लाइव टीवी

ताजा खबर, 5 जून, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jun 05, 2020 | 23:17 IST

बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुक्रवार, 5 जून की प्रमुख खबरें।

Loading ...
ताजा खबर, 5 जून, 2020 की बड़ी खबरें

नई दिल्ली: सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लगातार अलग अलग तरह की गाइडलाइंस जारी की जा रही हैं, हाल ही में होटल, मॉल और धार्मिक स्थलों को लेकर गाइडलाइन जारी की गई हैं। राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 25 हजार पार पहुंच चुका है। पाकिस्तान में भारतीय राजदूत के साथ शर्मनाक व्यवहार किया गया है, और यहां ISI ने गुर्गे उनका पीछा करते नजर आए हैं। यहां पढ़ें शुक्रवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

 भारत और चीन के बीच पिछले एक महीने से भी ज्यादा समय से पूर्वी लद्दाख में तनाव चल रहा है। तनाव को खत्म करने के लिए शनिवार को दोनों पक्षों के बीच कोर कमांडर स्तर की बैठक होनी है लेकिन बैठक से ठीक पहले शुक्रवार शाम दोनों देशों के विदेश मंत्रालयों के बीच अहम बातचीत हुई। 
कमांडरों की बैठक से पहले भारत-चीन विदेश मंत्रालय के बीच बातचीत, शांतिपूर्ण समाधान पर हुई सहमति

खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट है कि भारत के मोस्ट वांटेड भगोड़े दाऊद इब्राहिम और उसकी पत्नी को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है और उन्हें कराची के आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 
Dawood Ibrahim:दाऊद इब्राहीम कोरोनो से संक्रमित नहीं, भाई अनीस इब्राहिम ने कहा
 

केरल में एक गर्भवती हाथी की मौत का मामला तूल पकड़ता जा रहा है 15 वर्षीय गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में बीजेपी नेता मेनका गांधी के खिलाफ छह संगठनों द्वारा एफआईआर दर्ज की गई है।
गर्भवती हथिनी की मौत का मामला, बीजेपी नेता मेनका गांधी के खिलाफ दर्ज हुई एफआईआर
 

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास जारी तनाव के बीच चीन ने भारतीय सीमा पर तैनात अपनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के लिए एन नए सैन्य जनरल की नियुक्ति की है।
भारतीय बॉर्डर के लिए चीन ने तैनात किया PLA का नया कमांडर, सीमा पर जारी है तनातनी   
 

एक चौंकाने वाली घटना में, एक व्यक्ति ने अपनी नाबालिग बेटी को उसके नाबालिग होने के बावजूद उसके मंगेतर के साथ रहने के लिए मजबूर किया। लड़की के पिता और उसके मंगेतर के गुजरात उच्च न्यायालय के सामने आने के बाद यह घटना सामने आई कि लड़की को एक अन्य व्यक्ति ने बंधक बना लिया था।
Gujarat: पिता ने नाबालिग लड़की को जबरन मंगेतर संग रहने को किया मजबूर 
 

बॉलीवुड जगत को एक और झटका लगा है। फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने प्रोड्यूसर अनिल सूरी का कोरोना वायरस के चलते गुरुवार को निधन हो गया। अनिल सूरी 77 साल के थे।
Anil Suri Death: बॉलीवुड जगत को एक और झटका, कोरोना वायरस ने ली प्रोड्यूसर अनिल सूरी की जान
 

Coronavirus Updates: कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। संक्रमण का आंकड़ा जहां सवा दो लाख के पार पहुंच गया है, वहीं मरने वालों की संख्‍या भी 6 हजार के पार है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:
कोरोना वायरस समाचार 5 जून: जानिए महामारी और लॉकडाउन से जुड़े ताजा अपडेट

केरल में एक गर्भवती हाथी की मौत का मामला तूल पकड़ता जा रहा है 15 वर्षीय गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में बीजेपी नेता मेनका गांधी के खिलाफ छह संगठनों द्वारा एफआईआर दर्ज की गई है। 
गर्भवती हथिनी की मौत का मामला, बीजेपी नेता मेनका गांधी के खिलाफ दर्ज हुई एफआईआर 

सत्ता का नशा सिर चढ़कर बोलता है ये सभी जानते हैं लेकिन हरियाणा में ये सत्तारुढ़ बीजेपी पार्टी के नेताओं पर कुछ ज्यादा ही हावी है, हरियाणा की टिकटॉक स्टार (Tiktok star) और बीजेपी नेता सोनाली फोगाट (Sonali Phogat) हिसार में मार्केट कमेटी सचिव की चप्पलों से जमकर पिटाई करने के चलते एक बार फिर सुर्खियों में आ गई हैं,
Tiktok Star और बीजेपी नेता सोनाली फोगाट ने मार्केट कमेटी के सचिव को चप्पलों से पीटा, सामने आया VIDEO


