लाइव टीवी

अगले दो साल में इन 6 राज्‍यों में चुनाव लड़ेगी AAP, पंजाब छोड़ 5 राज्यों में होगा BJP से सीधा मुकाबला

Updated Jan 28, 2021 | 12:28 IST

दिल्‍ली में सत्‍तारूढ़ आम आदमी पार्टी आने वाले दो साल में छह राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव लड़ेगी। इनमें से पांच राज्‍यों में उसका मुकाबला सीधे बीजेपी से होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा की

नई दिल्‍ली : दिल्‍ली में सत्‍तारूढ आम आदमी पार्टी अब अपने विस्‍तार की रणनीतियों में लगी और इसी के तहत पार्टी ने अगले दो वर्षों में छह राज्‍यों में चुनाव लड़ने का मन बनाया है। आम आदमी पार्टी पहले ही उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड में विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी है, जिसके बाद इन राज्‍यों में सत्‍तारूढ़ बीजेपी नेताओं के साथ आप नेताओं की जुबानी जंग भी पिछले दिनों देखने को मिली थी। पार्टी ने अब छह राज्‍यों में विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया है।

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को यह मत्‍वपूर्ण घोषणा की, जिसमें उन्‍होंने उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड के अतिरिक्‍त गोवा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और गुजरात का नाम भी शामिल किया। आप की राष्‍ट्रीय परिषद की बैठक में उन्‍होंने कहा कि पार्टी अगले दो वर्षों में इन राज्‍यों में विधानसभा चुनाव लड़ेगी। दिलचस्‍प यह है कि जिन छह राज्‍यों में आप के विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया गया है, उनमें से 5 में बीजेपी सत्‍तारूढ़ है।

इन 5 राज्‍यों में बीजेपी से मुकाबला

ऐसे में साफ है कि इन पांच राज्‍यों में आप का सीधा मुकाबला बीजेपी से होगा। इन राज्‍यों में उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश, गुजरात और गोवा भी शामिल हैं। उत्‍तर प्रदेश में जहां योगी आदित्‍यनाथ की अगुवाई में बीजेपी सत्‍ता में है, वहीं उत्‍तराखंड में त्रिवेंद्र सिंह रावत की अगुवाई वाली बीजेपी सरकार है, जबकि हिमाचल में जयराम ठाकुर, गुजरात में विजय रूपाणी और गोवा में प्रमोद सावंत बीजेपी सरकार में मुख्‍यमंत्री हैं।

पंजाब में हालांकि कांग्रेस की सरकार है, जहां कैप्‍टन अमरिंदर सिंह मुख्‍यमंत्री हैं। कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की गिनती कांग्रेस ही नहीं, पंजाब के भी दिग्‍गज नेताओं में की जाती है। आम आदमी पार्टी हालांकि यहां पहले ही चुनाव लड़ चुकी थी और उसे उत्‍साहवर्धक परिणाम मिले थे। पंजाब में 2017 में विधानसभा चुनाव हुए थे, जहां विधानसभा की 117 सीटें हैं। कांग्रेस को जहां 80 सीटों पर जीत मिली थी, वहीं आम आदमी पार्टी 19 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रही थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।