उनकी पत्नियों से करीब 200 करोड़ ठग लिए हैं।
Ranbaxy Singh Brother:तिहाड़ जेल में बंद रैनबैक्सी के सिंह बंधुओं की पत्नियों से हो गई ठगी!

Taliban: तालिबान ने दावा किया है कि इस्लामिक अमीरात के मुजाहिदीन ने देश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरे देश के नागरिकों से हथियार जुटाए हैं।
अफगानिस्तान: तालिबान ने नागरिकों से एकत्र किए हथियार, दिया ये तर्क, सामने आया वीडियो

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने एक फर्जी कॉल सेन्टर (Fake Call Centre) का पर्दाफाश किया है। दरअसल रोहिणी जिले की साइबर सेल ने इस फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ कर 11 लड़कियों समेत 12 लोगों को गिरफ्तार किया है।
Delhi Police ने फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ कर 12 लोगों को किया अरेस्ट, पर्सनल लोन के नाम पर करते थे ठगी

: टोक्यो पैरालंपिक में भाला फेंक एथलीट देवेंद्र झाझरिया ने भले ही स्वर्ण पदक ना  जीता हो लेकिन 40 वर्ष की उम्र में चांदी पर निशाना लगाकर अपने देश का नाम रोशन कर दिया। लगातार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने वाले झाझरिया ने सोमवार को जन्माष्टमी पर्व पर जैसे ही रजत पदक जीता तो उनके गांव और सादुलपुर शहर सहित जिलेभर में लोगों ने मिठाई वितरण कर  खुशी मनाई।
VIDEO: देवेंद्र झाझरिया की जीत से झूम उठा उनका गांव, जश्‍न में डूबा परिवार और जमकर बंटी मिठाइयां

उत्तर प्रदेश में 2022 के विधान सभा चुनावों को देखते हुए भाजपा ने नई रणनीति बनानी शुरू कर दी है। इसी के तहत बनारस में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की तैयारी है। जिसमें दलित वोटरों को साधने की रणनीति पर फोकस होगा। यह बैठक अगले महीने आयोजित की जा सकती है। 
UP Politics:बनारस से भाजपा फूंकेगी नया बिगुल, क्या सधेंगे दलित वोटर

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद लोग देश छोड़ने के लिए जीतोड़ प्रयास कर रहे हैं। उधर तालिबान लोगों को देश में रहने की अपील कर रहा है कि किसी को परेशान होने की जरूरत नही हैं। वह मीडिया से बंदूक की नोक पर अपनी तारीफ करवा रहा है। एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एंकर के पीछे तालिबान लड़ाके बंदूक लेकर खड़े हैं।
सिर पर बंदूक, तालिबान की तारीफ करने को मजबूर टीवी एंकर, लोगों से अपील डरो मत, देखें VIDEO

देशभर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी ( Janmashtami 2021) का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। कोरोना संकट की वजह से कई मंदिरों में कड़े नियम भी लागू किए गए हैं फिर भी अधिकांश मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी है। मंदिरों को भव्य तरीके से सजाया गया है और भजन- कीर्तन भी आयोजित किए जा रहे हैं।
Janmashtami News: देशभर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, दोपहर में मथुरा पहुंचेंगे योगी आदित्यनाथ

 दिल्ली में रविवार को लगातार चौथे दिन कोविड-19 से कोई मौत नहीं हुई, जबकि 0.04 प्रतिशत की संक्रमण दर के साथ 31 नए मामले सामने आए। कोरोना के मामलों में आ रही कमी के बाद राज्य सरकार ने अब स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थानों (Delhi School Reopening News) को खोलने का फैसला किया है।
Delhi Schools Reopening: 1 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट, DDMA ने जारी की गाइडलाइन

पटना में जनता दल (यूनाइटेड) की राष्ट्रीय परिषद की बैठक रविवार को हुई। इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जदयू को राष्ट्रीय पार्टी बनाना है। इसके लिए 4 राज्यों में पार्टी को मान्यता मिलना जरूरी है, हमें इस लक्ष्य को हासिल करना है।
Nitish Kumar ने कहा- JDU को बनाना है राष्ट्रीय पार्टी, केसी त्यागी बोले- उनमें है PM बनने की योग्यता

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश लोगों की मुश्किलें बढ़ा रही है। पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के बाद कई सड़क मार्ग बाधित हुए हैं और दूरस्थ इलाकों में रहने वालों से संपर्क कट गया है। भूस्खलन की घटनाओं से लोगों की दिक्कतें और बढ़ गई हैं। इस बीच पिथौरागढ़ में नेपाल की सीमा से लगने वाले धारचूला में बादल फटने से भारी नुकसान की खबर है जिसमें दो लोगों के मारे जाने की भी खबर है। 
Pithoragarh: उत्तराखंड के धारचूला में बादल फटने से आई तबाही, दो की मौत और पांच लोग मलबे में दबे [Video]

प्रतिष्ठित अर्जुन अवार्ड से सम्मानित पहलवान और वर्तमान में फतेहाबाद में डीएसपी पद पर कार्यरत गीतिका जाखड़ (Geetika Jakhar) इन दिनों सुर्खियों में हैं औऱ वो भी गलत वजह से। गीतिका जाखड़ पर उनके ही चाचा ने मारपीट का आरोप लगाते हुए अग्रोहा थाने में शिकायत दी है।
अर्जुन अवॉर्डी पहलवान DSP गीतिका जाखड़ ने किया दादा और चाचा के परिवार पर हमला! CCTV फुटेज वायरल

साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के सदस्य रहे ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी ने सोमवार को प्रथमश्रेणी और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। 
स्टुअर्ट बिन्नी ने किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान

