लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 4 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jun 04, 2022 | 23:45 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 4 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 4 जून (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
Aaj Ki Taza Khabar, 4 जून की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: कानपुर हिंसा में अब तक 24 आरोपी गिरफ्तार हुए हैं। पत्थरबाजी के कई और वीडियो भी सामने आए हैं। मनीष सिसोदिया ने असम के मुख्यमंत्री पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि हिमंता बिस्वा सरमा ने ठेके देने में भ्रष्टाचार किया। बिस्वा ने पलटवार करते हुए कहा कि सिसोदिया पर मानहानि का केस करूंगा। BJP में शामिल हुए पंजाब कांग्रेस के कई बड़े नेता, राज कुमार वेरका समेत कई पूर्व मंत्रियों ने बीजेपी का दामन थामा। ओडिशा में पूरा मंत्रिमंडल बदलेगा। नवीन पटनायक ने सभी कैबिनेट मंत्रियों से इस्तीफा लिया। कल दोपहर 12 बजे नई कैबिनेट का शपथग्रहण होगा। चंडीगढ़ में अमित शाह से सिद्धू मूसेवाला का परिवार मिला। हापुड़ की एक केमिकल फैक्ट्री में ब्लास्ट के बाद भीषण आग लगी। हादसे में 9 लोगों की मौत हुई। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में शनिवार को एक मुठभेड़ में 2018 से सक्रिय हिजबुल मुजाहिदीन का एक आतंकवादी कमांडर मारा गया। पुलिस ने यह जानकारी दी।एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने प्रतिबंधित आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के एक कमांडर को अनंतनाग के रिशीपोरा इलाके में आतंकवाद विरोधी अभियान में मार गिराया है।

अनंतनाग में हिज्बुल का कमांडर मारा गया, 2018 से था सक्रिय

IIFA 2022 की शुरुआत हो चुकी है और ये इंवेंट अबू धाबी में हो रहा है। हर साल की तरह इस बार भी तमाम बॉलीवुड सेलेब्स इस इवेंट में शामिल हुए हैं। इवेंट से सेलेब्स की अब तक कई तस्वीरें सामने आ गई हैं जो फैंस को काफी पसंद आ रही हैं। 

क्या मिट गई दूरियां! IIFA 2022 में इस तरह साथ बैठे नजर आए सलमान खान- अभिषेक बच्चन

अमित शाह ने ट्वीट किया कि चंडीगढ़ में बीजेपी पंजाब के कोरग्रुप, पदाधिकारी, जिला व मोर्चा अध्यक्षों और अन्य नेता व कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर हर बूथ पर संगठन को मजबूत बनाने हेतु विस्तार से चर्चा की। मोदी जी के नेतृत्व में एक सशक्त भाजपा ही पंजाब को सुरक्षित रख यहां की सांस्कृतिक विरासत को आगे बढ़ा सकती है।

अमित शाह ने कहा- पंजाब की राजनीति में बड़ी भूमिका निभाएगी BJP, 2024 के लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी

विश्व क्रिकेट में पाकिस्तान की पहचान जानदार पेस गेंदबाजों के लिए रही है। पाकिस्तान ने विश्व क्रिकेट को एक से एक धुरंधर तेज गेंदबाज दिए हैं। वहीं भारतीय क्रिकेट में तेज गेंदबाजों का टोटा रहा है। लेकिन पिछले कुछ सालों में भारतीय क्रिकेट में तेज गेंदबाजों की एक नई खेप उभरकर सामने आई है।

उमरान मलिक की तेज रफ्तार गेंदबाजी पर बोले शाहीन अफरीदी, केवल पेस से कुछ नहीं होता...

