लाइव टीवी

ताजा खबर : taza Khabar, 30 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Mar 31, 2022 | 06:12 IST

ताजा खबर (Taza Khabar), 30 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 30 मार्च (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :- 

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar।

Aaj ki Taza Khabar : कश्मीर फाइल्स पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बयान को लेकर बीजेपी ने प्रदर्शन किया है। AAP ने बीजेपी कार्यकर्ताओं पर केजरीवाल के घर पर तोड़फोड़ के आरोप लगाए हैं। मनीष सिसोदिया ने बीजेपी पर केजरीवाल की हत्या की कोशिश का लगाया आरोप है। उन्होंने कहा कि  पंजाब में हार की वजह से बीजेपी बौखलाई है। MCD बिल पर लोकसभा में अमित शाह ने केजरीवाल सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि MCD के साथ दिल्ली सरकार का सौतेली मां जैसा व्यवहार है, भेदभाव मिटाने के लिए नगर निगम को एक करना जरूरी है। वहीं मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ी राहत दी है। महंगाई  भत्ते में 3% बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है। 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को इससे  लाभ होगा। पेपर लीक मामले में बलिया के DIOS सस्पेंड किए गए हैं। 13 अप्रैल को इंटरमीडिएट की अंग्रेजी की परीक्षा दोबारा होगी। योगी ने आरोपियों पर NSA के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

बिहार विधानसभा ने बुधवार को निषेध एवं उत्पाद शुल्क संशोधन बिल, 2022 को ध्वनिमत से पारित कर दिया, जिसके तहत राज्य में पहली बार शराबबंदी कानून को कम सख्त बनाया गया है। बिहार से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शराबबंदी शत-प्रतिशत बहुमत से पारित एक ही अभियान चलना चाहिए, शराब का सेवन न करें, यह मार डालता है। 

बिहार में शराबबंदी कानून में नरमी, विधानसभा में बिल पास, सीएम नीतीश ने कही ये बात    

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का सत्ता से बेदखल होना तय नजर आ रहा है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार की एक प्रमुख सहयोगी एमक्यूएम-पी ने औपचारिक रूप से घोषणा की कि वह विपक्ष के साथ शामिल हो रही है।

Pakistan: इमरान खान की कुर्सी जाना तय, सरकार ने खोया बहुमत, PTI नेता का दावा- इमरान की जान खतरे में

लोकसभा सांसद चिराग पासवान ने अपने दिवंगत पिता रामविलास पासवान को आवंटित बंगले को खाली कर दिया है। दिल्ली में 12 जनपथ बंगले से सामान लदे ट्रक बाहर निकलते दिखे।

आखिरकार चिराग पासवान ने खाली किया दिवंगत पिता रामविलास पासवान को आवंटित बंगला

दिग्गज क्रिकेटर वीनू मांकड़ के बेटे मुंबई के पूर्व बल्लेबाज राहुल मांकड़ का बीमारी के बाद बुधवार को लंदन में निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे। राहुल के निधन की खबर की पुष्टि मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) ने ट्विटर पर की।

महान वीनू मांकड़ के बेटे पूर्व बल्लेबाज राहुल मांकड़ का हुआ निधन, लंदन में ली अंतिम सांस

ब्रिटेन की एक अदालत ने भगोड़े ललित मोदी को झटका देते हुए आदेश दिया कि वह पूर्व भारतीय मॉडल और निवेशक गुरप्रीत गिल माग 800,000 डॉलर भुगतान करे।

भगोड़े ललित मोदी को झटका, पूर्व भारतीय मॉडल गुरप्रीत गिल माग को देना पड़ेगा 800000 डॉलर

समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव जीतने वाले शिवपाल यादव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की है। उनकी सपा प्रमुख अखिलेश यादव से नाराजगी की खबरें सामने आ रही हैं। कयास लग रहे हैं कि वो बीजेपी में जा सकते हैं।

योगी आदित्यनाथ से मिले शिवपाल यादव, करीब 45 मिनट तक चली बैठक

एसएस राजामौली द्वारा निर्देशित फिल्म आरआरआर बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा रही है। इस फिल्म ने दुनिया भर में अपने स्क्रीनिंग से तकरीबन 600 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली है।  

RRR Collections: दुनियाभर में ताबड़तोड़ कमाई कर रही है आरआरआर, अब तक हुआ 600 करोड़ का आंकड़ा पार 

आईपीएल 2022 में बुधवार को जब कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीमें आमने-सामने आईं तो बैंगलोर के महंगे श्रीलंकाई स्पिनर वानिंदु हसरंगा की फिरकी का कमाल नजर आया।