मध्य प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभी उपचुनाव से पहले नेताओं का पाला बदलने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस कड़ी में शुक्रवार को पूर्व मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता बालेंदु शुक्ल ने भारतीय जनता पार्टी का दामन छोड़कर कांग्रेस का हाथ थाम लिया। 
Madhya Pradesh: उपचुनाव से पहले BJP को लगा झटका, पूर्व मंत्री बालेंदु शुक्‍ल ने थामा कांग्रेस का 'हाथ'

रत और चीन के बीच सीमा पर लगातार तनाव बना हुआ है जिसे एक महीने से भी ज्यादा का समय हो गया है। तनाव को खत्म करने के लिए तमाम कोशिशें हो रही हैं लेकिन अभी तक कामयाबी नहीं मिल सकी है। इस बीच तनाव को खत्म करने के लिए भारत और चीन के बीच 6 जून यानि शनिवार को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत होने वाली है
जानिए कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह, जो कल करेंगे सीमा विवाद पर चीनी समकक्ष से वार्ता

 मसूरी स्थित सिविल सेवा अधिकारियों के प्रतिष्ठित प्रशिक्षण संस्थान में नियुक्त कुछ महिला पुलिस अधिकारियों को ट्विटर पर कुछ लोगों ने गालियां दीं और अश्लील सामग्री साझा की जिसके बाद संस्थान ने स्थानीय पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज करायी है।
ट्विटर पर महिला IPS अधिकारियों को दी गालियां, पोस्ट की अश्लील सामग्री, केस दर्ज
 

लद्दाख में अतिक्रमण कर बुरी तरह फंस चुके चीन की बौखलाहट और दोमुहांपन सामने आने लगा है। एक तरह वह भारत को धमकी दे रहा है तो दूसरी तरफ उसका विदेश मंत्रालय सीमा पर सबकुछ ठीक-ठाक होने का दिखावा कर रहा है। 
चीन की धमकी-G-7 के विस्तार में यदि भारत शामिल हुआ तो 'खराब' होंगे दोनों देशों के रिश्ते

Ayushman Bharat: सुप्रीम कोर्ट ने निजी अस्पतालों से जानना चाहा कि क्या वे सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत निर्धारित खर्च पर कोविड-19 से संक्रमित मरीजों का इलाज करने के लिए तैयार हैं।
पढ़ें पूरी खबर: सुप्रीम कोर्ट ने निजी अस्पतालों से पूछा- क्या आप आयुष्मान भारत के खर्च पर करेंगे कोविड-19 के मरीजों का इलाज?

Gujarat Congress MLA resigns : गुजरात में राज्यसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस को फिर झटका लगा है। अब मोरबी से उसके विधायक बृजेश मेरजा ने इस्तीफा दे दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: गुजरात में कांग्रेस को फिर झटका, राज्यसभा चुनाव से पहले मोरबी के विधायक ने भी दिया इस्तीफा

Weather News Update: देश भर में मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल रहा है और इस बीच कई राज्यों को लेकर मौसम विभाग ने आने वाले समय के लिए भी अलर्ट जारी किया है।
पढ़ें पूरी खबर: Weather Update: देश के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी, इन राज्यों में मौसम बदलने को लेकर अलर्ट

Jodhpur police video: राजस्थान के जोधपुर में अमेरिका के जॉर्ज फ्लायड जैसा मामला सामने आया है। यहां एक पुलिस वाले ने एक शख्स की गर्दन को अपने घुटने से दबा दिया। इसका वीडियो सामने आया है।
पढ़ें पूरी खबर: राजस्थान के जोधपुर में अमेरिका की जॉर्ज फ्लॉयड जैसी घटना, पुलिस ने घुटने से दबाई शख्स की गर्दन, देखें VIDEO

Delhi BJP: बीजेपी ने इस बार इंटरव्यू कर अपनी दिल्ली ईकाई के लिए अध्यक्ष चुना। इसमें सांसदों, विधायकों से लेकर सभी से राय ली गई और सवाल-जवाब किए गए। आदेश गुप्ता नए बीजेपी अध्यक्ष बने हैं।
पढ़ें पूरी खबर: 'केजरीवाल का मुकाबला करने के लिए क्या गुण होने चाहिए'; दिल्ली BJP अध्यक्ष चुनने के लिए हुए थे इंटरव्यू

Kerala elephant death Update: केरल में विस्फोटक खिलाने के बाद एक हथिनी की दर्दनाक मौत के मामले में पहली गिरफ्तारी हुई है। इस घटना को लेकर पूरे देश में आक्रोश की लहर देखने को मिल रही है।

पढ़ें पूरी खबर: गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में केरल वन विभाग की कार्रवाई, हुई पहली गिरफ्तारी