उत्तर भारत के ज्यादातर शहरों में पारा चालीस डिग्री के पार है। लू का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि गर्मी से कब राहत मिलेगी।

चालीस डिग्री के टॉर्चर से उत्तर भारत बेहाल, जानें कब तक मिलेगी राहत

17 राष्ट्रीय राइफल्स और जम्मू-कश्मीर पुलिस की संयुक्त टीम ने हिजबुल मुजाहिदीन के एक आतंकी गाइड को गिरफ्तार किया, जिसकी पहचान तालिब हुसैन गुर्जर के रूप में हुई।

पांच साल बाद पकड़ में आया हिज्बुल का टेरर गाइड तालिब गुज्जर, जानें - गिरफ्तारी क्यों है खास

शाहरुख खान की अपकमिंग फिल्म जवान का फर्स्ट पोस्टर सामने आ गया है, जिसे खुद किंग खान ने सोशल मीडिया पर शेयर किया। इस पोस्टर में शाहरुख चेहरे और हाथ पर पट्टी बांधे नजर आ रहे हैं।

Jawan First Poster: शाहरुख खान की फिल्म जवान का फर्स्ट पोस्टर रिलीज, मुंह पर पट्टी बांधे दिखे किंग खान

दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) का आरोप है कि नए उपराज्यपाल संवैधानिक व्यवस्था का बार-बार उल्लंघन कर रहे हैं। मुख्यमंत्री को सूचित किए बिना दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ दौरा किया और निर्देश दिए हैं।

AAP का आरोप- दिल्ली सरकार के काम में हस्तक्षेप कर रहे नए उपराज्यपाल

कानपुर हिंसा के मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी की कुछ EXCLUSIVE तस्वीरें टाइम्स नाउ नवभारत के पास हैं। TIMES NOW नवभारत को जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी यूथ कांग्रेस में पूर्व प्रदेश सचिव रह चुका है, मतलब वो पहले कांग्रेस पार्टी से जुड़ा था और उसकी तस्वीर भी हमारे पास है, जिसमें वो कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी के साथ दिख रहा है। 

Kanpur Violence: मास्टरमाइंड हयात जफर हाशमी निकला कांग्रेस का पूर्व नेता, पुलिस ने कर लिया है गिरफ्तार

पंजाब कांग्रेस के कई दिग्गज नेता बीजेपी में शामिल हो गए। इस खास मौके पर हाल ही में बीजेपी में शामिल सुनील जाखड़ ने कहा कि एक दिन कांग्रेस का विपक्षी दल का स्टेट्स भी खत्म हो जाएगा।

ऐसे ही रहा तो एक दिन कांग्रेस विपक्षी दल का स्टेट्स भी खो देगी, सुनील जाखड़ का खास बयान

5 जून को होने वाले बड़े कैबिनेट फेरबदल से एक दिन पहले ओडिशा के सभी मंत्रियों ने शनिवार को अपने पदों से इस्तीफा दे दिया। सूर्य नारायण पात्रो द्वारा ओडिशा विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा सौंपने के तुरंत बाद मंत्रियों ने अपना इस्तीफा सौंप दिया। उन्होंने डिप्टी स्पीकर को इस्तीफा सौंपा। रविवार सुबह करीब 11:45 बजे नए मंत्रिमंडल के शपथ लेने की संभावना है।

ओडिशा के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, नए मंत्री कल लेंगे शपथ

दुनिया की नंबर एक महिला खिलाड़ी इगा स्वितेक ने अमेरिका की 18 वर्षीय कोको गॉफ को 6-1, 6-3 के अंतर से मात देकर फ्रेंच ओपन 2022 का महिला एकल खिताब अपने नाम कर लिया। पोलैंड की स्वितेक ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अमेरिकी खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया और तकरीबन एक घंटे में खिताबी जीत हासिल कर ली।

French Open 2022: इगा स्वितेक बनीं फ्रेंच ओपन महिला एकल चैंपियन, फाइनल में कोको गॉफ को दी मात

गौतम गंभीर ने कहा कि वह गरीबों के लिए जो काम कर रहे हैं उसके लिए उन्‍हें फंड की जरूरत होती है। गंभीर ने कहा कि उन्‍हें आईपीएल में काम करने से कोई परेशानी नहीं है।

"मेरे घर में पेड़ नहीं, जहां से पैसे तोड़ लूं", IPL में काम करने को लेकर हुई आलोचना तो गंभीर ने दिया जवाब