10 करोड़ 75 लाख के खिलाड़ी का पहली बार दिखा आईपीएल में जादू, KKR को अपनी फिरकी पर नचाया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लोकसभा में दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022 पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि  यह बिल्कुल संवैधानिक बिल है। मुझे लगता है कि संविधान का फिर से अध्ययन करने की जरूरत है।

MCD Amendment Bill 2022: यह बिल्कुल संवैधानिक बिल है, अमित शाह बोले- बंगाल, गुजरात के लिए ऐसा बिल नहीं ला सकते

पाकिस्तान के गृह मंत्री ने 26-11 मुंबई हमले के आतंकी अजमल कसाब को लेकर बहुत बड़ा सच कबूला है। पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रसीद ने माना है कि आतंकी कसाब पाकिस्तान का ही रहने वाला था और उसका पाकिस्तान का पता इंडिया को नवाज शरीफ ने ही दिया था।

'नवाज शरीफ ने कसाब का पूरा पता भारत को दिया'; पाकिस्तान ने कबूला कसाब का सबसे बड़ा सच

उनके पिता मौसम विज्ञानी कहलाते थे और राजनीति पर ऐसी पकड़ थी कि 1996 से केंद्र में चाहे किसी की भी सरकार रही हो राम विलास पासवान केंद्रीय मंत्री जरूर रहे। लेकिन उनकी मृत्यु के बाद, उनकी पार्टी लोकजन शक्ति पार्टी दो धड़ों में बंट चुकी है। 

छोटे दलों का राजनीति में बदला कद ! अब किंगमेकर नहीं बल्कि जरूरत बने

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्थित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में बुधवार को कई सेलेब्रिटीज के साथ-साथ तकरीबन 50 हजार लोगों ने महान पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न को अलविदा कहा।

'चिट्ठी ना कोई संदेश'..50 हजार लोगों ने शेन वॉर्न को दी अंतिम विदाई, सचिन भी हुए भावुक- देखिए PHOTOS

सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और ISI के DG से मुलाकात के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने फैसला बदला। अब वो आज देश को संबोधित नहीं करेंगे।

सेना प्रमुख से मुलाकात के बाद इमरान खान ने बदला फैसला, आज पाकिस्तान की जनता को नहीं करेंगे संबोधित

केरल के तिरुवनंतपुरम की एक कलाकार सौम्या सुकुमारन का दावा किया कि धार्मिक आधार पर कूडलमानिक्यम मंदिर उसके साथ भेदभाव किया गया। मुझे नृत्य करने से रोका गया। 

मैं ईसाई हूं इसलिए मंदिर में नृत्य करने से रोका गया, कलाकार सौम्या सुकुमारन का दावा

गायक एल्टन जॉन, महान गोल्फर ग्रेग नोरमैन और चैम्पियन सर्फर केली स्लेटर ने बुधवार को अपने मित्र और दिग्गज क्रिकेटर शेन वार्न को बुधवार को यहां स्टार सुसज्जित राजकीय श्रद्धांजलि सभा में अंतिम विदाई दी। 

GOODBYE WARNE: तमाम दिग्गजों की मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया ने महान शेन वॉर्न को दी अंतिम विदाई

पाकिस्तान में इमरान खान के खिलाफ विपक्ष की मोर्चाबंदी जारी है। बिलावल भुट्टो ने विपक्षी नेताओं की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई। उन्होंने कहा कि इमरान खान को इस्तीफा देना होगा, वह ज्यादा देर तक नहीं दौड़ सकते।

Pakistan: इमरान खान के खिलाफ विपक्ष की मोर्चाबंदी, बिलावल भुट्टो ने कहा- इस्तीफा देना होगा, ज्यादा देर तक नहीं दौड़ सकते

कोविड-19 एक बार फिर से दो साल पहले की याद दिलाने लगा है। चीन से शुरू हुए कोरोना संक्रमण एक बार फिर चीन में पैर प्रसार रहा है। और बिगड़ते हालात ने चीन की आर्थिक राजधानी शंघाई को फिर से लॉकडाउन में ले लिया है। 

शंघाई में लॉकडाउन तो जर्मनी में हर रोज 2 लाख से ज्यादा केस, जानें कितना खतरनाक BA.2 वैरिएंट

कर्नाटक में हिजाब विवाद के बाद हलाल विवाद तुल पकड़ता जा रहा है। इस समाजवादी पार्टी से सांसद हसन ने कहा है कि हिंदुस्तान में कौन क्या खाएगा। यह बीजेपी क्यों तय करे?