Tejas and Mahakal Express: लॉकडाउन के चलते लंबे समय तक बंद रहने के बाद एक बार फिर तेजस एक्सप्रेस और महाकाल एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरु होने की तैयारी की जा रही है।
पढ़ें पूरी खबर: स्पेशल ट्रेन के बाद महाकाल और तेजस एक्सप्रेस को दोबारा शुरू करने की तैयारी, जानिए क्या है योजना

आज सुबह 6 बजकर 55 मिनट पर झारखंड के जमशेदपुर और कर्नाटक के हम्पी में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जमशेदपुर में रिक्टर स्केल पर 4.7 की तीव्रता के साथ भूकंप आया। वहीं कर्नाटक में हम्पी में रिक्टर स्केल पर 4.0 की तीव्रता के साथ भूकंप आया।
पढ़ें पूरी खबर: झारखंड के जमशेदपुर और कर्नाटक के हम्पी में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.7 और 4

One IMEI on My VIVO Smartphone: चीनी स्मार्टफोन कंपनी वीवो के सुरक्षा नियमों से खिलवाड़ करने का गंभीर मामला सामने आया है, जहां एक ही IMEI नंबर पर हजारों फोन चलने की बात सामने आई है।
पढ़ें पूरी खबर: भारत की सुरक्षा और नियमों का मखौल उड़ा रही चीनी स्मार्टफोन कंपनी? एक ही IMEI पर चल रहे हजारों फोन

Yogi Adityanath Birthday: 2004 के लोकसभा चुनाव में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी महाराजगंज में एक चुनावी रैली में पहुंचे थे। इस दौरान उन्‍होंने मूड भांपा और जनता से योगी-योगी के नारे लगवाए।
पढ़ें पूरी खबर: जब अटल ब‍िहारी वाजपेयी ने लगवाया था नारा- पूर्वांचल में रहना है, तो योगी- योगी कहना है

Kapil Sharma on working with Sunil Grover: कॉमेडी क‍िंग कप‍िल शर्मा ने सुनील ग्रोवर संग काम करने के संकेत दे द‍िए हैं। कप‍िल ने कहा क‍ि सुनील ग्रोवर के साथ काम करने में बड़ा मजा आएगा।
पढ़ें पूरी खबर: Sunil Grover संग काम करने को लेकर बोले Kapil Sharma, उनके साथ काम करने में बड़ा मजा आएगा

पूर्वी लद्दाख में जहां वास्‍तव‍िक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच तनातनी बनी हुई है, वहीं अब चीन नेपाल के साथ लिपुलेख में भारत के सीमा विवाद के मामले में भी हस्‍तक्षेप करता नजर आ रहा है। पूर्वी लद्दाख में पहले से ही जारी टकराव के बीच चीन ने अब लिपुलेख में भी भारतीय निर्माण पर आपत्ति जताई है, जिसके बाद सीमा पर गश्‍त बढ़ा दी गई है।
पढ़ें पूरी खबर: LAC पर तनातनी के बीच अब चीन ने लिपुलेख में भारतीय निर्माण पर तरेरी आंखें, सीमा पर बढ़ाई गई गश्‍त

कोरोना संकट से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के बाद फिलहाल अनलॉक 1 का पहला चरण लागू है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार यानि 8 जून से खुलने वाले धार्मिक स्थलों, होटल्स, रेस्टोरेंट्स और कार्यक्षेत्र के लिए कुछ गाइडलाइंस जारी कर दिए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Unlock 1: होटल, मॉल और धार्मिक स्थल खोलने के लिए सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, जानिए कैसे होंगे नियम

Number of  corona infected in Delhi crosses 25,000: देश में कोरोना संक्रमितों की तादाद तेजी के साथ बढ़ रही है वहीं राजधानी दिल्ली में गुरुवार को संक्रमितों का आंकड़ा 25 हजार को क्रास कर गया।
पढ़ें पूरी खबर: Delhi Corona Cases: दिल्ली में संक्रमितों का आंकड़ा 25,000 के पार, 650 की हो चुकी है मौत

Pakistan: पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। गुरुवार को उसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में तैनात एक डिप्लोमैट की गाड़ी का काफी देर तक पीछा किया।
पढ़ें पूरी खबर: VIDEO: बौखलाया पाकिस्तान, इस्लामाबाद में ISI के गुर्गों ने किया भारतीय डिप्लोमैट की गाड़ी का पीछा

Irshan Ahmed carrom champion: भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय खिताब जीत चुका कैरम चैंपियन इस समय बदहाली की जिंदगी जीने पर मजबूर है। लॉकडाउन में वो अपने दोस्तों की मदद पर निर्भर है।
पढ़ें पूरी खबर: भारतीय चैंपियन की जिंदगी हुई बेहाल, लॉकडाउन में दोस्तों की मदद से हो रहा गुजारा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।