लाइव टीवी

यूपी के प्रतापगढ़ में बराक ओबामा के खिलाफ मुकदमा दर्ज, 'द प्रामिस्ड लैंड' में कांग्रेस नेताओं का है जिक्र

Updated Nov 19, 2020 | 13:59 IST

ऑल इंडिया रूरल बार एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ज्ञान प्रकाश शुक्ला ने सिविल कोर्ट में मुकदमा दायर किया है। अदालत शुक्ला के मुकदमे पर एक दिसंबर को सुनवाई करेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
यूपी के प्रतापगढ़ में बराक ओबामा के खिलाफ मुकदमा दायर।

प्रतापगढ़ (उत्तर प्रदेश) : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के खिलाफ उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में मुकदमा दायर किया गया है। ओबामा के खिलाफ यह मुकदमा एक वकील ने दायर किया है। वकील का कहना है कि अमेरिकी के पूर्व राष्ट्रपति ने अपने संस्मरण 'द प्रामिस्ड लैंड' में कांग्रेस नेताओं राहुल गांधी, सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह का जिक्र करते हुए उनका 'अपमान' किया है। वकील का दावा है कि इससे इन कांग्रेस नेताओं के प्रशंसकों की भावनाएं आहत हुई हैं, इसलिए अदालत को ओबामा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश देना चाहिए। 

एक दिसंबर को होगी सुनवाई
रिपोर्टों के मुताबिक ऑल इंडिया रूरल बार एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ज्ञान प्रकाश शुक्ला ने सिविल कोर्ट में मुकदमा दायर किया है। अदालत शुक्ला के मुकदमे पर एक दिसंबर को सुनवाई करेगी। वकील का आरोप है कि अपनी किताब में मनमोहन सिंह एवं राहुल गांधी के बारे में ओबामा ने जो कुछ कहा है, वह 'अपमानजनक' और देश की संप्रभुता पर हमला है। 

वकील का दावा-प्रशंसकों की भावनाएं आहत हुईं
वकील का दावा है कि देश भर में इन नेताओं के समर्थक करोड़ों की संख्या में हैं और किताब में इन नेताओं के बारे में कही गई बातों से वे आहत हुए हैं। वकील ने आगे कहा है कि कांग्रेस नेताओं के ये प्रशंसक यदि किताब का विरोध करने के लिए सड़कों पर उतरे तो उससे अराजक स्थिति उत्पन्न हो सकती है, इसलिए ओबामा के खिलाफ एफआईआर दर्ज होनी चाहिए। वकील का कहना है कि ओबामा के खिलाफ यदि प्राथमिकी दर्ज नहीं होती है तो वह अमेरिकी दूतावास के सामने अनशन करेंगे।

किताब में सोनिया, राहुल, मनमोहन सिंह का जिक्र
दरअसल, ओबामा ने अपने संस्मरण में दावा किया है कि सोनिया गांधी ने मनमोहन सिंह को प्रधानमंत्री इसलिए बनाया क्योंकि वह इस बुजुर्ग नेता से अपने बेटे के लिए कोई 'खतरा' महसूस नहीं करती थीं। यही नहीं, ओबामा ने राहुल गांधी के बारे में भी जिक्र किया है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति का कहना है कि 'राहुल ऐसे छात्र हैं जो अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत तो रखते हैं लेकिन उनमें ‘विषय में महारत हासिल’करने की योग्यता और जूनून की कमी है।' ओबामा की इन टिप्पणियों के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस पर तंज कसा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।