कर्नाटक हलाल विवाद पर सपा सांसद बिफरे...कहा- अब लोग क्या खाएं और क्या नहीं, ये भी बीजेपी तय करेगी? 

भारतीय गैस उत्पादक कंपनियों के लिए अच्छी खबर है। लेकिन आम आदमी को झटका लग सकता है क्योंकि सीएनजी और पाइप के जरिये घरों में जाने वाली रसोई गैस (PNG) के दाम बढ़ सकते हैं। इस हफ्ते गैस की कीमत में अच्छी-खासी वृद्धि हो सकती है।

रिलायंस, ONGC के लिए अच्छी खबर, इस हफ्ते दोगुनी हो सकती है गैस की कीमत

भारत ने आज बालासोर में ओडिशा तट से मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली दो और मिसाइलों का परीक्षण किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एमआरएसएएम-सेना के सफल प्रक्षेपण के लिए डीआरडीओ, भारतीय सेना और उद्योग की सराहना की।

जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण, हवाई लक्ष्यों पर सीधे हिट किया

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पंजाब सरकार ने शिक्षा को लेकर दो बड़े फैसले किए हैं। पहला, राज्य के प्राइवेट स्कूलों को इस सेमेस्टर में प्रवेश शुल्क नहीं बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं, यह तत्काल प्रभाव से लागू होता है।

भगवंत मान ने शिक्षा को लेकर लिए दो बड़े फैसले, पंजाब में प्राइवेट स्कूलों को लेकर दिए ये आदेश

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, बीएसईबी 10वीं रिजल्ट 2022 कल यानी 31 मार्च, 202 को जारी किया जाएगा। एक आधिकारिक नोटिस में, बीएसईबी ने बीएसईबी मैट्रिक रिजल्ट जारी करने की तारीख साझा की है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर ऑनलाइन परिणाम देख सकेंगे।

Bihar Board 10th Matric Result Date 2022: बिहार बोर्ड ने घोषित की परिणाम की डेट, BSEB इस दिन जारी कर रहा नतीजे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पर बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। मनीष सिसोदिया ने कहा कि बीजेपी अरविंद केजरीवाल की हत्या कराना चाहती है। बीजेपी के गुंडों को पुलिस जानबूझकर सीएम आवास पर ले गई।

दिल्ली CM केजरीवाल के आवास पर BJP कार्यकर्ताओं ने की तोड़फोड़, सिसोदिया ने कहा- केजरीवाल की हत्या करवाना चाहती है बीजेपी

एमसीडी संशोधन बिल पर लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि दिल्ली एमसीडी को तीन हिस्सों में बांटा गया था। आनन फानन में बांटा गया था। तीनों एमसीडी की नीतियों में  एकरूपता नहीं है। तीनों की अलग-अलग नीतियों थीं। बंटवारा सोच समझकर नहीं किया गया था। एक की इनकम ज्यादा, दो की कम थी।

दिल्ली में तीनों निगमों को मिलाकर एक करेंगे, MCD बिल पर अमित शाह का लोकसभा में बयान, बताई वजह

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 12वीं क्लास की अंग्रेजी परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद रद्द कर दी गई है। बलिया के DIOS सस्पेंड कर दिए गए हैं। जांच स्पेशल टास्क फोर्स को सौंप दी गई है।

यूपी पेपर लीक मामला: बलिया के DIOS सस्पेंड, STF को सौंपी गई जांच

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को उत्तर प्रदेश सरकार को बताया कि लखीमपुर हिंसा मामले की जांच की निगरानी कर रहे न्यायाधीश ने आशीष मिश्रा को दी गई जमानत को रद्द करने की सिफारिश की है। साथ ही इस मामले में जवाब मांगा है।

लखीमपुर हिंसा: जांच की निगरानी कर रहे जज ने आशीष मिश्रा की जमानत रद्द करने की सिफारिश की, SC ने UP सरकार से मांगा जवाब

एसएस राजामौली की फिल्म आरआरआर को दर्शकों के बेशुमार प्यार मिल रहा है और फिल्म कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ती जा रही है। फिल्म ने रिलीज के पहले दिन ही 223 करोड़ रुपये की कमाई करते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे।

RRR Box Office Collection Day 5: पांच दिन में 100 करोड़ के पार आरआरआर की कमाई, जल्द तोड़ेगी बाहुबली के रिकॉर्ड

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशी की बात है। सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते (Dearness Allowance, DA) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। डीए में वृद्धि होने से कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी।

DA Hike Update: महंगाई से निपटने के लिए सरकार देगी ज्यादा पैसे, आज होगा ऐलान!

