लाइव टीवी

कोरोना वायरस: भारतीय रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, 31 मार्च तक देश भर में सभी यात्री ट्रेन रद्द

Updated Mar 22, 2020 | 14:02 IST

Indian Railways big step on Coronavirus : कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारतीय रेलवे ने 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

Loading ...
31 मार्च तक देश भर में सभी यात्री ट्रेन रद्द
मुख्य बातें
  • दुनियाभर में 3 लाख से ज्यादा मामले आ चुके हैं जबकि 13000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है
  • भारत में अब तक 341 लोग संक्रमित हो गए हैं जबकि 6 लोगों की मौत हो चुकी है
  • कोरोना वायरस को देखते हुए पीएम की अपील पर आज देश भर में जनता कर्फ्यू लगा है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारतीय रेलवे ने 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया है।  रेलवे ने बताया कि 22 मार्च की आधी रात से 31 मार्च की आधी रात तक केवल मालगाड़ियां चलेंगी। न्यूनतम उपनगरीय रेल सेवाएं, कोलकाता मेट्रो 22 मार्च की आधी रात तक ही चलेंगी, इसके बाद सेवाएं 31 मार्च की आधी रात तक बंद रहेंगी। 

इससे पीएम मोदी की अपील पर आज देश भर में 'जनता कर्फ्यू' लगा है। इस दौरान दौरान आज (22 मार्च, 2020) नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और आनंद विहार रेलवे स्टेशन बिल्कुल सुना दिखाई पड़ रहा है। रेलवे पीएम मोदी की अपील पर घोषित किए गए 'जनता कर्फ्यू' को देखते हुए शनिवार रात 12:00 बजे से आज रात (रविवार) 10:00 बजे तक कोई भी पैसेंजर ट्रेन नहीं चला रही है। इसके साथ ही उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को घटाकर न्यूनतम स्तर पर कर दिया गया है।

रेलवे के अनुसार 'जनता कर्फ्यू' के दौरान आज कुल 2400 यात्री ट्रेन नही चल रही है। गौर हो कि गैरजरूरी यात्रा टालने के लिए रेलवे ने पहले ही 245 यात्री ट्रेनें रद्द कर दी थीं। मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस को पहले ही बंद कर दिया गया है। कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए आईआरसीटी ने पहले ही फूड प्लाजा, जन आहार केंद्र को बंद कर दिया था ।

भारत में अब 6 की मौत, 341 लोग संक्रमित
भारत में कोरोना वायरस से अब तक 341 लोग संक्रमित हो गए हैं। जबकि 6 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं दुनियाभर में 3 लाख से ज्यादा मामले आ चुके हैं। 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से सबसे ताजा मौत पटना के एम्स में हुई है। इससे संक्रमित एक 38 साल के मरीज सैफ अली की मौत हो गई। बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि पटना एम्स में कोराना वायरस से संक्रमित एक मरीज की मौत हो चुकी है और वहां भर्ती कोरोना वायरस संक्रमित एक अन्य मरीज (इटली से आई एक महिला) है जिसे आइसोलेशन में रखा गया है। 

दुनियाभर में अब तक 13000 लोगों की मौत
दुनियाभर में 3 लाख से ज्यादा मामले आ चुके हैं। 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे बुरी तरह से प्रभावित इटली में कारखाने बंद कर दिए गए हैं। यहां शनिवार को कोरोना वायरस से 793 लोगों की मौत हो गई जो एक दिन में हुई सर्वाधिक मौत है। इससे देश में इस वायरस से मृतकों की कुल संख्या 4825 हो गई है जो पूरी दुनिया में इस बीमारी से हुई मौत का 38.3% है। इस महामारी के कारण दुनिया के करीब 35 मुल्कों ने बंद (लॉकडाउन) किया है, जिससे जनजीवन, यात्रा और कारोबार प्रभावित हुए है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।