लाइव टीवी

ताजा खबर, 4 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 05, 2021 | 00:25 IST

ताजा खबर, 4 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 4 जुलाई रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
ताजा खबर, 4 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

नई दिल्‍ली : उत्‍तराखंड में सियासी फेरबदल के बाद बीजेपी नेता पुष्‍कर सिंह धामी अब मुख्‍यमंत्री हैं। उन्‍होंने आज (रविवार, 4 जुलाई) पद की शपथ ली। फ्रांस के साथ राफेल लड़ाकू विमानों की डील का मसला एक बार फिर सुर्खियों में है। फिलीपींस में एक सैन्‍य विमान हादसे का शिकार हो गया है। नजर डालते हैं देश और दुनिया के घटनाक्रम पर, जो कुछ इस प्रकार हैं-

जम्मू हवाई अड्डे पर भारतीय वायुसेना के ठिकानों को विस्फोटक से लदे दो ड्रोन से निशाना बनाया गया था और अन्य संदिग्ध मानव रहित विमान भी देखे गए, जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हैं।
Drone Ban:श्रीनगर में ड्रोन पर लगी पाबंदी, एयरफोर्स पर अटैक के बाद प्रशासन का कड़ा कदम

ओडिशा सरकार (Odisha) ने कोविड-19 के प्रसार पर रोक के लिए लोगों को घर के अंदर रहने और पृथक-वास मानदंडों का पालन करने के लिए ओडिया की धार्मिक परंपरा का उल्लेख किया है।
भगवान जगन्नाथ के Isolation का जिक्र कर 'कोरोना पाबंदियों' के बारे में समझाया

Cowin global conference: 5 जुलाई को होने वाले कोविन वैश्विक सम्मेलन में भारत कोविन मंच को दूसरे देशों के लिए डिजिटल जनसेवा के तौर पर पेशकश करेगा ताकि वे अपने कोविड-19 टीकाकरण अभियान को संचालित कर सकें।
दूसरे देश भी उठा सकेंगे Cowin प्लेटफॉर्म का लाभ, जानें आप यहां क्या-क्या कर सकते हैं, मिलेगी काफी मदद

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) मोईद युसूफ ने रविवार को दावा किया कि लाहौर के जौहर टाउन में हुए विस्फोट की जांच के दौरान उन्होंने जो सबूत जुटाए हैं, वे भारत प्रायोजित आतंकवाद की ओर इशारा करते हैं।
Pakistan:आतंकी हाफिज सईद के घर हमले का आरोप पाक NSA ने भारत के RAW एजेंट पर थोपा 

सूचना और जनसंपर्क महानिदेशालय ने आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली को सूचित किया है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की महाविकास अघाड़ी सरकार ने पिछले 16 महीनों में प्रचार अभियानों पर 155 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। सोशल मीडिया पर करीब 5.99 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।
RTI से खुलासा- महाराष्ट्र सरकार ने 16 महीनों में प्रचार अभियानों पर खर्च किए 155 करोड़ रुपए

Tom Curran: इंग्‍लैंड टीम के तेज गेंदबाज टॉम करन ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में शानदार गेंदबाजी की। श्रीलंका ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 41.1 ओवर में 166 रन पर ढेर हो गई।
ENG vs SL: टॉम करन के सामने श्रीलंकाई बल्‍लेबाज हुए शर्मसार, बेहतरीन गेंदबाजी करके चटकाए इतने विकेट

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने रविवार को कहा कि मॉनसून सत्र के दौरान संसद के बाहर केंद्र के तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ रोज करीब 200 किसानों का एक समूह प्रदर्शन करेगा। कृषि कानूनों के विरोध में 40 से ज्यादा किसान संगठन, संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में पिछले कई महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं। 
अब संसद के बाहर होगा किसानों का प्रदर्शन, विपक्षी सांसदों को देंगे चेतावनी पत्र

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि सभी भारतीयों का डीएनए एक है, चाहे वे किसी भी धर्म के हों। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने मुस्लिम राष्ट्रीय मंच द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कहा कि हिंदू-मुस्लिम एकता भ्रामक है क्योंकि वे अलग-अलग नहीं, बल्कि एक हैं। 
मोहन भागवत ने कहा- सभी भारतीयों का DNA एक, हिंदू-मुस्लिम एकता भ्रामक क्योंकि...

