लाइव टीवी

Batla House Encounter:12 साल बाद एक किताब छीन सकती है कांग्रेस की चैन, बटला हाउस केस में सनसनीखेज जानकारी

Updated Sep 12, 2020 | 21:46 IST

कहा जाता है कि आपकी एक छोटी सी भूल या नादानी या मजबूरी आपका पीछा नहीं छोड़ती हैं। करीब 12 साल बाद कांग्रेस को बटला हाउस एनकाउंटर फिर परेशान कर सकता है।

Loading ...
बटला हाउस एनकाउंटर पर करनैल सिंह की लिखी किताब के बाद सियासी बवंडर के आसार
मुख्य बातें
  • 2008 में जामिया स्थित बाटला हाउस में मुठभेड़ में आईएम के दो आतंकी मारे गए थे
  • एनकाउंटर में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के काबिल अधिकारी मोहन चंद्र शर्मा हो गए थे शहीद
  • बटला हाउस एनकाउंटर पर जमकर हुई थी सियासत रह रह कर यह मामला गर्माता रहता है।

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में ज्वाइंट कमिश्नर रहे करनैल सिंह ने बटला हाउस एनकाउंटर से जुड़ी एक किताब लिखी है। उस किताब से जो जानकारी सामने आई है वो कांग्रेस को मुश्किल में डाल सकती है। वो लिखते हैं कि जांच की प्रक्रिया जब आगे बढ़ रही थी तो गृहमंत्रालय की तरफ से निर्देश आया कि इस मामले में ज्यादा प्रेस ब्रीफिंग न की जाए। करनाल सिंह ने  जिसने 2008 के दिल्ली में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों की जांच की।वो विस्तार से इसके बारे में अपनी  किताब "बाटला हाउस: एन एनकाउंटर दैट द शॉक द नेशन" में जिक्र किया है।


गृहमंत्रालय ने जानकारी देने से किया था मना
करनैल सिंह लिखते हैं कि इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के दो आतंकवादी मारे गए थे। बाटला हाउस इलाके में पुलिस की कार्रवाई का नेतृत्व करने वाले एनकाउंटर स्पेशलिस्ट और इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा भी ऑपरेशन के दौरान मारे गए थे। पुलिस ने मीडिया को एक दो बार ब्रीफ करने के बाद, सिंह, पुलिस आयुक्त से एक कॉल प्राप्त किया कि जिसमें यह बताया गया कि अब जांच के संबंध में मीडिया को और अधिक जानकारी देने की आवश्यकता नहीं है।  

अल्पसंख्यक समाज का नाम आने से कुछ लोग परेशान थे
राजनीतिक घेरे में कुछ वर्ग अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित आतंकवादियों के खिलाफ लड़खड़ाते हुए विवरणों से परेशान थे। मैंने व्यर्थ में तर्क दिया कि आतंकवाद का कोई धर्म नहीं था और पुलिस अधिकारियों के रूप में, यह हमारा कर्तव्य है कि हम चाहे जो भी हों, आतंकवादियों का नेतृत्व करें और उन्हें गिरफ्तार करें। उनका विश्वास, "IPS अधिकारी पुस्तक में लिखते हैं।वह कहते हैं कि उन्हें पता था कि "इस तरह के एक महत्वपूर्ण मामले में मीडिया के लिए एक शून्य छोड़ने का नतीजा खतरनाक होगा, क्योंकि यह आधी-अधूरी जानकारी से भरा हो सकता है, या इससे भी बदतर, गलत और मनगढ़ंत" खबर हो सकती है। यह निश्चित रूप से सूचना आपदा के लिए एक नुस्खा था। केवल समय ही बताएगा कि इसका प्रभाव मीडिया के साथ जानकारी रखने पर क्या होगा," वे कहते हैं।

मीडिया मांग रहा था जानकारी
मीडिया जानकारी की मांग कर रहा था, लेकिन उनके साथ जांच को आगे नहीं बढ़ाने के सख्त आदेश थे।  मैं यह सुनिश्चित करने के लिए कह सकता हूँ कि दिल्ली पुलिस अपनी धारणा की लड़ाई हार रही थी। बटला हाउस मुठभेड़ के बारे में वो कहते हैं, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एक ऐतिहासिक घटना बन गई। सिंह ने लिखा कि इसकी वजह से आईएम को बड़ा झटका लगा। भारत में नेटवर्क की रीढ़ तोड़ दी।लेकिन हमने सबसे बुद्धिमान और बहादुर अधिकारियों में से एक को खो दिया।

मुठभेड़ के बाद राजनीतिक तूफान आया
उन्होंने कहा कि इस मामले ने एक राजनीतिक तूफान ला दिया, स्पेशस सेल के अधिकारियों के खिलाफ माहौल बनाकर जनता की राय को भी बांट दिया गया। मीडिया में एक विवादास्पद विवादास्पद विषय बन गया जो आज तक जारी है। मुठभेड़ के बाद , सभी मोर्चों से सरकार पर दबाव बढ़ रहा था। कुछ दिनों पहले, दिल्ली में सीरियल ब्लास्ट हुए थे। सरकार पर आरोप लगाया जा रहा है कि वह आतंकवाद के प्रति नरम है।

विपक्ष आतंकवादियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई और आतंकवाद निरोध में काम करने वाले पुलिस बल का समर्थन करने की वकालत कर रहा था। सरकार ने दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के साथ उपलब्ध सबूतों का जायजा लेने का फैसला किया।इसके बाद सिंह को दिल्ली के तत्कालीन एलजी तेजेंद्र खन्ना का फोन आया और उन्होंने कहा कि कपिल सिब्बल, जो एक केंद्रीय मंत्री थे, मुठभेड़ से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करना चाहते थे। खन्ना ने सिंह को "तैयार होकर आने" की सलाह दी।सिब्बल ने मुझे मीडिया सहित कई तिमाहियों में उठाए गए विभिन्न मुद्दों के बारे में बताने के लिए कहा और सिंह ने हर मुद्दे पर जवाब दिया और पुलिस के पास उपलब्ध सभी सूचनाओं को साझा किया।

करनैल सिंह एक घंटे से अधिक चर्चा और पूछताछ और अंत में सिब्बल ने स्वीकार किया कि वह मुठभेड़ की असलियत और अभियुक्तों के आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के बारे में आश्वस्त थे तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को।उसने मेरा नंबर लिया और उसकी बातों पर खरा उतरा, उसने शाम को मुझे यह पुष्टि करने के लिए बुलाया कि उसने जो कुछ पाया था, उसे बता दिया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।