लाइव टीवी

कोरोना वायरस इंडिया समाचार: देश में कोरोना संक्रमण के 11,933 मामले, 392 लोगों की जा चुकी है जान

Updated Apr 16, 2020 | 01:28 IST

Coronavirus in India Latest News: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं,सरकार ने कोरोना से मुकाबले के लिए तीन स्तरीय व्यवस्था तैयार की है, यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
कोरोनावायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। देश में कोरोना संक्रमण के मामले 11,000 को पार कर गए हैं, जबकि 390 से ज्‍यादा लोगों की अब तक जान जा चुकी है। देश में लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक बढ़ गई है, केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकारें भी इस महामारी से जूझने को युद्धस्तर पर तैयारियां कर रही हैं, ताकि देश को फिर से पटरी पर लाया जा सके। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुडी हर अपडेट्स:-

 कुल केस  डिस्चार्ज/ठीक हुए  मौत
11,933  1344  392 

केरल में प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन के दौरान भी वैध दस्‍तावेजों के आधार पर अंतरराज्‍यीय यात्राओं की अनुमति को लेकर आदेश जारी किया है। यह अनुमति तीन आधारों पर दी जाएगी- गर्भवती महिलाओं को, केरल में इलाज के लिए आने वालों को और किसी सगे-संबंधी या करीबी की मृत्‍यु हो जाने की स्थिति में।

मुरादाबाद में मेडिकल टीम और पुलिस पर पथराव के मामले में 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से 7 महिलाएं भी हैं। इस मामले में आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। इस मामले में शामिल अन्‍य लोगों की गिरफ्तारी के लिए भी टीम का गठन किया गया है।

बिहार के बक्‍सर जिले में तब्लीगी जमात से जुड़े 11 विदेशी नागरिकों के खिलाफ वीजा नियमों की अवहेलना के आरोप में केस दर्ज किया गया है। एसपी उपेंद्रनाथ वर्मा के मुताबिक, उन्हें जेल भेज दिया गया है।

तमिलनाडु के मदुरै में लॉकडाउन का उल्‍लंघन करने के ममाले में 3000 केस दर्ज किए गए हैं। 

दिल्‍ली में दो कॉन्‍सटेबल का कोरोना वायरस संक्रमण का टेस्‍ट पॉजिटिव आया है। 

दिल्‍ली में मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के एक डॉक्‍टर का कोविड-19 टेस्‍ट पॉजिटिव आया है।

मध्‍य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 938 हो गए हैं। राज्‍य में 53 लोगों की मौत हुई है। राज्‍य के इंदौर में संक्रमण के कुल मामले 591 हो गए हैं। इस बीच प्रदेश सरकार की ओर से कहा गया है कि 7 हजार प्रवासी मजदूरों के खाते में एक-एक हजार रुपये ट्रांसफर किए गए हैं, जो लॉकडाउन के कारण यहां फंसे हुए हैं।

राजस्‍थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 1076 हो गए हैं। राज्‍य में 71 अन्‍य मरीजों का टेस्‍ट बुधवार को पॉजिटिव आया।

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के बुधवार को 2 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद प्रदेश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 72 हो गए हैं।

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 1578 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 32 लोगों की जान जा चुकी है। बीते 24 घंटों के दौरान यहां कोरोना वायरस संक्रमण के 17 नए मामले सामने आए हैं, ज‍बकि 2 अन्‍य की जान चली गई है।

दिल्‍ली में एक और इलाका कंटेनमेंट जोन के तौर पर सामने आया है, जिसके बाद यहां ऐसे इलाकों की संख्‍या बढ़कर 56 हो गई है। मॉडल टाउन स्थित पुलिस कॉलोनी में जी, एच और आई ब्‍लॉक्‍स को कंटेनमेंट जोन के तौर पर चिन्हित किया गया है।

दिल्ली सरकार ने प्रवासियों के मुद्दों पर ध्यान देने के लिए राज्यों के स्थानीय आयुक्तों के साथ समन्वय के लिए 10 नौकरशाहों का चयन किया है।

तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण के बुधवार को 38 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां कुल मामले बढ़कर 1242 हो गए हैं।

जम्‍मू कश्‍मीर में कोरोना वायरस संक्रण के कुल मामले बढ़कर 300 हो गए हैं, जिनमें से 54 जम्‍मू क्षेत्र से और 246 कश्‍मीर से हैं।

केरल में बुधवार को COVID19 का 1 मामला सामने आया, जिसके बाद राज्‍य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 387 हो गए हैं। इनमें से 167 एक्टिव केस हैं।

