लाइव टीवी

Coronavirus:हैंडशेक नहीं अब हाथ जोड़कर नमस्कार करिए... बेंजामिन नेतन्याहू ने भारतीय परंपरा की वकालत की

Updated Mar 05, 2020 | 09:01 IST

Coronavirus In India: भारत में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामलों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इससे बचने के लिए लोगों से जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके संपर्क कम रखने की सलाह दी जा रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बेंजामिन नेतन्याहू
मुख्य बातें
  • भारत में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामलों की संख्या बढ़कर 29
  • इससे बचने के लिए लोगों को दूसरों से संपर्क कम रखने की सलाह दी गई है
  • इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने इसके लिए लोगों से नमस्कार करने की अपील की
  • भारत में इस वायरस से बचने के लिए सरकार ने पूरी तैयारी की है

नई दिल्ली : सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को बताया कि कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात से निपटने के लिए सरकार पूरी तत्परता से सक्रिय है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वयं स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने लोगों से इससे बचने के भी उपाय बताए। उन्होंने बताया कि जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके लोगों से संपर्क कम बनाएं। हैंडशेक करने की बजाए लोगों से नमस्ते और नमस्कार करके अभिवादन करें। 

जावड़ेकर ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में बताया कि प्रधानमंत्री स्थिति की प्रतिदिन समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि देश के 21 हवाईअड्डों पर यात्रियों की नियमित तौर पर स्क्रीनिंग की जा रही है और इस प्रक्रिया से अब तक छह लाख लोग गुजर चुके हैं।

नेतन्याहू ने भी 'नमस्कार' को दी तरजीह
बता दें कि केवल हैंडशेक छोड़ नमस्कार करने की वकालत सिर्फ जावडेकर नहीं कर रहे हैं बल्कि पड़ोसी देश इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी हैंडशेक छोड़कर नमस्कार करने की पहल की शुरूआत की है। चूंकि कोरोना वायरस का खतरा पूरी दुनिया पर बढ़ता ही जा रहा है और इजराइल भी इससे अछूता नहीं है। ऐसे में नेतन्याहू ने एक कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान खुद अपने अतिथि को हाथ जोड़कर नमस्कार किया और लोगों से भी ऐसा ही करने की अपील की। 

हैंडशेक को करें अवॉइड
नेतन्याहू के इस कदम की सोशल मीडिया पर लोग सराहना कर रहे हैं। कई लोगों ने उनके इस पहल के बाद उन्हें भारत का सही मित्र बताया है। उन्होंने अपने को संबोधित करते हुए कहा कि किसी से मुलाकात करनी हो तो हैंडशेक को अवॉइड करें और हाथ जोड़कर नमस्कार करें।

भारत में अब तक 29 मामले
आपको बता दें कि भारत में अब तक 29 लोग इस कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। देश में कोरोना वायरस के जो मामले सामने आए हैं उनमें 16 विदेशी और 13 भारतीय हैं। जावड़ेकर ने बताया कि पड़ोसी देशों नेपाल, भूटान और म्यांमा से लगी सीमा से भारत आने वाले दस लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

उन्होंने कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कारोना वायरस के परीक्षण के लिये पहले सिर्फ पुणे स्थित विज्ञाणु विज्ञान संस्थान की प्रयोगशाला का ही विकल्प मौजूद था लेकिन अब परीक्षण की सुविधा का विस्तार कर 15 और प्रयोगशालायें शुरु की गयी हैं और 19 अन्य परीक्षण केन्द्र शुरु किए जाने की प्रक्रिया चल रही है।

हरियाणा में भी हाथ जोड़कर नमस्कार करने की वकालत
हरियाणा के कांग्रेस नेताओं ने कोरोना वायरस पर कहा है कि चीन में बने मोबाइल व टैबलेट्स का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। हरियाणा विधानसभा में बजट सत्र के दौरान उन्होंने कहा कि चीन के वुहान से आयात होने वाले मोबाइल व टैबलेट्स के इस्तेमाल पर उन्हें आपत्ति है। उन्होंने इस बात की अपील राज्य के गृह मंत्री अनिल विज से की। उन्होंने विज से चीनी टैबलेट्स से सुरक्षा की गारंटी देने की अपील की। इस पर अनिल विज ने उन्हें आश्वासन देते हुए सलाह दी कि कोरोना से सुरक्षा के मद्देनजर वे एक दूसरे से हाथ मिलाकर नहीं बल्कि नमस्कार करके अभिवादन करें। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।