लाइव टीवी

CoronaVirus Updates:दिल्ली में कोरोना वायरस से एक 69 साल की महिला की मौत​, अमेरिका में इमरजेंसी घोषित

Updated Mar 14, 2020 | 01:37 IST

कोरोना के कहर से निपटने के लिए राज्य सरकारें तरह तरह के उपायों का ऐलान कर रही हैं। यूपी में 22 मार्च, बिहार में 31 मार्च तक और हरियाणा के पांच जिलों में भी 31 मार्च तक स्कूलों और कॉलेज को बंद किया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
corona virus updates : कोरोना के खतरे के मद्देनजर पंजाब में भी स्कूल कॉलेज 31 मार्च तक बंद किए गए
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस यूपी में महामारी घोषित, सरकारी स्कूल 22 मार्च तक बंद
  • हरियाणा के पांच जिलों और बिहार के सभी स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद
  • सार्क के सदस्यों से कोरोना का सामना करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने की अपील

नई दिल्ली। कोरोना के कहर से निपटने के लिए दुनिया भर में तमाम तरह की कवायद जारी है। लेकिन कोरोना एक एक कर अलग अलग देशों को अपनी चपेट में ले रहा है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमण की संख्या बढ़कर 81 हो गई है। इस वायरस का प्रसार रोकने के लिए केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें कदम उठा रही हैं। इन सबके बीच कनाडा के पीएम की पत्नी भी कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाई गई हैं। चीन एक तरफ जहां कोरोना से निपटने का दावा कर रहा है वहीं यूरोप में इटली और जर्मनी ज्यादा प्रभावित हैं। उसके साथ ही ईरान में भी मामला गंभीर है। 

भारत सरकार की तरफ से कोरोना के कहर से निपटने के लिए तमाम तरह के उपाय किए गए हैं। देश भर के 30 एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही देश के अलग अलग हिस्सों में करीब 52 लैब बनाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन का कहना है कि कोरोना की चुनौती से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह गंभीर है। हरियाणा के साथ साथ दिल्ली में भी महामारी घोषित की गई है। 31 मार्च तक दिल्ली के सभी सिनेमाघरों को बंद करने का फैसला किया गया है।

CoronaVirus Updates

अमेरिका में आपातकाल
कोराना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने राष्‍ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है। उन्‍होंने यह भी कहा कि इस दिशा में काम चल रहा है, जिससे यह पता चल सकेगा कि कोरोना वायरस का टेस्‍ट जरूरी है या नहीं। उन्‍होंने यह भी कहा कि वह नहीं चाहते कि हर किसी की कोरोना वायरस को लेकर जांच हो।

दिल्ली में कोरोना वायरस से एक 68 साल की महिला की मौत​
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस से एक महिला की मौत हो गई है, भारत में कोरोना  के चलते ये दूसरी मौत का मामला है इससे पहले कर्नाटक में एक बुजुर्ग की मौत हो गई थी। बताया जा रहा है कि ये बूढ़ी महिला जिसकी उम्र 69 साल है वो दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में भर्ती थी, यह दिल्ली में सीओवीआईडी 19 का छठा मामला था।

कोरोना संक्रमण से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आई
कोरोना संक्रमण से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आई है बताया जा रहा है कि  हैदराबाद के गांधी अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो गया है और अस्पताल से डिसचार्ज कर दिया गया है मगर अभी 14 दिन तक आइसोलेशन में रखा जाएगा।

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो का COVID-19 टेस्ट निगेटिव निकला
ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो कोरोनावायरस के लिए किया गया टेस्ट निगेटिव आया है। शुक्रवार को अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट के अनुसार, बोलेन्सारो का परीक्षण उनके संचार सचिव, फैबियो वाजेनगार्टन के बाद किया गया था, गुरुवार को फ्लोरिडा की यात्रा के बाद कोरोनोवायरस का निदान किया गया था।

जम्मू-कश्मीर में कोरोना का नया केस मिला है​
भारत में एक और कोरोना पॉजेटिव केस सामने आया है बताया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर में ये नया केस मिला है। यह मरीज पहले सामने आए एक मरीज का जाननेवाला है वहीं दिल्ली हाईकोर्ट ने भी कोरोना वायरस के डर को देखते हुए काम में बदलाव किया और अभी केवल जरूरी मामलों की ही सुनवाई होगी।

मुंबई में भारतीय नौसेना बनाएगी 19 क्वैरेंटाइन कैंप
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के अनुसार, भारत सरकार ने 30 प्रमुख हवाईअड्डों के आसपास के क्षेत्र में COVID -19 संगरोध सुविधाएं स्थापित करने का निर्देश दिया है, भारतीय नौसेना के पश्चिमी नौसेना कमान (WNC) ने 100-बेड क्वैरेंटाइन कैंप स्थापित किया है।

 बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, म्यांमार की सीमाओं पर पैसेंजर मूवमेंट निलंबित
गृह मंत्रालय ने कहा है कोरोना को देखते हुए कि सभी यात्री मूवमेंट बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, म्यांमार की सीमाओं पर सभी आव्रजन भूमि चेक पोस्टों के माध्यम से 15 मार्च से सूचीबद्ध होने के अलावा अगले आदेश तक निलंबित रहेंगे।

पंजाब में भी स्कूल कॉलेज 31 मार्च तक बंद किए गए
कोरोना के चलते राज्य में 31 मार्च तक सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया गया। हालाँकि, स्कूल की परीक्षाएँ जारी रहेंगी। प्रकोप को रोकने के लिए राज्य मशीनरी चौबीस घंटे काम कर रही है। सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ से बचने और आवश्यक सावधानी बरतने के लिए सभी से आग्रह है।


कोरोनावायरस के मद्देनजर IIT-Kanpur में सभी कक्षाएं, परीक्षा 29 मार्च तक स्थगित
कोरोना के प्रकोप के चलते भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर ने 29 मार्च तक एहतियात के तौर पर सभी कक्षाओं और परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया है, इसके निदेशक अभय करंदारकर ने शुक्रवार को ये बताया वहीं आईआईटी-दिल्ली ने छात्रों को कोरोनोवायरस के खतरे के मद्देनजर रविवार तक छात्रावास छोड़ने का निर्देश दिया है।आईआईटी-दिल्ली ने कहा है कि विदेशी छात्र, पीएचडी स्कॉलर जिनका शोध महत्वपूर्ण चरण में है, वे हॉस्टल में रह सकते हैं

मुंबई में मॉल्स, थियेटर 30 तक बंद
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को कहा कि मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे, नागपुर और पिंपरी चिंचवाड़ में, थियेटर, जिम, स्वीमिंग पुल 30 मार्च तक बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन स्कूलों में 10वीं एवं 12वीं कक्षा की परीक्षा चल रही है उन स्कूलों को छोड़कर अगले नोटिस तक पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ के सभी स्कूल बंद रहेंगे।

देश में कोरोना वायरस से संक्रमण की संख्या 81 हुई
स्वास्थ्य मंत्रालय संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने अपनी ब्रीफिंग में कहा कि भारत में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण के 81 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से 64 नागरिक भारतीय, 16 इटली और एक कनाडा का नागरिक है। कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए भारत-बांग्लादेश के बीच बस एवं ट्रेन सेवा 15 अप्रैल तक स्थगित करेगी। भारत और नेपाल के बीच चार चेक प्वाइंट्स चालू रहेंगे। भूटान एवं नेपाल के नागरिकों के लिए वीजा-फ्री प्रवेश जारी रहेगा।

पुणे में एक और नया केस, महारष्ट्र में संख्या हुई 17
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। पुणे में एक व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पुणे क्षेत्र के डिविजन कमिश्नर दीपक महैस्कर ने नया केस मिलने की पुष्टि की है। इस व्यक्ति ने हाल ही में अमेरिका की यात्रा की है।   

बिहार में भी 31 मार्च तक स्कूल बंद
बिहार सरकार ने भी 31 मार्च तक सभी स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को बंद कर दिया गया है। बिहार सरकार का कहना है कि इस दौरान मिड-डे मील का पैसा बच्चों के खाते में जमा करा दी जाएगी।

हरियाणा में स्कूल और कर्नाटक में मॉल बंद
कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के क्रम में हरियाणा सरकार ने पांच जिलों में स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही कर्नाटक में मॉल को बंद करने का निर्देश दिया गया है। 
पीएम मोदी ने सार्क देशों को एकजुट होने की अपील की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के प्रकोप से लड़ने के लिए दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के देशों को एकजुट होने की अपील की है। पीएम मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस ने हमारे प्लेनेट को जकड़ लिया है और अब इससे एकजुट होकर मुकाबला करने की जरूरत है। दक्षिण एशिया के देश अपनी तत्परता एवं सहयोग से दुनिया को एक संदेश दे सकते हैं।

यूपी सरकार की उच्च स्तरीय बैठक
स्वास्थ्य विभाग के बड़े अधिकारियों के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ ने उच्च स्तरीय बैठक की है। इस संबंध में अब से कुछ देर बाद प्रेस कांफ्रेस वाली है जिसमें कुछ बड़े फैसलों की जानकारी दिए जाने की संभावना है।