आम आदमी पार्टी (AAP) के मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया है कि असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने 2020 में पीपीई किट की आपूर्ति के लिए अपनी पत्नी, बेटे के व्यापारिक साझेदारों की फर्मों को सरकारी ठेके दिए।

मनीष सिसोदिया ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप, असम के CM हिमंत बिस्वा सरमा ने किया पलटवार- आपराधिक मानहानि का केस करूंगा

जम्मू जोन के एडीजीपी मुकेश सिंह ने कहा।सलाथिया चौक के उधमपुर कोर्ट परिसर के बाहर नौ मार्च को हुए इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 14 घायल हो गए, जहां फल और सब्जी विक्रेताओं ने अपनी गाड़ियां रखीं।

उधमपुर आईईडी ब्लास्ट केस सुलझाने का दावा, तीन की हुई गिरफ्तारी

कानपुर हिंसा में पुलिस ने अब तक 24 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। 36 लोगों की पहचान की गई है। साजिश में शामिल 4 लोगों की पहचान की गई है और उन्हें गिरफ्तार किया गया है।

Kanpur Violence: कुल 24 की हुई गिरफ्तारी, 36 लोगों की हुई पहचान, 4 लोगों ने रची थी साजिश

कार्बिवैक्स को अब बूस्टर डोज के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। डीसीजीआई ने अपनी मंजूरी दे दी हैअप्रैल में, Corbevax को DCGI से 5-12 साल के आयु वर्ग के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए मंजूरी मिली। 

Corbevax Booster Dose: कार्बिवैक्स को अब बूस्टर डोज की मंजूरी, डीसीजीआई की हरी झंडी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 23 जून को होने वाले आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा शनिवार को की। उपचुनाव के लिए रामपुर संसदीय क्षेत्र से घनश्याम लोधी और आजमगढ़ से दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

लोकसभा उपचुनाव: BJP ने आजमगढ़ से निरहुआ और रामपुर से घनश्याम लोधी को बनाया उम्मीदवार

हापुड़ में केमिकल फैक्ट्री में धमाका में कई लोगों के मरने की खबर है, हालांकि अभी मौत की पुष्टि नहीं हुई है। घायलों को धौलाना के सामुदायिक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। धौलाना यूपीएसआईडीसी क्षेत्र में केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फट गया। 9 मजदूरों की मौत की खबर सामने आई है।इसके अलावा करीब 20 मजदूर घायल भी हुए मौके पर पुलिस व फायर ब्रिगेड मौजूद है।

हापुड़ में केमिकल फैक्ट्री में धमाका, कई लोगों की मौत

आम आदमी पार्टी (AAP) ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। मनीष सिसोदिया ने कहा कि उन्होंने अपनी पत्नी की, अपने बेटे की पार्टनर्स की कंपनी और पत्नी के पार्टनर्स की कंपनी को PPE किट खरीदने का ठेका दिया।

AAP का आरोप- असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने किया भ्रष्टाचार, पत्नी की कंपनी को दिया PPE किट खरीदने का ठेका

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने अभी हाल ही में कहा कि हर मस्जिद में शिवलिंग क्या देखना, राम मंदिर आंदोलन से जुड़ने के पीछे वजह थी जो पूरी हो चुकी है किसी मंदिर के लिए अब नया आंदोलन नहीं करना है। ज्ञानवापी का जिक्र करते हुए कहा कि हर एक को पूजा करने का अधिकार है लेकिन इतिहास की अनदेखी कैसे कर सकते हैं।

मोहन भागवत के बयान पर शेर के जरिए असदुद्दीन ओवैसी का तंज, हमें तो देखना ये है कि तू जालिम कहां तक है

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला के परिवार से मुलाकात की है। मुलाकात चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर हुई है। 29 मई को पंजाब के मानसा जिले में अज्ञात हमलावरों ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या कर दी थी। 

Chandigarh: गृह मंत्री अमित शाह से मिले सिद्धू मूसेवाला के परिजन, न्याय की लगाई गुहार

पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर ने इस साल ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप में भारत-पाकिस्‍तान मैच को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। अख्‍तर ने कहा कि भारतीय टीम अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान की कड़ी परीक्षा लेगी।

