लाइव टीवी

क्या आपको कोरोना वायरस जांच की जरूरत है? जानें कब पड़ती है टेस्ट की आवश्यकता

Updated Mar 17, 2020 | 17:15 IST

COVID-19 Test: स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा स्पष्ट किया गया है कि आखिर कब किसी को कोरोना वायरस टेस्ट करवाने की जरूरत है। लोगों में इसे लेकर ज्यादा डरने और परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

Loading ...
कब करवाएं COVID-19 टेस्ट

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर लोगों में कई तरह के भ्रम हैं। ज्यादातर लोगों में ये स्पष्टता नहीं है कि आखिर कब उन्हें कोरोना की जांच करवानी है। भारत सरकार द्वारा इसे लेकर स्पष्ट किया गया है कि कब COVID-19 की जांच की आवश्यकता है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा बताया गया है कि कब इसकी जांच की आवश्यकता पड़ेगी।

  • यदि आपको खांसी, बुखार या सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण नहीं हैं तो आपको COVID-19 की जांच करवाने की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि आपमें उपरोक्त लक्षण हैं और आपने इटली, ईरान, कोरिया गणराज्य, फ्रांस, स्पेन, जर्मनी या संयुक्त अरब अमीरात आदि किसी भी COVID-19 प्रभावित देश की यात्रा की है या आप प्रयोगशाला से प्रमाणित COVID-19 के किसी रोगी के संपर्क में आए हैं, तो तुरंत राज्य हेल्पलाइन नंबर या स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की 24*7 हेल्पलाइन 011-23978046 पर संपर्क करें। 
  • हेल्पलाइन सेवा आपके संपर्क विवरणों को नोट करेगी और COVID-19 के परीक्षण प्रोटोकॉल के साथ आपसे संपर्क करेगी।
  • प्रोटोकॉल के अनुसार यदि आपको जांच की आवश्यकता है तो आपकी जांच केवल सरकार द्वारा अनुममोदित प्रयोगशाला में की जाएगी। 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमें एक डॉक्टर अपने मरीजों को बता रहे हैं कि वो कैसे पहचान सकते हैं कि उन्हें कोरोना हुआ है। इनका नाम डॉक्टर अंशुल वार्ष्णेय है। 2 मिनट 53 सेकेंड के इस वीडियो में वो कहते हैं कि मैं आपको वो नहीं बताऊंगा जो आप व्हाट्सऐप और नेट पर पढ़कर जानते हैं। मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप पहचान सकते हैं कि आपको कोरोना है या नहीं। वो कहते हैं कि उसके बाद आप देखें कि आपमें वो लक्षण हैं या नहीं। अगर नहीं हैं तो फीस वापस लें और जाएं। वीडियो देखकर आप समझ जाएंगे कि कोरोना के लक्षण क्या हैं। वो कहते हैं कि इससे डरने की जरूरत नहीं है। ये आता है और चला जाता है, बिगड़ता उसका है, जिसकी उम्र ज्यादा है, रोगों से लड़ने की क्षमता कम है या उसे कई बीमारियां हैं।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।