'दिल्ली में नहीं होंगे आईपीएल मैच'
दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि राजधानी में कोरोना की वजह से कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होगा। आईपीएल के मैचों को भी दिल्ली में नहीं कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में सभी तरह के सम्मेलन और सेमिनार पर भी रोक लगा दी गई है। दिल्ली सरकार का कहना है कि आज के हालात में कोरोना से पीड़ित किसी एक भी शख्स की वजह से लाखों लोगों की जिंदगी दांव पर नहीं लगाई जा सकती है। 
 
शाहीन बाग के प्रदर्शन पर कोरोना का असर

कोरोना वायरस का असर शाहीन बाग में भी दिखाई दे रहा है। कोरोना के खतरे से बचने के लिए प्रदर्शनकारी मास्क और सेनेटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि सरकार स्क्रीनिंग सेट अप के साथ मास्क और सेनेटाइजर भी मुहैया कराए। 

नोएडा में कोरोना का एक पुष्ट मामला
नोएडा में कोरोना का एक पुष्ट मामला सामने आया है। इस तरह से यूपी में कोरोना के कुल 12 मामले सामने आ चुके हैं। गौतमबुद्धनगर के सीएमओ ने बताया कि पीड़ित शख्स एक फैक्ट्री में काम करता था। गौतमबुद्ध नगर में कोरोना से निपटने के लिए तमाम पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पीड़ित ने हाल ही में फ्रांस और चीन की यात्रा की थी। इस समय कोरोना पीड़ित कर्मचारी का इलाज दिल्ली में चल रहा है। 

माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई पर रोक
कोरोना की वजह से नेपाल सरकार ने माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है। नेपाल सरकार का कहना है कि जिस तरह से कोरोना ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है।

ईरान से 120 भारतीय लाए जाएंगे जैसलमेर
एयर इंडिया की फ्लाइट से 120 भारतीयों को आज ईरान से जैसलमेर लाया जाएगा। सभी लोगों को भारतीय सेना द्वारा बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया जाएगा। प्रारंभिक स्क्रीनिंग के बाद सभी भारतीय नागरिकों को उनके गृहनगरों में भेजा जाएगा। इसके साथ ही 250 लोगों को 15 मार्च को ईरान से भारत लाया जाएगा।

गूगल का एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

बेंगलुरु स्थित गूगल के आरएमजेड ऑफिस में कोरोना का एक पुष्ट मामला सामने आया है। कर्मचारी में कोरोना का लक्षण मिलते ही उसे अलग थलग रखा गया है। हमने सभी कर्मचारियों से कहा है कि वो शनिवार से घर से काम करें। कोरोना से निपटने के लिए हम तमाम उपायों पर काम कर रहे हैं।
 
भीड़भाड़ का हिस्सा न बनने की ओबामा सलाह
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि जिस तरह से बड़े समूहों में इकट्ठा होने से रोका गया  है वो एक अच्छा कदम है। आंकड़े बताते हैं कि इस तरह के कदम से कोरोना से निपटने में मदद मिली है और हम सबको इस तरह का गाइडलाइंस का अनुसरण करना चाहिए।

कोरोना से निपटने के उपायों पर हुई चर्चा
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्होंने और आयरलैंड के पीएम ने एक दूसरे से हाथ नहीं मिलाए। हमने एक दूसरे को नमस्ते कहते हुए इस वायरस से निपटने के उपायों पर चर्चा की। हाथ जोड़कर एकदूसरे से बातचीत करना अजीब लगा। वो हाल ही में भारत यात्रा पर गए थे। लेकिन वहां भी किसी से हाथ नहीं मिलाए।

फ्रांस में अगले हफ्ते से स्कूल बंद
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ ने घोषणा की है कि अगले हफ्ते से सभी स्कूल बंद रहेंगे। यही नहीं 70 वर्ष के ऊपर सभी लोगों से घरों में रहने अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना का सामना करने के लिए हम पूरी तरह तैयार हैं, फ्रांस के लोगों को मुश्किल की इस घड़ी में सरकार को मदद करने के लिए आगे आना चाहिए।

मोहाली के डीसी और उनकी पत्नी को रखा गया अलग अलग
मोहाली के डिप्टी कमिश्नर गिरीश दायलान उनकी पत्नी, फतेहगढ़ के एसएसपी अवनीच कोंडाल को 14 दिनों के लिए अलग थलग रखा गया है। 3 मार्च को ये तीनों लोग इटली से लौटे थे। दोनों कपल ने स्विट्डरलैंड की भी यात्रा की थी। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि 18 मार्च तक इन लोगों को अलग थलग रखा जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।