"टी20 वर्ल्‍ड कप में टीम इंडिया अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को देगी कड़ी टक्‍कर", पूर्व दिग्‍गज क्रिकेटर का दावा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 4 जून को कहा है कि आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार 15 अगस्त तक दिल्ली में 500 तिरंगे लगाएगी। उन्होंने प्रत्येक ध्वज के लिए 5 सदस्यीय समिति के गठन की घोषणा की।

दिल्ली में 15 अगस्त तक 500 तिरंगे लगाएगी AAP सरकार, केजरीवाल ने तिरंगा सम्मान समितियों की घोषणा की

डिओडोरेंट के विवादास्पद विज्ञापन पर सूचना प्रसारण मंत्रालय ने परफ्यूम ब्रांड लेयर आर को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वो अपने ऐड को सभी प्लेटफॉर्म से तत्काल हटाए

'लेयर आर' के डिओडोरेंट विज्ञापन को सभी प्लेटफॉर्म से हटाने के निर्देश, जानें क्या है मामला

कानपुर हिंसा का मास्टरमाइंड हयात जफर हाशमी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जफर हयात हाशमी ने फेसबुक पोस्ट के जरिए लोगों को कानपुर में बाजार बंद करने और जेल भरो आंदोलन की अपील की थी। जफर हयात हाशमी को कानपुर में पोस्टर लगावाने का आरोप लगा है। इसके साथ ही साफ हुआ है कि कानपुर हिंसा मामले में पीएफआई का हाथ है। हालांकि जफर के परिवार का कहना है कि उसे बेवजह फंसाया जा रहा है और उसन बंद के आह्वान को वापस ले लिया था।

Kanpur हिंसा में पुलिस को बड़ी सफलता, मास्टरमाइंड हयात जफर हाशमी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

पंजाब विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद से कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। पार्टी के कई पुराने नेता पार्टी छोड़कर जा रहे हैं। इसी कड़ी में शनिवार को कांग्रेस के कई बड़े नेता बीजेपी में शामिल होंगे। कांग्रेस के जो नेता बीजेपी में शामिल होंगे उनमें पूर्व मंत्री बलबीर सिंह, राज कुमार वेरका, गुरप्रीत कांगड़ और मोहाली के मेयर अमरजीत सिंह हैं। इन सभी नेताओं ने बीजेपी नेता सुनील जाखड़ और मजिंदर सिंह सिरसा के साथ बैठक की है।

Punjab Congress: पंजाब कांग्रेस के बड़े नेता आज BJP में होंगे शामिल, भाजपा नेताओं के साथ नेताओं की बैठक जारी

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने विधानसभा और लोकसभा उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। भाजपा ने एक बार फिर से आजमगढ़ से भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव “निरहुआ” को उम्मीदवार बनाया हैं। निरहुआ को 2019 के लोकसभा चुनाव में  भी आजमगढ़ से टिकट दिया था लेकिन तब वो चुनाव हार गए थे। इसके साथ ही पार्टी ने रामपुर से भी अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है और घनश्याम लोधी को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। पहले कयास लगाए जा रहे थे कि रामपुर से पार्टी मुख्तार अब्बास नकवी को अपना कैंडिडेट बना सकती है जिनका राज्यसभा कार्यकाल समाप्त होने जा रहा है।

BJP ने लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के जारी की कैंडिडेट लिस्ट, निरहुआ को फिर मिला यहां से टिकट

पिछले दिनों बिहार के दिलखुश की कश्मीर के बडगाम में आतंकियों ने गोली मारकर हत्या कर दी। दिलखुश एक ईट भट्टे पर काम करके अपनी रोजी-रोटी चलाता था। दिलखुश बिहार के वैशाली जिले से कश्मीर कमाने गया था। ये कोई पहली घटना नहीं है, जब बिहार के मजदूरों की आतंकियों ने कश्मीर में हत्या की है। इससे पहले अक्टूबर 2021 में भी बिहार के तीन मजदूरों की हत्या कर दी गई थी। ये तीनों बिहार के अररिया जिला के रहने वाले थे। बीतें कुछ दिनों से जम्मू-कश्मीर में हिंसक घटनाएं बढ़ गई है, आतंकी लगातार लोगों की टारगेट कर हत्या कर रहे हैं। 

Kashmir के बडगाम में बिहार के दिलखुश की गोली मारकर हत्या, आखिर कब तक पलायन का दंश झेलता रहेगा बिहार ? 

