लाइव टीवी

कोरोना वायरस समाचार: NDMC में कोरोना के तीन केस, दफ्तर सील, कर्मचारियों को कहा गया- घर से करें काम

Updated Jun 01, 2020 | 09:02 IST

कोरोना वायरस: देश में कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1 लाख 50 हजार से ज्यादा हो गई है और 4337 की मौत हो गई है। यहां पढ़ें हर अपडेट:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या में लगातार हो रहा है इजाफा
  • देश में लॉकडाउन 4 चल रहा है, जो कि 31 मई तक लागू है
  • देश में कोरोना वायरस से 4337 लोगों की जान जा चुकी है

नई दिल्ली: नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 1,51,767 हो गए हैं। देश में कुल  83004 एक्टिव केस हैं, जबकि 64425 लोग ठीक हो चुके हैं, वहीं 4337 लोगों की मौत हो चुकी है। 25 मई से घरेलू उड़ानों का संचालन फिर से शुरू कर दिया गया है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़े अपडेट्स:

एक्टिव केस     डिस्चार्ज/ठीक हुए   मौत
83004 64425 4337

NDMC में कोरोना के तीन केस, दफ्तर सील
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के तीन कर्मचारी बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद अधिकारियों ने इसके मुख्यालय वाली इमारत के उस तल को सील कर दिया, जहां ये कर्मचारी कार्यरत थे। इसके अलावा गोल मार्केट में स्थित उस इमारत का भी एक हिस्सा सील कर दिया जहां इसका कार्यालय है। स्थानीय निकाय विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि एनडीएमसी के वाणिज्यक एवं लेखा ​विभाग में काम करने वाले तीन कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिसके बाद पालिका केंद्र के छठे तल को तथा गोल मार्केट स्थित शहीद भगत सिंह प्लेस के वाणिज्यक विभाग को सील करने का निर्णय किया गया है। एनडीएमसी ने इन दोनों विभागों के सभी कर्मचारियों को घर से काम करने का आदेश दिया है।

दाती महाराज को जमानत
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच लॉकडाउन के बावजूद शनिवार (23 मई) को राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के महरौली इलाके में शनिधाम मंदिर में पूजा के आयोजन को लेकर गिरफ्तार किए गए दाती महाराज को जमानत मिल गई है। बताया जा रहा है कि इस पूजा में सोशल डिस्टेंसिंग का बिल्‍कुल पाल नहीं हुआ। पूजा में कई लोग शामिल हुए और उन्होंने फिजिकल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल नहीं रखा था। कई लोग पूजा में बिना मास्क के दिखाई दिए थे।

वाराणसी में श्रमिक स्‍पेशल ट्रेन में 2 श्रमिक मृत मिले, मुंबई से शुरू किया था सफर
मुंबई से वाराणसी पहुंची श्रमिक स्‍पेशल ट्रेन में 2 श्रमिक मृत मिले हैं, जिसके बाद यहां प्रशासन में हड़कंप मच गया है। श्रमिक मडुवाडीह स्‍टेशन पर मृत मिले। स्‍टेशन मास्‍टर अरुण कुमार के मुताबिक, 'राजकीय रेलवे पुलिस (RPF) इस ममाले की जांच कर रही है। मृत श्रमिकों में से एक जहां अपने परिवार के साथ सफर कर रहा था, वहीं एक अन्‍य अकेला था।'

यूपी में कोरोना वायरस संक्रमण के 269 नए मामले बुधवार को सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 6991 हो गया है, जबकि 182 लोगों की अब तक जान गई है।

महाराष्ट्र में रिकॉर्ड 105 लोगों की मौत, संक्रमण का आंकड़ा 57 हजार के करीब पहुंचा
महाराष्ट्र में बुधवार को सबसे ज्यादा 105 लोगों की मौत सामने आई। इसके ही कोरोना वायरस की वजह से राज्य में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 1,897 हो गई है, जबकि 2190 अन्‍य लोगों के संक्रमित होने के बाद कुल मामलों की संख्‍या बढ़कर 56,948 हो गई है। अधिकारियों के मुताबिक, यह पहली बार है जब महाराष्ट्र में कोविड-19 से 100 से ज्यादा मरीजों की मौत 24 घंटों के दौरान हुई है।

