लाइव टीवी

SPB: एस पी बालसुब्रमण्यम को  'Bharat Ratna' दे सरकार,आंध्र प्रदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी की सरकार से मांग

Updated Sep 28, 2020 | 23:21 IST

साउथ और बॉलीवुड के दिग्गज सिंगर एसपी बालासुब्रमण्‍यम का निधन के बाद उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से नवाजे जाने की मांग आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी ने की है।

Loading ...
25 सितंबर साउथ और बॉलीवुड के दिग्गज सिंगर एसपी बालासुब्रमण्‍यम का निधन हो गया था

अमरावती: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने भारत सरकार से अनुरोध किया कि विख्यात पार्श्वगायक एस पी बालसुब्रमण्यम को सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से नवाजा जाए।बालसुब्रमण्यम का 25 सितंबर को निधन हो गया।रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे एक पत्र में कहा, “गत पांच दशक तक उन्होंने (बालसुब्रमण्यम) उल्लेखनीय काम किया जो हमारी स्मृति में बस गया है। उनके काम के प्रति यह सच्ची श्रद्धांजलि होगी।”

मुख्यमंत्री ने कहा, 'यह आंध्र प्रदेश का सौभाग्य है कि यहां (एसपीएस नेल्लोर जिला) महान संगीतकार एस पी बालसुब्रमण्यम का जन्म हुआ। उनके असामयिक निधन से न केवल भारतीय प्रशंसक शोकाकुल हैं बल्कि अंतरराष्ट्रीय संगीत जगत भी प्रभावित हुआ है।'

रेड्डी ने कहा, 'लता मंगेशकर, भूपेन हजारिका, एम एस सुब्बलक्ष्मी, उस्ताद बिस्मिल्लाह खान और पंडित भीमसेन जोशी को भारत रत्न दिया गया। संगीत और कला जगत में योगदान के लिए, मैं महान गायक बालसुब्रमण्यम को भारत रत्न से नवाजने का अनुरोध करता हूं।'

25 सितंबर दिग्गज सिंगर एसपी बालासुब्रमण्‍यम का निधन हो गया था

गौरतलब है कि 25 सितंबर साउथ और बॉलीवुड के दिग्गज सिंगर एसपी बालासुब्रमण्‍यम का निधन हो गया था एसपी बालासुब्रमण्‍यम ने शुक्रवार को आखिरी सांस ली। बालासुब्रमण्‍यम लगभग पिछले 2 महीने से अस्पताल में एडमिट थे। 5 अगस्त को  एसपी बालासुब्रमण्‍यम को कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने के बाद चेन्नई के एमजीएम हेल्थकेयर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बीच में उनकी हालत में सुधार आया था और सिंगर के बेटे ने इस बारे में जानकारी दी थी।

बाद में एसपी बालासुब्रमण्यम का स्वास्थ्य काफी बिगड़ गया। इसके बाद से ही सिंगर वेंटिलेटर पर थे और डॉक्टर उनकी देखरेख में लगातार लगे थे। आखिरी वक्त में सिंगर ECMO और दूसरे लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थे।

40 हजार गानों के लिए गिनीज बुक में नाम

बालासुब्रमण्‍यम प्लेबैक सिंगर के साथ- साथ म्यूजिक डायरेक्टर, एक्टर, फिल्म प्रोड्यूसर और डबिंग आर्टिस्ट भी हैं जिन्होंने तमिल, तेलेगु, कन्नड़, मलयालम और हिंदी में काम किया। उनके नाम 16 भारतीय भाषाओं में 40 हजार से ज्यादा गाने गाने का रिकॉर्ड है। इतना ही नहीं किसी सिंगर द्वारा इतने ज्यादा गाने गाए जाने के लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल है। 

12 घंटे में रिकॉर्ड किए 21 गाने

उनके पास किसी सिंगर द्वारा एक दिन में सबसे ज्यादा गाने रिकॉर्ड करने का भी खिताब है। उन्होंने 8 फरवरी 1981 को एक कन्नड़ फिल्म के लिए सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक यानी 12 घंटे में 21 गाने रिकॉर्ड किए थे। इसके अलावा उन्होंने तमिल में 19 और हिंदी में एक दिन में 16 गाने रिकॉर्ड करने का रिकॉर्ड बनाया है। एसपी बालासुब्रमण्‍यम कंपोजर जोड़ी आनंद- मिलिंद के लिए दिन में 15-20 गाने रिकॉर्ड करते थे।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।