महाराष्‍ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 232 नए मामले सामने आए, जिसके बाद यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 2916 हो गए हैं। राज्‍य में 36 मरीजों को बुधवार को अस्‍पताल से छुट्टी मिल गई है। राज्‍य में अब तक 295 लोग ठीक हो चुके हैं। यहां 187 लोगों की अब तक मौत हुई है, जिनमें से 9 की मौत बुधवार को हुई है।

पुणे में कोरोना वायरस से संक्रमित 49 वर्षीय एक शख्‍स की जान चली गई है, जिसके बाद यहां मरने वालों की संख्‍या 43 हो गई है। यहां बुधवार को 5 लोगों की जान गई है। 

मुंबई में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 183 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 2 अन्‍य की मौत हो गई। इसके साथ ही यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1936 हो गए हैं, जबकि मरने वालों की संख्‍या 113 हो गई है। यहां 181 मरीज ठीक हुए हैं।

उत्‍तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 37 हैं। हालांकि यहां बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है।

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में मरीजों के इलाज के लिए प्‍लाज्‍मा थेरेपी का इस्‍तेमाल करने पर विचार किया जा रहा है। यहां पहले ट्रायल बेसिस पर इसका इस्‍तेमाल किया जाएगा। यह ट्रायल कोरोना वायरस से संक्रम‍ित उन मरीजों पर किया जाएगा, जिनकी स्थिति गंभीर है।

पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 186 हो गए हैं, जिनमें से 146 एक्टिव केस हैं। यहां 27 लोगों को संक्रमण से मुक्‍त होने के बाद अस्‍प्‍ताल से छुट्टी मिल गई है, जबकि 13 लोगों की जान जा चुकी है।

कर्नाटक में बुधवार को 19 मामले सामने आए हैं। यहां कुल मामले बढ़कर 279 हो गए हैं। 80 लोगों को अस्‍पताल से छुट्टी मिल चुकी है, जबकि 12 लोगों की इससे जान जा चुकी है।

त्रिपुरा में कोरोना वायरस संक्रमण का जो पहला मामला सामने आया था, उस मरीज को बुधवार को अस्‍पताल से छुटी मिल गई है। उसके कई टेस्‍ट करवाए गए, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई। महिला को फिलहाल डॉक्‍टर्स की निगरानी में कुछ दिनों के लिए क्‍वारंटीन किया गया है।

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बीते 24 घंटों में 12 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां कुल संख्‍या 132 हो गई है। राज्‍य में अब तक 7 लोगों की इस घातक संक्रमण से जान जा चुकी है।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 11,933 हो गए हैं, जिनमें से 10197 एक्टिव केस हैं। वायरस से संक्रमित 1344 लोग ठीक हुए हैं, जबकि 392 की मौत हुई है : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि भारत दुनिया के उन देशों में है, जो 7 जनवरी को चीन में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आने पर ही सजग हो गया था। उन्‍होंने कहा, 'हमने अपने विशेषज्ञों के साथ 8 जनवरी को काम करना शुरू कर दिया था और 17 जनवरी को हमने स्‍वास्‍थ्‍य परामर्श भी जारी किया था।

कैबिनेट सेक्रेटरी ने आज सभी मुख्य सचिवों, डीजीपी, स्वास्थ्य सचिवों, कलेक्टरों, एसपी, नगर आयुक्तों और सीएमओ के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस आयोजित की जिसमें हॉटस्पॉट्स पर चर्चा की गई

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया-देश के जिलों को 3 श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाएगा- हॉटस्पॉट जिले, गैर-हॉटस्पॉट जिले और ग्रीन जोन जिले

मुरादाबाद की घटना पर सख्त हुए यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ कहा- दोषी व्यक्तियों द्वारा की गई राजकीय सम्पत्ति के नुकसान की भरपाई उनसे सख़्ती से की जाएगी। जिला पुलिस प्रशासन ऐसे उपद्रवी तत्वों को तत्काल चिन्हित करे और प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा के साथ उपद्रवी तत्वों पर पूरी सख्ती बरते।

महाराष्ट्र राज्य में आज 117 नए मामले दर्ज किए गए, जिनमें 66 मुंबई के और 44 पुणे के हैं। राज्य में कुल सकारात्मक मामलों की संख्या अब 2801 है।

मुरादाबाद में कुछ लोगों ने मेडिकल टीम और पुलिस पर पथराव किया जो संभवत:COVID से संक्रमित एक व्यक्ति को लेने के लिए गई थी। "जब हमारी टीम मरीज के साथ एम्बुलेंस में सवार हुई, अचानक भीड़ आई और पथराव शुरू कर दिया ये कहना है एम्बुलेंस चालक का

