लाइव टीवी

आपकी पालतू बिल्लियों को कितना है कोरोना का खतरा? मेनका गांधी ने बताया

Updated Apr 07, 2020 | 23:34 IST

अमेरिका के चिड़‍ियाघर में एक बाघ के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की बात सामने आई है, जिसके बाद पालतू जानवरों को लेकर भी लोगों के मन में शंका बढ़ गई है।

Loading ...
आपकी पालतू बिल्लियों को कितना है कोरोना का खतरा? (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर/साभार : pixabay.com)

नई दिल्‍ली : दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच जानवरों में भी इसका खतरा बढ़ने की रिपोर्ट्स आ रही हैं। अमेरिका के एक चिड़‍ियाघर में एक बाघ के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की बात सामने आई है, जिसके बाद लोगों की चिंता और बढ़ गई है। इन रिपोर्ट्स के बीच लोगों का इन जानवरों का प्रति रवैया भी बदलता जा रहा है, जिसे लेकर बीजेपी की वरिष्‍ठ नेता व सांसद मेनका गांधी ने स्थिति स्‍पष्‍ट की है।

'बिल्‍ली कोई बाघ नहीं'

अमेरिका के चिड़‍ियाघर में एक बाघ के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की बात सामने आने के बाद बिल्लियों को लेकर भी तमाम तरह की बातें सामने आ रही हैं। हालांकि मेनका गांधी का कहना है कि दोनों को मिलाना नहीं चाहिए, दोनों अलग तरह के जानवर हैं। उन्‍होंने कहा, 'बिल्लियों में कोरोना वायरस नहीं फैल सकता। आपने टीवी पर देखा होगा कि एक चिड़‍ियाघर में कुछ बाघ को यह रोग हुआ है तो याद रखें, बिल्‍ली कोई बाघ नहीं है।'

जानवरों को लेकर शंका

उन्‍होंने कहा, 'दोनों के बीच कोई संबंध नहीं है। आपकी बिल्‍ल‍ियां पूरी तरह सुरक्ष‍ित हैं।' उनका यह बयान ऐसे समय में आया है, जबकि अमेरिका के चिड़‍ियाघर में एक बाघ के संक्रमित होने की रिपोर्ट के बाद कई लोग अपने पालतू जानवरों को लेकर भी सशंकित हो गए हैं। यह मामला न्यूयॉर्क में ब्रोंक्स जू में सामने आया है। यह दुनिया में किसी भी जानवर में संक्रमण की पहली आधिकारिक जानकारी है। इससे पहले भी कई ऐसी रिपोर्ट्स आईं, पर उनकी पुष्टि नहीं की गई थी।

अमेरिका में बिगड़े हालात

अमेरिका में कोरोना वायरस कहर ढा रहा है, जहां इस घातक संक्रमण से लगभग 12 हजार लोग जान गंवा चुके हैं, जबकि करीब 3.8 लाख लोग इससे संक्रमित हैं। अमेरिका में संक्रमित मरीजों की संख्‍या दुनिया में सबसे ज्‍यादा है। यहां हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पहले ही चेता चुके हैं कि यहां हालात आने वाले दिनों में और बिगड़ सकते हैं। बिगड़ते हालात के बीच उन्‍होंने भारत से हाइड्राक्सीक्लोरीक्वीन दवा की मांग भी की है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।