कानपुर हिंसा मामले में नया वीडियो सामने आया है। इसमें देखा जा रहा है कि दंगा करने वाले ठेले पर ईंट-पत्थर लेकर आए थे। उन्होंने जमकर पुलिस पर पत्थरबाजी की। कानपुर में शुक्रवार को जमकर बवाल हुआ। हिंसा का वीडियो अब इस घटना की भयावहता को बता रहा है। इसी बीच Times Now Navbharat को दंगाई पर FIR की Exclsuive Copy मिली है। कानपुर हिंसा में अभी तक 3 FIR दर्ज हो चुकी हैं। इस बीच मोहम्मद नदीम नाम के शख्स का वीडियो वायरल हो रहा है जो हिंसा से पहले का है।

TIMES NOW नवभारत पर Kanpur हिंसा का नया वीडियो, हिंसक भीड़ की अगुवाई कर रहा था हयाल जफर हाशमी

तेलंगाना पुलिस ने पिछले हफ्ते हैदराबाद के जुबली हिल्स में एक नाबालिग लड़की के साथ कथित गैंगरेप के मामले में तीसरे आरोपी को शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। हैदराबाद गैंगरेप केस में अब तक दो नाबालिग समेत तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। एक आरोपी की पहचान सदुद्दीन मलिक के रूप में हुई है, जिसे शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था और दूसरा आरोपी जो किशोर है, उसे आज इससे पहले गिरफ्तार किया गया था।

Hyderabad Gang Rape Case: हैदराबाद गैंगरेप मामले में एक और गिरफ्तार, अब तक कुल 3 आरोपी हुए अरेस्ट

पंजाब के मानसा में सिद्धू मूसेवाला की हत्या की गई थी और उसके बाद से मूसेवाला के फैंस काफी सदमे में हैं। फैंस के लिए ये विश्वास कर पाना बहुत ही मुश्किल हो रहा है कि उनका चहेता गायक अब इस दुनिया में नहीं रहा।  सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद से एक विदेशी रैपर का खूब जिक्र हो रहा है जिनकी मृत्यु साल 1996 में ही हो गई थी। दरअसल जिस रैपर का जिक्र हो रहा है उनका नाम है टूपैक शकूर। सिद्धू मूसेवाला टूपैक शकूर को ही अपना आदर्श मानते रहे और बचपन से लेकर जवानी तक टूपैक शकूर के गानों को सुनकर ही बड़े हुए। वो टूपैक के अंदाज को अपनाते थे लेकिन किसी को भी ये अंदाजा नहीं था कि जिस तरह से उनके आदर्श टूपैक की मौत हुई कुछ उसी तरह से सिद्धू मूसेवाला की भी मौत होगी।

Sidhu Moose wala जिसे मानते थे अपना आदर्श, उन्हीं की तरह खुद की भी हुई मौत

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पर हमला बोलते हुए हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को कहा कि सबसे पुरानी पार्टी गायब हो गई है और देश भर में इसका फेयरवेल सॉन्ग गूंज रहा है। जालोग में एक जनसभा को संबोधित करते हुए ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस विलुप्त होने के कगार पर है। उन्होंने कहा कि हर चीज का एक चरण होता है। एक समय था जो बीत गया। मैं कांग्रेस पार्टी के बारे में बात कर रहा हूं। वे देश से गायब हो रही है। उन्हें खोजने का कोई मतलब नहीं है, जिनका अस्तित्व राष्ट्र में समाप्त हो गया है।

Himachal Pradesh News: 'उत्तराखंड की तर्ज पर हिमाचल में सत्ता बरकरार रखेगी बीजेपी, देश से गायब हो रही कांग्रेस', बोले सीएम जयराम ठाकुर