Pushkar Singh Dhami cabinet: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कैबिनेट में 11 मंत्री होंगे। ये सभी पुराने चेहरे हैं। सभी को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है।
Uttarakhand: धामी कैबिनेट में सभी पुराने चेहरों को मिली जगह, अब हर कोई कैबिनेट मंत्री, राज्य मंत्री एक भी नहीं

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी  के किसी भी बड़े दल के साथ गठबंधन करने से इनकार के बाद कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने रविवार को भरोसा जताया कि उनकी पार्टी में इनमें से किसी से भी गठबंधन किए बिना चुनाव लड़ने की और अपने दम पर अगली सरकार बनाने की क्षमता है।
यूपी विधानससभा चुनाव कांग्रेस प्रियंका गांधी की 'देख-रेख; में लड़ेगी, पार्टी प्रदेश अध्यक्ष का दावा

Pushkar Singh Dhami: पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली । राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
उत्तराखंड की कमान अब पुष्कर सिंह धामी के हाथ में, नए मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ

Indo Pak Border:अब जल्द ही राजस्थान के किसान भारत-पाक बॉर्डर के अपने खेतों पर किसानी कर सकेंगे इस खबर के बाद से किसानों में खुशी की लहर है।
Indo-Pak Border:28 साल बाद किसानों के लिए खुलेगा भारत-पाक बॉर्डर,  इस राज्य के किसान कर सकेंगे खेती

Delhi Unlock Guidelines: कोरोना वायरस की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार के साथ दिल्ली सरकार ने अतिरिक्त छूट दी है, जिससे सोमवार से स्टेडियमों और खेल परिसरों को दर्शकों के बिना फिर से खोलने की अनुमति मिल गई है।
Delhi Unlock: दिल्ली में स्टेडियम और खेल परिसर खोलने की अनुमति, सिनेमाघर समेत कई पर अभी भी रोक

father married to his daugther in law युवक को आरटीआई के जरिए पता चला कि उसकी पत्‍नी ने उसे तलाक देकर युवक के पिता से ही शादी कर ली ये अजीबोगरीब मामला उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले से सामने आया है।
कमाल है! पिताजी ने कर ली बेटे की 'तलाकशुदा पत्‍नी' संग 'शादी' , RTI से मिली जानकारी तो लड़के के उड़े होश 

कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि वो किसी भी कारणवश समय पर कोरोना वायरस वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं ले पाते हैं। ऐसे में सवाल है कि उन लोगों को क्या करना चाहिए।
अगर समय पर नहीं मिल पा रही है वैक्सीन की दूसरी डोज तो क्या करें? ये है डॉक्टर की राय

बिहार की राजनीति में लालू प्रसाद एक बार फिर से सक्रिय होते नजर आ रहे हैं, जिससे आरजेडी और महागठबंधन में खुशी देखी जा रही है तो एनडीए भी इस पर पैनी नजर रखे हुए है।
बिहार में लालू प्रसाद की सक्रियता, क्‍या NDA के लिए बनेगी मुश्किलों का सबब?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार को "भारतीय डॉक्टर" को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान यानि भारत रत्न से सम्मानित करना चाहिए।  केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा, 'इस वर्ष “भारतीय डॉक्टर” को भारत रत्न मिलना चाहिए।

केजरीवाल की मांग- इस साल 'भारतीय डॉक्टर' को मिलना चाहिए भारत रत्न

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की तबियत खराब होने के बाद उन्हें लखनऊ के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कल्याण सिंह के एडमिट होने की खबर मिलने के बाद खुद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ उनसे मिलने अस्पताल पहुंचे।

लखनऊ: पूर्व CM कल्याण सिंह की हालत बिगड़ी, मिलने अस्पताल पहुंचे योगी

भ्रष्टाचार के मामलों में केंद्रीय एजेंसियों द्वारा शुरू की गई जांच के बाद महाविकास अघाड़ी (MVA)vके दलों में बढ़ते विश्वास की कमी की खबरों के बीच शिवसेना सांसद संजय राउत और भाजपा विधायक आशीष शेलार के बीच हुई एक गुप्त बैठक ने कई अटकलों को जन्म दे दिया है।

संजय राउत और बीजेपी नेता आशीष शेलार की गुप्त मुलाकात, अटकलों का बाजार गर्म

उत्तराखंड की राजनीति में सब कुछ आसान नहीं दिख रहा है। नए मुख्यमंत्री के रूप में पुष्कर सिंह धामी ने अभी शपथ भी नहीं ली कि राज्य बीजेपी में बगावत की खबर सामने आ रही है। हालांकि बीजेपी ने इस तरह की खबरों का खंडन किया है और ऐसी खबरों को निराधार बताया है।

धामी के शपथ से पहले उत्तराखंड BJP में बगावत! 35 विधायकों के दिल्ली पहुंचने की खबर को भगत ने बताया अफवाह

कर्नाटक में पेट्रोल पंप के कर्मचारियों से लूटपाट की घटना सामने आई है, जो कैमरे में कैद हो गई है। वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह कुछ लोग बाइक से आते हैं और पेट्रोल पंप कर्मचारियों से पैसे लूट लेते हैं।