मध्य प्रदेश के सीएम ने कहा, दूसरे राज्यों मे फंसे लोगों के खाते में डाले जाएंगे 1000 रुपये।

मुंबई का अफवाहबाज विनय दुबे 21 अप्रैल तक पुलिस कस्टडी में भेजा गया।

केरल में अनूठी पहल वहा के अलापुजा जिले में हाउस बोट्स को भी बनाया जाएगा आइसोलेशन वॉर्ड

दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर पर ई पास और आईकार्ड की चेकिंग हो रही है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा एक या दो दिन में रैपिड टेस्टिंग किट्स मिल जाएंगी और इसके बाद रैंडम टेस्टिंग शुरू की जाएगी।

महाराष्ट्र के मंत्री जितेंद्र अवध ने अपनी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट जारी की है जो नेगेटिव आई है, कुछ मीडिया रिपोर्टों ने उनके पॉजिटिव होने का दावा किया जा रहा था।

लॉकडाउन के बीच किन्हें छूट मिलने जा रही है इसकी गाइडलाइंस जारी हो गई हैं, फिलहाल परिवहन पर पूरी तरह रोक जारी रहेगी।

गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन पर दिशा निर्देशों में कहा है कि लोगों की अंतर-राज्यीय, अंतर-जिला आवाजाही, मेट्रो, बस सेवाओं पर तीन मई तक रोक जारी रहेगी।

राज्यों के बॉर्डर भी सील ही रहेंगे। यानी बस, मेट्रो, हवाई और ट्रेन सफर नहीं किया जा सकेगा। शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग केंद्र, घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, ट्रेन सेवाएं तीन मई तक स्थगित रहेंगी।

सिनेमा हॉल, मॉल्स, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, जिम, खेल परिसर, स्विमिंग पूल, बार तीन मई तक बंद रहेंगे। सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, धार्मिक समारोह, धार्मिक स्थल, प्रार्थना स्थल तीन मई तक जनता के लिए बंद रहेंगे

जम्मू और कश्मीर पुलिस ने जम्मू के बठिंडी इलाके में अपनी निगरानी कड़ी कर दी है, जिसे 'रेड जोन' के रूप में चिह्नित किया गया है।

मुंबई में एक अस्पताल के 10 और कर्मचारियों में कोरोना के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। 3 रोगियों के परीक्षण के बाद सकारात्मक होने पर वे संगरोध में थे। अस्पताल के कुल 35 कर्मचारियों ने अब तक कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। उनका इलाज अस्पताल में ही किया जा रहा है

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 38 मौतें और 1076 नए मामले सामने आए। भारत में कोरोनोवायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 11,439 हो गई है (9756 सक्रिय मामलों सहित, 1306 ठीक / डिस्चार्ज / माइग्रेट और 377 मौतें)


दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल की दो डॉक्टर कोरोना संक्रमण की जद में आ गई हैं वहीं इसके चलते 30 से ज्यादा स्टाफ क्वारंटीन पर भेजे गए हैं, अस्पताल प्रशासन का कहना है कि दो महिला डॉक्टरों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

मुंबई के कुर्ला में प्रवासी मजदूरों द्वारा एक बड़े विरोध प्रदर्शन की धमकी देने के आरोप में ऐरोली में हिरासत में लिए गए विनय दुबे को मुंबई पुलिस द्वारा बांद्रा स्टेशन ले जाया गया।

सरकार ने कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए तीन स्तरीय व्यवस्था तैयार की है। इसके लिए अस्पतालों को केयर सेंटर,ऑक्सीजन बेड और वेंटीलेटर बेड में डिवाइड किया गया है। 

WHO पर चीन की तरफदारी करने का आरोप लगाते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को फंडिंग रोकने का ऐलान कर दिया है
 

नार्थ 24 परगना में एक सर्कस कंपनी के लगभग 50 सदस्य हरोआ में कोरोना वायरस लॉकडाउन में फंसे हुए हैं सर्कस कंपनी के प्रबंधक आर घोष कहते हैं, "हम यहां एक मेले में भाग लेने आए थे। तालाबंदी के कारण हम यहां फंसे हुए हैं। हम सरकार से हमारी मदद करने का आग्रह करते हैं।"

तेलंगाना में हैदराबाद के 47 वर्षीय निवासी दिनेश गुप्ता शहर में हर दिन 20-30 किलोमीटर साइकिल चलाते हैं, ताकि  COVID19 के बारे में जागरूकता फैलाई जा सके।

ओडिशा में कलाकारों ने # COVID19 के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भुवनेश्वर में प्लास्टर ऑफ पेरिस के साथ # कोरोनवायरस की प्रतिकृति बनाई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।