देश की राजधानी दिल्ली के न्यू सीलमपुर इलाके में नौ साल की बच्ची से रेप के मामले में 46 साल के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी की पहचान बिहार के बेगूसराय के नरवाड़ा गांव के मूल निवासी मोहम्मद शाजिद के रूप में हुई है, जिसे एक फैक्ट्री के अंदर नाबालिग से कथित तौर पर रेप करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि रेप और पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। मामले में आगे की जांच जारी है।

Delhi Rape: फिर शर्मसार हुई देश की राजधानी दिल्ली, फैक्ट्री के अंदर 9 साल की बच्ची का रेप; आरोपी गिरफ्तार

ज्ञानवापी परिसर में मंदिर या मस्जिद, इसे लेकर एक तरफ कानून लड़ाई चल रही है तो दूसरी साधु संतों के ऐलान ने प्रशासन की परेशानी बढ़ा दी है। आज स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने ज्ञानवापी परिसर में पूजा करने का ऐलान किया है। परिसर में मिली आकृति को शिवलिंग मानते हुए उस पर जल चढ़ाने की घोषणा के बाद मामला अब गर्मा गया है। साधु संतों के ऐलान के बाद वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस ने सख्त रुख अख्तियार किया है। पुलिस ने किसी को दर्शन-पूजन की इजाजत नहीं दी है।

Gyanvapi: 'शिवलिंग' की पूजा करने की मांग पर अड़े स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद, अलर्ट मोड पर प्रशासन

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड की जांच सीबीआई को ट्रांसफर करने की मांग को लेकर एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई है। याचिका बीजेपी नेता जगजीत सिंह मिल्खा ने दाखिल की है, जिसमें उनकी सुरक्षा में चूक के लिए पंजाब सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं। इस बीच, हत्याकांड के तार नेपाल से कैसे जुड़ गए हैं और सिद्धू मुसेवाला की हत्या के आरोपी लॉरेंस बिश्नोई से पुलिस पूछताछ में अभी तक क्या हासिल हुआ ये हम आपको बता रहे हैं।

Sidhu Moose Wala Muder Case: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मोसेवाला मर्डर केस, BJP नेता ने CBI जांच की याचिका की दायर

कानपुर में कल हुई हिंसा के बाद आज हालात सामान्य हैं। कल नमाज के बाद हुई हिंसा के तुरंत बाद योगी सरकार ने पुलिस के सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। इस आदेश के बाद हरकत में आई पुलिस ने ताबड़तोड़ एक्शन लिया और इस हिंसा में शामिल 36 लोगों की पहचान कर ली है। इसके साथ ही तीन FIR दर्ज की गई हैं। इतना ही नहीं कानपुर पुलिस कल हुई हिंसा में शामिल लोगों को पकड़ने के लिए ताबड़तोड़ छापेमारी की कार्रवाई कर रही है।

Kanpur Violence में 100 से ज्यादा लोगों ने की हिंसा, आरोपियों के खिलाफ एक्शन में योगी सरकार

Jammu Kashmir में हो रहे Target Killing को देखते हुए। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने एक Advisory की है। एडवाइजरी यह है कि आतंकवादी आम नागरिकों को निशाना बना सकते हैं और ग्रेनेड धमाके के अलावा, IED, स्टिकी बम का के इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एडवाइजरी में कहा गया है आतंकी ग्रेनेड धमाका करने की भी साजिश कर रहे हैं। इसके अलावा एडवाइजरी में और भी बहुत से अहम बाते कही गई है। जिसमें प्रमुख बातें इस प्रकार हैं-

Kashmir में Target Killing को लेकर प्रशासन की Advisory, स्टिकी बम के जरिए हमला कर सकते हैं आतंकी

