लाइव टीवी

Parliament Budget Session: कांग्रेस के सात लोकसभा सांसद पूरे सत्र के लिए निलंबित, लगे हैं ये आरोप

Updated Mar 05, 2020 | 15:27 IST

Parliament Budget Session : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने गुरुवार को राज्यसभा में कोरोना वायरस से निपटने की सरकार की तैयारियों की जानकारी सदन को दी। सांसदों ने वायरस से निपटने के सुझाव भी दिए।

Loading ...
दिल्ली हिंसा पर संसद की कार्यवाही बार-बार हुई है बाधित।

नई दिल्ली: संसद के बजट सत्र की कार्यवाही दिल्ली हिंसा पर लगातार बाधित हो रही है। गुरुवार को लोकसभा की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई, दिल्ली हिंसा को लेकर एक बार फिर हंगामा शुरू हो गया। लोकसभा में विपक्ष के सदस्यों ने 'हम न्याय चाहते हैं' का नारा लगाया। राज्यसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी सदन को दी। इसके साथ ही राज्यसभा के सांसदों ने वायरस के संक्रमण पर चिंता जाहिर करते हुए संसद भवन में एहतियाती कदम उठाए जाने की मांग की। आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा कि माननीय सदस्य विदेश दौरे पर जाते हैं इसलिए ऐसे सदस्यों की भी स्क्रीनिंग होनी चाहिए। बुधवार को विपक्षी सदस्यों को हंगामे को देखते हुए राज्यसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। नायडू ने कहा कि ऐसा लगता है कि सदन की कार्यवाही न चलने देने का विपक्ष पहले ही मन बना चुका है।

Budget Session 

सात सांसद पूरे सत्र के लिए निलंबित

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कांग्रेस के सात सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया है। इन सांसदों में गौरव गोगोई,  बेन्नी,बेहनन, गुरजीत औहला, गुरप्रीत  सिंह, राजमोहन उन्निथन, मनिकम टैगोर और कुरिकोस शामिल हैं। इन सभी पर लोकसभा स्पीकर पर कागज फेंकने और हंगामा करने का आरोप है।  सभी सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित किया है।

संसद में थर्मल स्कैनर लगाने की मांग
कोरोना वायरस के संक्रमण ने आम जनता को ही नहीं बल्कि माननीय सांसदों के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है। गुरुवार को संसद में कोरोना वायरस से संक्रमण के प्रति चिंता जाहिर की गई। राज्यसभा में कई सांसदों ने संसद भवन में संक्रमण फैलने से रोकने के लिए उपाय करने के सुझाव पेश किए। राज्यसभा सांसद सुशील कुमार गुप्ता ने इस बारे में सभापति वेंकैया नायडू को पत्र लिखा है। गुप्ता ने संसद में थर्मल स्कैनर सहित अन्य एहतियाती कदम उठाए जाने की मांग की है।   

लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित
दिल्ली हिंसा पर विपक्ष का हंगामा लोकसभा में जारी है। दिल्ली हिंसा पर विपक्ष के सदस्यों के शोरगुल को देखते हुए लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई है।

कोरोना वायरस पर सरकार की तैयारियों की जानकारी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने गुरुवार को राज्यसभा में कोरोना वायरस से निपटने की सरकार की तैयारियों की जानकारी सदन को दी। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि चार मार्च तक देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के 29 केस मिले हैं। हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार गत 17 जनवरी से अपनी तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से परामर्श जारी करने से पहले ही सक्रिय हो गई थी।

सरकार बयान दे कि चर्चा केवल दिल्ली हिंसा पर होगी 
दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में 11 बजे कार्यवाही शुरू हुई। राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कोरोना वायरस पर चर्चा कराए जाने की मांग की। साथ ही आजाद ने कहा कि सरकार होली के बाद 11 मार्च को दिल्ली हिंसा पर चर्चा कराना चाहती है। कांग्रेस नेता ने पूछा कि क्या सरकार इस बारे में सदन पर बयान दे सकती है कि चर्चा केवल दिल्ली हिंसा पर केंद्रित रहेगी।

विपक्ष दिल्ली हिंसा को लेकर सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार शाम उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसा ग्रस्त का इलाकों का दौरा किया और घटनाओं का जायजा लिया। कांग्रेस का दो शिष्टमंडल हिंसा प्रभावित इलाकों के दौरे पर गया। कांग्रेस सांसदों का एक शिष्टमंडल चांद बाग भी गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।