कैमरे में कैद हुई पेट्रोल पंप के कर्मचारियों से लूट की घटना, हथियार दिखाकर हजारों रुपये छीन फरार हुए बदमाश

फिलीपीन्‍स में एक विमान दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया, जिसमें कई लोगों की मौत की आशंका है। फिलीपीन्‍स का सैन्‍य विमान सी-130 हादसे का शिकार हुआ है, जिसमें यात्रा के दौरान 92 लोग सवार थे। ये सभी सैन्‍यकर्मी थे।

फिलीपीन्‍स में 92 लोगों को ले जा रहा विमान दुर्घटनाग्रस्‍त, अब तक 40 बचाए गए

बिहार के कई जिलों में बाढ़ कहर बरपा रहा है। गांवों में पानी घुस गया है। नदियां उफान पर हैं। लोगों के लिए मुश्किल हालात पैदा हो गए हैं। दरभंगा से आया वीडियो भी इसी को बयां करता है।

बिहार में बाढ़ का कहर, दरभंगा में भरभराकर गिरी स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र की इमारत [Video]

कर्नाटक के चिक्कबल्लापुर जिले से दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। यहां चिंतामणि सरकारी अस्पताल में एक नवजात बच्ची का शव शौचालय की खिड़की से लटकी मिली। पुलिस को संदेह है कि अपराधी ने खिड़की की ग्रिल से लटकाने से पहले नवजात की हत्‍या की।

कर्नाटक में दिल दहला देने वाली घटना, नवजात बच्ची की हत्या; अस्पताल की खिड़की से लटका मिला शव

फ्रांस के साथ राफेल लड़ाकू विमानों की डील का मसला एक बार फिर सुर्खियों में है। फ्रांस की एक मीडिया रिपोर्ट के बाद इसे लेकर भारत में भी सियासी पारा उफान पर है। आखिर क्‍या है मसला?

फिर सुर्खियों में राफेल डील का मसला, फ्रांस के किस कदम से भारत में बढ़ी सर‍गर्मियां?

उत्तर प्रदेश के आगरा में 'जबरन धर्मपरिवर्तन' का मामला सामने आया है। इस मामले में आरोपी सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हालांकि लड़की का कहना है कि उसने अपनी मर्जी से अपना नाम और धर्म बदला है।

'निकाह' के लिए नाबालिग के साथ घर से भागा किशोर, 'जबरन धर्मांतरण' को लेकर हुआ गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को शानदार सफलता मिली है। किसान आंदोलन की अगुवाई कर रहे राकेश टिकैत अपना गढ़ मुजफ्फरनगर भी नहीं बचा पाए। राकेश टिकैत जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में अपना जिला तक नहीं बचा पाए।

अपना गढ़ तक नहीं बचा सके राकेश टिकैत, मुजफ्फरनगर जिला पंचायत चुनाव में BKU को मिली करारी शिकस्त

एक सरकारी समिति के वैज्ञानिक का कहना है कि कोविड की तीसरी लहर में दूसरी लहर की तुलना में आधे मामले सामने आ सकते हैं और यह अक्टूबर-नवंबर के बीच चरम पर पहुंच सकती है। उनका यह भी कहना है कि यदि कोई नया म्यूटेंट आता है तो तीसरी लहर तेजी से फैल सकती है।

कोविड की तीसरी लहर में दूसरी लहर के मुकाबले कितने मामले आ सकते हैं? जानिये क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

विधानसभा चुनावों से कुछ ही महीने पहले उत्तराखंड में नाटकीय घटनाक्रम में शनिवार को युवा भाजपा विधायक पुष्कर सिंह धामी को प्रदेश का नया मुख्यमंत्री चुन लिया गया। वह रविवार को पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे।

इस तरह से पुष्कर सिंह धामी पर बन गई आम सहमति, रविवार को शपथ

119 साल पहले स्वामी विवेकानंद इस नश्वर संसार को छोड़ कर चले गए। लेकिन अपनी 31 साल की जिंदगी में देश और दुनिया को जिन विचारों को दे गए वो आज भी प्रासंगिक हैं। पीएम नरेंद्र मोदी अक्सर अपने भाषणों में स्वामी जी के विचारों की जिक्र करते हैं।

जब स्वामी विवेकानंद बोले, शादी तो संभव नहीं, मैं आपका बेटा बन जाता हूं

यूपी जिला पंचायत चुनाव में बीजेपी की शानदार कामयाबी पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2022 के विधानसभा चुनाव में हम 300 से अधिक सीटें जीतेंगे। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश ने गठबंधन को देखा है, जनता उसे नकार चुकी है।

CM Yogi Adityanath का दावा- 2022 में फिर खिलेगा कमल, 300 से ज्‍यादा सीटें जीतेगी BJP

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।