रूस और यूक्रेन के बीच एक महीने से ज्यादा समय से चल रहे युद्ध के बीच इन राजनियकों का भारत पहुंचना साफ करता है कि भारत इस समय वैश्विक कूटनीति में अहम भूमिका निभा रहा है। 

भारत में ग्लोबल नेताओं का जमावड़ा, जानें क्या साधने की कोशिश में अमेरिका,रूस,चीन से लेकर दूसरे देश

लंबे समये से हाइड्रोजन कार की वकालत कर रहे केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज संसद भवन हाइड्रोजन कार से ही पहुंचे। ये भारत की पहली ऐसी कार है जो हाइड्रोजन से चलती है।

Hydrogen कार से संसद पहुंचे नितिन गडकरी, जानें क्या है ये और कैसे करती है काम?

बीरभूम जिले के रामपुरहाट में गत 22 मार्च को हुई आगजनी की घटना पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) की फैक्ट फाइंडिंग कमेटी ने अपनी रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंप दी है। 

Birbhum Violence:  BJP की फैक्ट फाइंडिंग कमेटी ने नड्डा को सौंपी रिपोर्ट, बताया बीरभूम में क्या हुआ    

1990 के दशक की शुरुआत में अपने दोस्त सतीश टिक्कू सहित कई कश्मीरी पंडितों को मौत के घाट उतारने वाले बिट्टा कराटे के जुर्म की फाइल फिर खुलने जा रही है। दरअसल, सतीश टिक्कू के परिवार ने श्रीनगर कोर्ट में इस हत्या मामले की सुनवाई के लिए अर्जी दी है। 

कोर्ट में फिर खुलेगी बिट्टा कराटे की जुर्म की फाइल, 31 साल पहले कश्मीरी पंडित सतीश टिक्कू की हत्या की थी

राजस्थान के सरिस्का टाइगर रिजर्व में आग लगी हुई है। करीब 20 किमी में फैले आग पर काबू पाने के लिए प्रशासनिक मशीनरी के साथ स्थानीय लोग भी जुट गए हैं। इस समय वायुसेना के दो हेलीकॉप्टरों को आग बुझाने के अभियान में लगाया गया है। 

Sariska Tiger Reserve Fire: सरिस्का की आग कब बुझेगी, टाइगर रिजर्व के बारे में पूरी जानकारी

पाकिस्तान की हुकुमत 31 मार्च के बाद भी इमरान खान के हाथों में होगी या वो सत्ता से बाहर हो जाएंगे। यह सवाल पाकिस्तान के लिए जितना अहम है दुनिया की नजर भी टिकी है।

पाकिस्तान में शह- मात का खेल, '172' की लड़ाई में एमक्यूएम-पी ने विपक्ष से मिलाया हाथ

श्रीनगर में बुधवार तड़के सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। कश्मीर जोन की पुलिस का कहना है कि मारे गए दोनों आतंकवादियों की पहचान हो गई है।

Srinagar encounter: आतंकी बनने से पहले न्यूज पोर्टल चलाता था रईस, श्रीनगर में मारे गए 2 आतंकवादी 

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है। पिछले 9 दिनों में आठवीं बार बढ़ोतरी हुई है।  बुधवार को एक बार फिर पेट्रोल की कीमत में 80 पैसे का इजाफा हुआ।

Petrol Diesel Price Today: 80 पैसे के इजाफे के साथ पेट्रोल में अब तक 5.60 रुपए की बढ़ोतरी, 9 दिन में 8वीं बार इजाफा

उत्तराखंड में मंत्रियों को विभागों का बंटवारा किया गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने पास गृह और राजस्व विभाग रखा है। सतपाल महाराज को PWD, प्रेमचंद अग्रवाल को वित्त और गणेश जोशी को कृषि विभाग की जिम्मेदारी दी गई है।

उत्तराखंड में मंत्रियों को हुआ विभागों का बंटवारा, CM धामी ने गृह और राजस्व विभाग अपने पास रखा, जानें किसे क्या मिला

मध्य प्रदेश के इंदौर में एक व्यक्ति ने जन सुनवाई मंच का दरवाजा खटखटाया और आरोप लगाया कि उसके मकान मालिक ने उसे घर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर नहीं हटाने पर बाहर निकालने की धमकी दी है।

Indore: घर में PM मोदी की फोटो लगाने की इजाजत नहीं? मकान मालिक की धमकी के बाद पुलिस के पास गया यूसुफ

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।