लाइव टीवी

ब्वॉयफ्रेंड के साथ भागी दुल्हन, दूल्हे ने की उसकी 15 साल की बहन के साथ शादी, फिर हुआ ये

Updated Feb 20, 2021 | 09:39 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ओडिशा में एक दुल्हन शादी से पहले अपने ब्वॉयफ्रेंड के साथ भाग गई। इसके बाद दूल्हे की 15 साल की लड़की के साथ शादी करा दी गई। बाद में जिला प्रशासन लड़की को उससे ससुराल से ले गया।

Loading ...
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: ओडिशा के कालाहांडी में एक दुल्हन शादी से पहले अपने प्रेमी के साथ भाग गई और दूल्हा इंतजार करता रह गया। इसके बाद दूल्हे की दुल्हन की 15 साल की छोटी बहन के साथ शादी करा दी गई। हालांकि, लड़की की उम्र शादी के लायक नहीं थी, इसलिए उसे उसके ससुराल से वापस लाया गया।

ये पूरा नाटक तब सामने आया जब मालपाड़ा गांव की दुल्हन 26 साल के दूल्हे के साथ अपनी शादी से पहले मंगलवार शाम को अपने प्रेमी के साथ भाग गई। इससे दूल्हा निराश हो गया और वह अपनी दुल्हन के वापस आने का इंतजार करता रहा। जब उसके लौटने की कोई उम्मीद नहीं बची तब दुल्हन के परिवार ने दूल्हे के सामने छोटी नाबालिग बेटी से शादी करने का प्रस्ताव दिया। हालांकि, नाबालिग लड़की की शादी के तुरंत बाद जिला प्रशासन ससुराल पहुंचा और दुल्हन को ले गया।

कालाहांडी की जिला बाल संरक्षण अधिकारी सुकांति बेहरा ने कहा कि कक्षा 10 की परीक्षा की तैयारी कर रही लड़की को बचा लिया गया और उसे उसके भाई को सौंप दिया गया। न तो दुल्हन के माता-पिता और न ही दूल्हे के परिवार को इस तथ्य के बारे में पता था कि बाल विवाह अवैध है। दूल्हे के परिवार के सदस्यों की भी काउंसलिंग की गई और बताया गया कि लड़की नाबालिग है और उसकी विवाह योग्य उम्र नहीं है।

बेहरा ने बताया, 'लड़की ने अपने माता-पिता के घर में रहने और परीक्षा में बैठने का विकल्प चुना। दोनों परिवारों के लिए परामर्श सत्र आयोजित किया गया। उनके खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया गया। वे सहमत हुए कि जब तक लड़की की शादी योग्य उम्र यानी वो 18 साल की नहीं हो जाती, तब तक उसकी शादी नहीं की जाएगी।

पूरी घटना के बारे में पूछने पर लड़की के पिता ने दावा किया कि वह समाज के दबाव के कारण अपनी छोटी बेटी की शादी के लिए सहमत हुए। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।