सहारनपुर में प्रवासी मजदूर की भूख से मौत पर NHRC ने यूपी सरकार को भेजा नोटिस
राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने 19 के एक प्रवासी मजदूर की उत्‍तर प्रदेश के सहारनपुर में मौत के मसले पर यूपी सरकार को नोटिस भेजा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रवासी मजदूर लॉकडाउन के बीच पंजाब के लुधियाना से पैदल ही निकला था और 6 दिनों में उसने लगभग 350 किलोमीटर की दूरी तय की थी। इस दौरान उसके पास खाने को कुछ न रहा और भूख से उसकी मौत हो गई। इसी रिपोर्ट ने एनएचआरसी ने यूपी के मुख्‍य सचिव को नोटिस जारी किया है।

उत्‍तराखंड के क्‍वारंटीन सेंटर में सांप काटने से बच्‍ची की मौत, दिल्‍ली से लौटा था परिवार
उत्तराखंड के नैनीताल जिले में एक क्‍वारंटीन सेंटर में 6 साल की बच्‍ची की मौत सांप के काटने से हो गई। बताया जाता है कि क्‍वांरटीन सेंटर में सोने के लिए पलंग की व्यवस्था नहीं थी, जिस बच्‍ची अपने परिवार के साथ फर्श पर सोई हुई थी। घटना बेतालघाट की बताई जा रही है, जिसके बाद उसे सामुदायिक चिकित्सा केंद्र ले जाया गया, पर डॉक्‍टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बच्‍ची अपने परिवार के साथ हाल ही में दिल्‍ली से नैनीताल लौटी थी, जिसके बाद उन्‍हें क्‍वारंटीन सेंटर में रखा गया था।

हरियाणा में मास्‍क नहीं पहना, थूका तो लगेगा भारी जुर्माना
हरियाणा में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच मास्‍क पहनना लोगों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि जो व्‍यक्ति मास्‍क नहीं पहनेगा उस पर जुर्माना लगेगा। यहां-वहां थूकने वाले पर भी जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है। राज्‍य के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि जो व्यक्ति मास्क नहीं लगाएगा उसे 500 रुपए जुर्माना देना होगा और जो थूकेगा उसे भी 500 रुपए जुर्माना देना होगा। 

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां
MP के श्योपुर जिले में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन किया गया। मंत्री निषाद राजभवन में एक कार्यक्रम में भाग लेने गए थे जिसमें COVID19 महामारी के बीच स्वास्थ्यकर्मियों को उनके योगदान के लिए सुविधा दी गई थी।

पिछले 24 घंटों में दिल्ली में कुल 792 COVID19 पॉजिटिव मामले सामने आए
दिल्ली सरकार ने बताया कि पिछले 24 घंटों में दिल्ली में कुल 792 COVID19 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं वहीं 310 इस अवधि में रिकवर / डिस्चार्ज किए गए हैं, राष्ट्रीय राजधानी में पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 15257 हो गई है, जिसमें 7264 रिकवर / डिस्चार्ज / माइग्रेंट और 303 मौतें शामिल हैं।

महाराष्ट्र पुलिस ने बताया कि पिछले 24 घंटों में, COVID19 के लिए 75 पुलिस कर्मियों ने सकारात्मक परीक्षण किया है। महाराष्ट्र पुलिस में सकारात्मक मामलों की कुल संख्या 1964 में 20 की मौत के साथ हो गई है कुल 849 कर्मचारी रिकवर हुए हैं और 1095 मामले सक्रिय हैं

पिछले 24 घंटों में 6387 नए COVID19 मामले आए सामने
पिछले 24 घंटों में 6387 नए COVID19 मामले और 170 मौत के मामले आए साथ ही 83004 सक्रिय मामलों, 64425 डिस्चार्ज/ ठीक किए गए और 4337 मौतों सहित अब देश में कुल केस 1,51,767 हो गए हैं।

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि 109 नए COVID19 सकारात्मक मामले राज्य में आज सुबह 9 बजे तक 2 मौतें; राज्य में सकारात्मक मामलों की कुल संख्या 7645 तक बढ़ गई है।

343,000 से अधिक मौतों के साथ वैश्विक कोरोनावायरस की गिनती 5.4 मिलियन हो गई है

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।