डीजीसीए ने शुक्रवार को दिव्यांग लोगों को प्लेन में चढ़ने को लेकर संशोधित नए नियमों का ड्राफ्ट जारी किया है। नए नियम के तहत एयरलाइन कंपनियां किसी भी दिव्यांग व्यक्ति को प्लेन में चढ़ने से इनकार नहीं कर सकती हैं, क्योंकि ऐसा करना अवैध होगा। हालांकि अगर किसी एयरलाइन को लगता है कि ऐसे दिव्यांग यात्री का स्वास्थ्य उड़ान के दौरान खराब हो सकता है, तो उस यात्री की एक डॉक्टर की ओर से जांच की जाएगी, जो उसकी मेडिकल कंडीशन और उड़ान भरने के लिए फिट है या नहीं, ये साफ तौर से बताएगा। डॉक्टर से मेडिकल राय लेने के बाद एयरलाइन को फैसला लेना होगा कि उसे प्लेन में चढ़ने दिया जाए या नहीं।

दिव्‍यांगों को फ्लाइट में चढ़ने से रोक नहीं सकेंगी एयरलाइन कंपनियां, DGCA ने जारी किया संशोधित नए नियमों का ड्राफ्ट

Jammu Kashmir में हो रहे Target Killing को देखते हुए। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने एक Advisory की है। एडवाइजरी यह है कि आतंकवादी आम नागरिकों को निशाना बना सकते हैं और ग्रेनेड धमाके के अलावा, IED, स्टिकी बम का के इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एडवाइजरी में कहा गया है आतंकी ग्रेनेड धमाका करने की भी साजिश कर रहे हैं। इसके अलावा एडवाइजरी में और भी बहुत से अहम बाते कही गई है। जिसमें प्रमुख बातें इस प्रकार हैं-

Kashmir में Target Killing को लेकर प्रशासन की Advisory, स्टिकी बम के जरिए हमला कर सकते हैं आतंकी

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को आदेश दिया कि नेशनल पार्क और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के भीतर खनन और स्थाई निर्माण की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा शीर्ष अदालत ने ये भी निर्देश दिया कि प्रत्येक संरक्षित वन, जो कि एक नेशनल पार्क या वाइल्ड लाइफ सेंचुरी है, उसकी सीमांकित सीमा से कम से कम एक किलोमीटर का इको सेंसेटिव जोन होना चाहिए, जिसमें गतिविधियों को प्रतिबंधित किया गया हो। साथ ही कहा कि 9 फरवरी, 2011 के दिशा-निर्देशों में निर्धारित का कड़ाई से पालन किया जाएगा। 

Supreme Court: नेशनल पार्क और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के 1 किलोमीटर के दायरे में खनन-निर्माण पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाया बैन

ज्ञानवापी परिसर में मंदिर या मस्जिद, इसे लेकर एक तरफ कानून लड़ाई चल रही है तो दूसरी साधु संतों के ऐलान ने प्रशासन की परेशानी बढ़ा दी है। आज स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने ज्ञानवापी परिसर में पूजा करने का ऐलान किया है। परिसर में मिली आकृति को शिवलिंग मानते हुए उस पर जल चढ़ाने की घोषणा के बाद मामला अब गर्मा गया है। साधु संतों के ऐलान के बाद वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस ने सख्त रुख अख्तियार किया है। पुलिस ने किसी को दर्शन-पूजन की इजाजत नहीं दी है।

Gyanvapi: 'शिवलिंग' की पूजा करने की मांग पर अड़े स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद, अलर्ट मोड पर प्रशासन

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने शुक्रवार को बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार की नई फिल्म सम्राट पृथ्वीराज को दिल्ली के चाणक्यपुरी पीवीआर में देखा। फिल्म देखने के बाद मोहन भागवत ने कहा कि ये पहली बार है जब पृथ्वीराज चौहान और मोहम्मद गोरी का संघर्ष भारत में भारतीय भाषा में और भारतीय दृष्टिकोण से लिखा गया है। फिल्म सम्राट पृथ्वीराज को वर्ल्ड क्लास बताते हुए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि हमने पृथ्वीराज चौहान और मोहम्मद गोरी के बारे में पढ़ा है, लेकिन ये दूसरों द्वारा लिखा गया था। ये पहली बार है जब हम इसे भारतीय दृष्टिकोण से देख रहे हैं। अब हम इतिहास को भारतीय दृष्टिकोण से देख रहे हैं।

Mohan Bhagwat: आरएसएस प्रमुख ने देखी 'सम्राट पृथ्वीराज', कहा- अब भारत के नजरिए से देख रहे हैं इतिहास; फिल्म को बताया वर्ल्ड क्लास

