लाइव टीवी

UP का सबसे बड़ा रेलवे स्‍टेशन बनेगा अयोध्‍या, हर दिन 1 लाख यात्रियों की होगी आवाजाही

Updated Feb 09, 2021 | 19:27 IST

अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भारतीय रेल ने अयोध्या रेलवे स्टेशन (Ayodhya Railwan Station) के पूरी तरह से कायाकल्प होगा।

Loading ...
अयोध्या स्टेशन की  नवीनतम एवं आधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसस्सजित भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है ।
मुख्य बातें
  • अयोध्या स्टेशन की नवीनतम एवं आधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसस्सजित भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है
  • इस रेलवे स्‍टेशन के डिजाइन में राम मंद‍िर की झलक दिखेगी
  • अयोध्‍या एक दिन में 1 लाख मुसाफिरों को संभालने वाला प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्‍टेशन बनेगा

लखनऊ: भगवान राम की पावस चरणधूलि से सुशोभित अयोध्या की पवित्र नगरी का अलौकिक महत्त्व है। भविष्य में इस नगरी की महत्ता को ध्यान में रखते हुए अयोध्या रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण करते हुए एक नवीन स्वरूप प्रदान करने की दिशा में निरन्तर प्रयास चल रहे है ताकि आगामी समय में सम्पूर्ण विश्व को आकृष्ट करते हुए इस स्टेशन पर आवागमन करने वाले श्रृद्धालुओं और पर्यटकों को उच्च मानकों से सुसज्जित आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हों।

अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भारतीय रेल ने अयोध्या रेलवे स्टेशन (Ayodhya Railwan Station) के पूरी तरह से कायाकल्प होगा। अयोध्या स्टेशन की नवीनतम एवं आधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसस्सजित भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

इस भवन हेतु वितीय वर्ष 2017-18 में ₹ 80 करोड की स्वीकृति दी गयी थी जिसे वर्तमान में बढाकर  ₹ 104.77 करोड कर दिया गया है। इस स्टेशन भवन का निर्माण रेलवे की राइट्स (RITES)उपक्रम द्वारा किया जा रहा है। इस रेलवे स्‍टेशन के डिजाइन में राम मंद‍िर की झलक दिखेगी।

उत्‍तर रेलवे की लखनऊ डिविजन के डिविजनल रेलवे मैनेजर संजय त्रिपाठी का कहना है, 'प्रोजेक्‍ट पूरा होने पर अयोध्‍या एक दिन में एक लाख मुसाफिरों को संभालने वाला प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्‍टेशन बन जाएगा। नवंबर 2020 तक इसके लिए 35 करोड रुपये दिए जा चुके हैं। हाल के बजट में इसके लिए अलग से 50 करोड़ रुपयों का बंदोबस्‍त किया गया है।

इस रेलवे स्‍टेशन के भवन का निर्माण दो चरणों में होगा, प्रथम चरण में प्लेटफॉर्म संख्या 1 व 2/3 में विकास कार्य, वर्तमान सरकुलेटिंग एरिया का विकास व् होल्डिंग एरिया का विकास,दूसरे चरण में नए स्टेशन भवन का निर्माण व् अन्य सुविधाओं का निर्माण कार्य, इन सुविधाओं के अन्तर्गत  स्टेशन के आंतरिक एवम् बाह्य परिसर का नवीनीकरण करते हुए स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं में वृद्धि जैसे टिकट काउंटर की संख्या विस्तार, प्रतीक्षालय सुविधा विस्तार, वातानुकूलित 03 विश्रामालय, 17 बेड वाली पुरुष डॉरमेट्री प्रसाधन सहित, 10 बेड वाली महिला डोरमेट्री प्रसाधन सहित, एक अतिरिक्त फुट ओवर ब्रिज,फूड प्लाज़ा, दुकानें, अतिरिक्त शौचालय सहित अन्य वांछित सुविधाओं को उपलब्ध कराने की दिशा में निरन्तर प्रगति कार्य जारी है।

इसके अतिरिक्त स्टेशन पर पर्यटक केंद्र, टैक्सी बूथ, शिशु विहार,वी. आई. पी. लाउंज, सभागार तथा विशिष्ट अतिथि गृह समेत अनेक अन्य वांछित सुविधाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित करते हुए निरन्तर निर्माण एवम् विकास  कार्य प्रगति पर है। इन समस्त विकास एवम् प्रगति कार्यों को संपादित किया जा रहा है एवम् समय- समय पर विकास कार्यों का जायज़ा लेते हुए समीक्षा की जाती है एवम् यथासमय उच्च गुणवत्ता के साथ कार्य को पूरा करने के निर्देश भी पारित किए जाते है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।