लाइव टीवी

कोरोना के खतरे पर भारी देशसेवा का जज्‍बा, धनबाद की बहादुर बेटी कुछ ऐसे कर रही भारतीयों की मदद

Updated Mar 21, 2020 | 17:33 IST

देश-दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमण के बारे में सुनकर ही जहां लोगों की रूह कांप उठती है, वहीं धनबाद की एक बेटी तमाम संक्रमण की चपेट में आने तमाम आशंकाओं को परे रखते हुए देवासियों की सेवा में जुटी हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
देश-दुनिया में कोरोना के खौफ के बीच भारतीयों को एयरलिफ्ट करा रही धनबाद की ये बहादुर बेटी (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस को लेकर देश और दुनिया में खौफ बरकरार है
  • एयर इंडिया विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी सुनिश्चित करने में लगी है
  • धनबाद की बहादुर बेटी जीवांतिका भी इसी काम में लगी हैं

धनबाद : कोरोना वायरस को लेकर देश और दुनिया में जारी खौफ के बीच बहुत से बहादुर लोग हैं, जो तमाम जोखिम उठाते हुए लोगों तक सेवा पहुंचा रहे हैं। ऐसे लोगों में यूं तो सबसे पहला नाम कोरोना से पीड़‍ित लोगों के इलाज व उनकी देखभाल में जुटे डॉक्‍टर व अन्‍य मेडिकल स्‍टाफ का आता है, जो इस दौरान संक्रमण की चपेट में आने की आशंका के बावजूद अपना फर्ज निभाने में आगे हैं।

एयर इंडिया ने कई देशों में भेजे हैं विमान

ऐसे ही लोगों में विमानन क्षेत्र के वे कर्मचारी भी हैं, जो तमाम आशंकाओं के बावजूद कोरोना वायरस से प्रभावित देशों में जाकर वहां फंसे अपने नागरिकों की स्वदेश वापसी सुनिश्चित कर रहे हैं। इस दौरान एयर इंडिया ने भी चीन सहित कई देशों में विशेष विमान भेजे हैं, ताकि वहां फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकाला जा सके और उनकी स्‍वदेश वापसी सुनिश्चित की जा सके।

धनबाद की बहादुर बेटी

एयर इंडिया की पायलट जीवांत‍िका सृष्टि सिंह भारत में विमानन क्षेत्र के उन्‍हीं बहादुर सिपाहियों में से एक हैं, जो विदेशों में फंसे भारतीयों को एयरलिफ्ट कराने में जुटे हैं। झारखंड के धनबाद से ताल्‍लुक रखने वाली जीवांत‍िका के परिजन हालांकि उनकी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं, लेकिन देश के लोगों की सेवा का उनका जज्‍बा ऐसी हर चिंताओं को परे रख देता है।

नानी को चिंता

संक्रमणग्रस्‍त देशों में जाकर वहां से भारतीयों को एयरलिफ्ट कराने के दौरान किसी भी प्रकार के संक्रमण की चपेट में आने को लेकर चिंतित जीवांत‍िका की नानी ने उनसे कई बार कहा कि वह छुट्टी लेकर घर आ जाएं, पर वह इसके लिए तैयार नहीं हैं। उनका कहना है कि देशवासियों के लिए वह जो कुछ भी कर रही हैं, उससे उन्‍हें ऐसा एहसास होता है कि वह किसी सैनिक की तरह मातृभूमि की सेवा में जुटी हैं।

पिता को गर्व

जीवांतिका यह भी कहती हैं कि अभी तो इस देश को संकट से उबारना है। जिस जोश व जज्‍बे के साथ जीवांतिका देशवासियों की सेवा में जुटी हैं, उसे देखकर उनके पिता कर्नल जेके सिंह बेहद खुश हैं। हालांकि बेटी की सुरक्षा को लेकर चिंता उन्‍हें भी है, पर वह जिस तरह से दूसरों की मदद कर रही हैं, उससे उन्‍हें अपनी बेटी पर गर्व है।

एयर इंडिया से 4 चार पुराना नाता

जीवांतिका पिछले चार वर्षों से एयर इंडिया में कॉमर्शियल पायलट हैं और अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों में कप्‍तानी करती हैं। अभी तक वह दुबई, अबुधाबी में फंसे भारतीयों को एयरलिफ्ट करा चुकी हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस फैलने के बाद से जीवांतिका अब तक एयर इंडिया की 25 उड़ानें लेकर दिल्‍ली पहुंच चुकी हैं। उनका कहना है कि विमान में पायलटों की सुरक्षा का पूरा ख्‍याल रखा जाता है।

एयरइंडिया ने की पायलटों की सुरक्षा की व्‍यवस्‍था

उन्होंने बताया कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए एयर इंडिया ने अपने पायलटों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी उपाय किए हैं। उनके लिए सैनिटाइजर से लेकर मास्‍क तक की व्‍यवथा की गई है। पायलट को विमान में बैठे यात्रियों से भी दूर रखा जाता है। बकौल, जीवांतिका वतन के लोगों की मदद करके एक अलग खुशी का एहसास होता है, जिसे शब्‍दों में नहीं बयां किया जा सकता।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।