लाइव टीवी

क्या आगे बढ़ने वाला है लॉकडाउन? IRCTC ने ट्रेनों में 30 अप्रैल तक बुकिंग रद्द की

Updated Apr 07, 2020 | 18:37 IST

IRCTC ने अपनी तीन निजी ट्रेनों में बुकिंग 30 अप्रैल तक रद्द कर दी हैं। इससे पहले बुकिंग 21 दिन की लॉकडाउन अवधि तक बंद थी। जिन यात्रियों ने बुकिंग कराई थी, उन्हें पैसा वापस दिया जाएगा।

Loading ...
ट्रेनों में बुकिंग 30 अप्रैल तक रद्द

नई दिल्ली: क्या लॉकडाउन की अवधि बढ़ने जा रही है? क्या 14 अप्रैल के बाद भी देश में लॉकडाउन जारी रहेगा? क्या ट्रेनों को संचालन अभी शुरू नहीं होने वाला है? ये सवाल इसलिए क्योंकि ऐसे संकेत मिल रहे हैं। दरअसल,. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने 30 अप्रैल तक चलने वाली ट्रेनों की बुकिंग स्थगित करने का फैसला किया है। IRCTC अब तक तीन ट्रेनें चलाती है, 2 तेजस ट्रेनें और 1 काशी महाकाल एक्सप्रेस। आईआरसीटीसी के प्रवक्ता ने ये जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि इससे पहले बुकिंग 21 दिन की लॉकडाउन अवधि तक बंद थी, जिसे बढ़ाकर अब 30 अप्रैल तक कर दिया गया है। आईआरसीटीसी द्वारा संचालित तीन ट्रेनों में जिन यात्रियों ने बुकिंग कराई थी, उन्हें पैसा वापस मिल जाएगा।  

वहीं भारत सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के राज्यों और विशेषज्ञों के अनुरोधों पर विचार कर रही है। कई विशेषज्ञ और राज्य सरकारें कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर केंद्र सरकार से 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का आग्रह कर रहे हैं। केंद्र सरकार भी इस दिशा में विचार कर रही है। सरकार के सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूरे भारत में 21 दिन का लॉकडाउन है जो 25 मार्च से शुरू हुआ था।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन का विस्तार किया जाए। लॉकडाउन एकमात्र रास्ता है। KCR ने कहा कि हम खराब अर्थव्यवस्था को उभार सकते हैं, लेकिन हम लोगों के जीवन को वापस नहीं ला सकते। लॉकडाउन एकमात्र हथियार है। मेरा प्रस्ताव है कि लॉकडाउन को कम से कम एक या दो सप्ताह तक बढ़ाया जाए। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।