लाइव टीवी

Bihar Cabinet :बिहार कैबिनेट विस्तार पर टिकी निगाहें, साधे जायेंगे कई राजनैतिक तीर

Updated Jan 21, 2021 | 20:46 IST

बिहार में जेडीयू-बीजेपी की गठबंधन सरकार के गठन के करीब दो महीने बीतने को आ रहे हैं मगर कैबिनेट विस्तार अभी भी पेंडिंग है, मगर अब जल्दी ही इसके होने की बात कही जा रही मगर इसमें अभी भी कई पेंच फंसे हैं।

Loading ...
राज्य में मंत्रिमंडल विस्तार में सामाजिक समीकरण का पूरा ध्यान रखा जाएगा

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए सरकार को बने दो महीने हो चुके हैं लेकिन अभी तक मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हो पाया है इसके पीछे तमाम वजहें बताई जा रही हैं, कैबिनेट में बीजेपी बड़े भाई की भूमिका चाहती है, क्योंकि जनादेश जिस तरीके से आया है उसमें बीजेपी अपने आप को अपर हैंड मान रही है मगर इस पर जेडीयू राजी नहीं है कैबिनेट विस्तार में देरी होने के पीछे यह फैक्टर भी खासा अहम है हालांकि और भी वजहें इसके पीछे बताई जा रही हैं।

अब कहा जा रहा है कि बिहार कैबिनेट का विस्तार इस हफ्ते कभी भी हो सकता है नीतीश कुमार कैबिनेट विस्तार को लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया है। इस बार बिहार चुनाव में एनडीए को 125 सीटें मिली हैं, जिनमें सबसे ज्यादा बीजेपी को 74 सीटें मिली हैं, जानकार बताते हैं कि बिहार के 243 सदस्यों के विधानसभा में संवैधानिक प्रावधान के लिहाज से 15 फीसदी सदस्य मंत्री बनाए जा सकते हैं।

BJP को अपने कोटे के संभावित नामों की सूची को अंतिम रूप देना है चर्चा है कि बीजेपी ने भी अपने संभावित मंत्रियों के नाम तय तो कर लिए हैं, लेकिन इस पर दिल्ली की अंतिम मुहर का पार्टी को इंतजार है।

इस बार मंत्रिमंडल विस्तार में सामाजिक समीकरण का पूरा ध्यान रखा जाएगा। जिनमें युवा और अति पिछड़े व दलित वर्ग से आने वाले विधायकों को भी मंत्री पद की जिम्मेवारी दी जा सकती है।

मंत्रिमंडल विस्‍तार को लेकर कई नामों की चर्चा है इनमें  बीजेपी के शाहनवाज हुसैन की एंट्री तय मानी जा रही है।

वर्तमान में बिहार सरकार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा 13 मंत्री हैं और सीएम नीतीश को छोड़ मंत्रिमंडल में जेडीयू सिर्फ चार मंत्री शामिल है इस हिसाब से  मंत्रिमंडल में 22 और मंत्री बनाए जा सकते हैं। 

बीजेपी इस बार युवाओं को ज्यादा मौका देना चाहती है सूत्रों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय शूटर और जमुई से बीजेपी विधायक श्रेयसी सिंह को नीतीश मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है।

बताया जा रहा है कि नीतीश मंत्रिमंडल विस्तार में करीब 20 नए मंत्री शपथ लेंगे हालांकि इनमें जेडीयू और बीजेपी कोटे से कितने लोग शामिल होंगे? यह तय नहीं है,बताया जा रहा है कि नए कैबिनेट विस्तार में बिहार मिथिलांचल, चंपारण और सीमांचल के क्षेत्रों को तरजीह मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

वहीं जेडीयू ने अपने कोटे से जिन लोगों को मंत्री पद सौंपने की तैयारी की है उन चेहरों में शालिनी मिश्रा, नीरज कुमार,लेसी सिंह,श्रवण कुमार, सुधांशु शेखर, सुमित सिंह का नाम प्रमुख से लिया जा रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।