आयकर विभाग ने रविवार को सामान्यीकरण शुल्क (इक्वलाइजेशन लेवी) एवं प्रेषण (रेमिटेंस) के लिए विवरण दाखिल करने से जुड़े विभिन्न अनुपालनों और जीएसटी माफी योजना का लाभ उठाने की समयसीमा बढ़ा दी। सरकार ने सामान्यीकरण शुल्क (इक्वलाइजेशन लेवी) एवं प्रेषण (रेमिटेंस) के लिए विवरण दाखिल करने के संबंध में, करदाताओं की इस तरह के फॉर्म को भरने में होने वाली दिक्कतों से पार पाने में मदद करने के लिए यह कदम उठाया है।
टैक्सपेयर्स को राहत, इक्वलाइजेशन लेवी, रेमिटेंस, विवाद से विश्वास और जीएसटी की बढ़ाई गई समयसीमा

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल एयरपोर्ट के पास सोमवार सुबह करीब 6.40 बजे रॉकेट दो दागे गए। अभी किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है। अलग-अलग जगहों से घुएं देखने को मिल रहे हैं। कई जगहों पर आग भी लगी है। 
काबुल एयरपोर्ट पर फिर रॉकेट से हमला, कई जगहों पर धुआं और आग, अभी तक किसी ने नहीं ली हमले की जिम्मेदारी

भारत को टोक्यो पैरालंपिक में स्वर्णिम सफलता मिली है। अवनि लेखरा ने शूटिंग में जीता गोल्ड जीत लिया है। 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भारत की अवनि लेखारा ने क्वालिफिकेशन राउंड में सातवां स्थान हासिल किया था। भारत का यह टोक्यो पैरालंपिक खेलों में पहला स्वर्ण पदक है।
Tokyo Paralympics: भारत ने जीता पैरालंपिक में पहला गोल्ड, अवनि लेखरा ने शूटिंग में दिलाई स्वर्णिम सफलता

भारत के टोक्यो पैरालंपिक में सोमवार का दिन बेहद शानदार रहा। जहां दिन की शुरुआत अवनि लेखरा ने निशानेबाजी में स्वर्ण पदक दिलाकर की। उसपर थोड़ी ही देर बाद पुरुषों की डिस्कस थ्रो की F56 स्पर्धा में योगेश कठुनिया ने सिल्वर रोशनी बिखेर दी।
Tokyo Paralympics 2021: योगेश कठुनिया ने डिस्कस थ्रो F56 में जीता सिल्वर 

इन दिनों पाकिस्तान रिपोर्टर चांद नवाब (Chand Nawab) का सालों पुराना वीडियो एक बार फिर से वायरल हो रहा है। वहीं कराची वाले चांद नवाब जिनका सालों पहले एक वीडियो इतना वायरल हुआ था कि उस पर सलमान खान अभिनीत बॉलीवुड फिल्म 'बजरंगी भाईजान' तक में एक किरदार रखा गया था और चांद नवाब का किरदार अभिनेता नवाजउद्दीन सिद्दीकी ने अदा किया था। इस बार चांद नवाब फिर सुर्खियों में हैं और एक बार फिर से वायरल होने के पीछे की वजह कुल अलग है।
फिर से सुर्खियों में पाक रिपोर्टर Chand Nawab, वायरल 'कराची से..' वाले Video को नीलामी पर रखा
 

कच्छ से लोकसभा सांसद विनोद चावड़ा के भांजे अक्षय लोचा की लाश गुजरात के कच्छ के नखत्राणा तहसील के कोटड़ा इलाके में कार में संदिग्ध हालत में लाश मिली। अक्षय लोचा को किसी ने सीने में गोली मारी। पुलिस ने मृतक के पास से रिवॉल्वर भी बरामद की है। 
सांसद विनोद चावड़ा के भांजे अक्षय लोचा की हत्या, कार में संदिग्ध हालत में मिली लाश

भारत के वैभवशाली प्रधान तीर्थ स्थलों में वल्लभ संप्रदाय प्रधान पीठ राजसमंद जिले का नाथद्वारा अग्रणी है। यहां होने वाले उत्सवों में जन्माष्टमी ( Janmashtami 2021) और नंद महोत्सव का अलग अंदाज और महत्व है। नाथद्वारा शहर की संस्कृति पर ब्रज का प्रभाव है। 
Janmashtami Special: जन्माष्टमी पर इस मंदिर में रात 12 बजे दी जाती है नर और मादा तोपों से 21 बार सलामी
 

अफगानिस्तान के काबुल में अमेरिका ने संदिग्ध ISIS-K आतंकवादियों को निशाना बनाकर सैन्य हमला किया है। अमेरिकी हवाई हमले में एक वाहन में सवार एक आत्मघाती हमलावर को निशाना बनाया गया जो काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हमला करना चाहता था।
अफगानिस्तान: अमेरिका ने ISIS-K के आत्मघाती हमलावर पर किया हवाई हमला, काबुल एयरपोर्ट था निशाने पर

भारत की मेजबानी में यूएई और ओमान में 18 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होने जा रहा है। पांच साल बाद लोगों को फटाफट क्रिकेट के सबसे बड़े मेले का आयोजन हो रहा है।
टी20 विश्व कप 2016 के बाद इस टीम के खिलाड़ियों ने जड़े हैं सबसे ज्यादा छक्के?

तालिबान के उच्च शिक्षा मंत्रालय के कार्यवाहक प्रमुख अब्दुल बकी हक्कानी ने कथित तौर पर कहा कि अफगान लड़कियां और लड़के अब अफगानिस्तान के विश्वविद्यालयों में अलग-अलग कक्षाओं में पढ़ेंगे।
अफगानिस्तान: तालिबान राज में विश्वविद्यालयों में एक साथ नहीं पढ़ सकेंगे लड़के और लड़कियां

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।