कश्मीर में लगातार हो रही टारगेट किलिंग के बाद अनंतनाग के एक मौलवी ने ऐसा बयान दिया है जिसकी तारीफ हो रही है। प्रमुख मौलवी ने अनंतनाग में शुक्रवार की सामूहिक नमाज के दौरान अल्पसंख्यकों की सुरक्षा की वकालत करते हुए कहा कि इस्लाम अल्पसंख्यक समुदाय पर अत्याचार कर जिहाद की अनुमति नहीं देता है। मौलाना फ़याज़ अमजदी, जामिया मस्जिद अनंतनाग में एक सभा को संबोधित कर रहे थे। अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा के उनके आह्वान का मस्जिद में मौजूद स्थानीय लोगों ने जोरदार समर्थन किया।

Anantnag के मौलवी ने कह दी बड़ी बात- हमारी जमीन ले लो लेकिन कश्मीर में अल्पसंख्यकों को सुरक्षा दो

संशोधित स्कूली पाठ्यपुस्तकों को लेकर चल रहे विवाद को समाप्त करने के प्रयास में, राज्य सरकार ने शुक्रवार को रोहित चक्रतीर्थ की अध्यक्षता वाली पाठ्यपुस्तक संशोधन पैनल (Textbook Panel) को भंग करने कर दिया है। इसके अलावा संशोधित पाठ्यपुस्तकों में 12 वीं सदी के समाज सुधारक बसवन्ना के बारे में की गई आपत्तिजनक बिंदुओं की समीक्षा करने और उन्हें हटाने का फैसला किया।

Karnataka सरकार का बड़ा फैसला- Textbook Panel किया भंग, बसवन्ना पर लिखा अध्याय भी होगा संशोधित

गुजरात के सरकारी स्कूलों पर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के हालिया ट्वीट का जवाब देते हुए केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी (MoS Annapurna Devi) ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार पर शिक्षा के क्षेत्र में काम कम और प्रचार ज्यादा करने का आरोप लगाया। एक वीडियो मैसेज में शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि नेशनल अचीवमेंट सर्वे 2021 की प्रदर्शन रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में पढ़ने वाले बच्चों का शिक्षा स्तर राष्ट्रीय औसत से काफी कम है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि इसके लिए किसे जिम्मेदार ठहराया जाए।

Delhi: केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री ने खोली मनीष सिसोदिया के दावों की पोल, कहा- 'शिक्षा के क्षेत्र में काम कम और प्रचार ज्यादा करती है दिल्ली सरकार'

अनंतनाग जम्मू कश्मीर से एक बड़ी खबर आ रही है। राज्य के अनंतनाग में जारी मुठभेड़ में जवानों ने एक आतंकी को ढेर कर दिया है। मारा गया आतंकी हिजबुल मुजाहिदीन से ताल्लुक रखता था। वहीं कल से जारी इस मुठभेड़ में सेना के तीन जवान भी घायल हुए हैं। इसके अलावा एक स्थानीय नागरिक भी जख्मी हुआ है। जिन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।

Jammu Kashmir: सुरक्षाबलों और आतंकियों में मुठभेड़ जारी, हिजबुल का एक आतंकी ढेर

 इतिहास में हर दिन किसी न किसी अहम घटना से जुड़ा होता है। चार जून एक ऐसी तारीख है, जिस दिन कई बड़ी घटनाओं ने देश और दुनिया पर अपनी छाप छोड़ी। ऐसी ही एक घटना चार जून 1989 को चीन की राजधानी बीजिंग में घटी, जहां चीन की सेना ने शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे निहत्थे नागरिकों पर बंदूकों और टैंकों से कार्रवाई की, जिसमें बड़ी संख्या में लोग मारे गए। इसे इतिहास में ‘थ्येनआनमन स्क्वायर नरसंहार’ के तौर पर जाना जाता है।

आज का इतिहास, 4 जून: चीन के थ्येनआनमन चौक पर निहत्थे युवा प्रदर्शनकारियों पर टूटा सेना का कहर

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।