लाइव टीवी

कोरोना वायरस-लॉकडाउन न्यूज: ग्वालियर में बीएसएफ अधिकारी व सीआईएसएफ जवान भी कोरोना से संक्रमित

Updated Mar 29, 2020 | 00:20 IST

Coronavirus News India UPDATES, 28 March: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगे 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन का आज चौथा दिन है। यहां पढ़ें हर अपडेट:

कोरोनावायरस का समाचार
मुख्य बातें
  • 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन का आज चौथा दिन है, जरूरी सामानों की हो रही है आपूर्ति
  • भारत में कोरोना से अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है, इटली में 9000 से ज्यादा मौतें
  • चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या लगातार ऊपर जा रही है। अभी तक देश में कुल 918 मामले सामने आए हैं। जबकि 19 की मौत हो चुकी है। इसी के अलावा आज लॉकडाउन का चौथा दिन है। वहीं दुनियाभर की बात करें तो कोरोना के मामले 6 लाख तक पहुंचने वाले हैं। अभी तक 5,96,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 27,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका में सबसे ज्यादा 1,05,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। यहां 1600 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं इटली में 86,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं, लेकिन मौत सबसे ज्यादा यहां हुई है। इटली में 9100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। मौत के आंकड़ों के मामले में दूसरे नंबर पर स्पेन है, यहां 7900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। लगभग पूरी दुनिया इस कोरोना के कहर में आ चुकी है।

Coronavirus Lockdown Updates:

बीएसएफ अधिकारी और सीआईएसएफ जवान भी कोरोना से संक्रमित
बीएसएफ के एक अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं तो सीआईएसएफ के एक जवान में इसका संक्रमण पाया गया है। बीएसएफ अधिकारी ग्‍वालियर के टेकनपुर स्थित अफसर प्रशिक्षण एकेडमी में तैनात थे। उन्‍होंने इस बीच कई बैठकों में भी हिस्‍सा लिया, जिसे देखते हुए तमाम आशंकाएं जताई जा रही हैं।

आनंद बिहार बस स्टेशन पर जाने वाले लोगों की भारी भीड़
कोरोना के मद्देनजर लॉकडाउन के चौथे दिन देशभर में मजदूरों का अपने-अपने घर के लिए पलायन एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आया है दिल्ली के आनंद बिहार बस स्टेशन पर वहां शनिवार की शाम मानों लोगों का जनसैलाब उमड़ पड़ा।

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सभी सांसदों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपने-अपने MPLADs फंड से कम से कम 1 करोड़ रुपये दान करने की अपील की है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में अपनी सांसद निधि से 1 करोड़ रुपये का योगदान दिया।

कोरोना वायरस की वजह से ब्रिटेन में मरने वालों की तादात बढ़कर 1019 हुई,बहुत तेजी से बढ़ रही है वहां मरने वालों की संख्या।

केरल में 6 नए मामले आज सामने आए
केरल में आज कोरोना के 6 नए पॉजिटिव मामले सामने आए जिनमें से 2 तिरुवनंतपुरम और एक-एक कोल्लम, मलप्पुरम, कासरगोड़ और पलक्कड़ में सामने आया।

सीएम पिनराई ने कहा कि कुल 165 COVID19 मामले उपचाराधीन हैं; यह समझने के लिए कि क्या कोई कम्युनिटी स्प्रेड है, रैपिड परीक्षण किए जाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देशभर में कोरोना के अभी तक कुल  918 मामले सामने आए हैं जिसमें से 79 ठीक हो चुके हैं और 19 की मौत हो गई है। 194 केस आज सामने आए हैं।

केजरीवाल ने लोगों से दिल्ली ना छोड़ने का अनुरोध किया
दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा -मैंने विधायकों से प्रवासी कामगारों को दिल्ली छोड़ने का अनुरोध करने के लिए कहा है क्योंकि हमने सभी के लिए व्यवस्था की है। मैं अपील करूंगा कि इस महामारी को रोकने के लिए पीएम द्वारा की गई लॉकडाउन की जरूरी है। अगर लोग पलायन करेंगे तो COVID19 के मामले और बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि हमारे उड़न दस्ते प्रत्येक जिले में गश्त कर रहे हैं और जरूरतमंदों को भोजन के पैकेट वितरित कर रहे हैं। कल से वितरण प्रक्रिया सुचारू रूप से चलेगी और भोजन सभी जगह पहुंचेगा।

अमृतसर के स्वर्ण मंदिर परिसर में पंजाब फायर सर्विस ने कीटाणुनाशक स्प्रे का छिड़काव किया है कोरोनवायरस के प्रसार को रोकने के लिए ये सुरक्षात्मक कदम उठाया है।

गुजरात में कोरोना से एक और मौत
अहमदाबाद में एक 46 वर्षीय COVID19 पॉजिटिव मरीज का निधन हो गया। उसे 26 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, वह हाइपरटेंशन, मधुमेह से पीड़ित थी और सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल में वेंटिलेटर पर थी। गुजरात में कुल मौत की संख्या 4 हो गई है इसमें अहमदाबाद में 2 मौत और भावनगर और सूरत में 1-1 मौत हुई है।

राष्ट्रीय राजधानी में पूरी तरह से बंद के बीच दिल्ली पुलिस ने आज शाहीन बाग इलाके में जरूरतमंदों के बीच 600 खाद्य पैकेट वितरित किए।

महाराष्ट्र: लॉकडाउन के वक्त इंसान ही नहीं जानवर भी भूख से परेशान हैं। ऐसे में पुणे में एक NGO कर्मा शहर में आवारा जानवरों को खाना पहुंचाने का काम कर रहा है। इसके लिए वो जानवरों को खाना खिलाने वाले लोगों की मदद ले रहे हैं और उनकी मदद से पूरे पुणे शहर को कवर करने की कोशिश कर रहे हैं।

विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में सरकार द्वारा शुरू किए गए हेल्पलाइन नंबर, यदि किसी को किसी भी तरह की मदद की आवश्यकता हो

गृह मंत्रालय ने बेघर लोगों और प्रवासी मजदूर के लिए राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को अस्थायी आवास, भोजन, कपड़े, चिकित्सा देखभाल आदि का प्रावधान करने को कहा है। गृह मंत्रालय ने राज्य आपाद राहत कोष के नियम बदले, प्रवासी कामगरों के खाने और रहने के लिए पैसा मुहैया कराया जाएगा। बंद के दौरान राज्य आपदा राहत कोष से प्रवासी कामगारों को चिकित्सकीय सहायता, कपड़े मुहैया कराए जाएंगे।

श्रीनगर में आज 7 और पॉजिटिव मामले सामने आए। उत्तराखंड में एक और व्यक्ति COVID 19 पॉजिटिव आया। 21 साल का व्यक्ति 18 मार्च को दुबई से लौटा और 26 मार्च को अस्पताल में भर्ती होने की सूचना दी।

कर्नाटक में कल शाम 5 बजे से आज सुबह 8 बजे के बीच दस नए मामले दर्ज किए गए हैं, कर्नाटक में कुल संख्या 74 हो गई है, जिसमें तीन मौतें और पांच इलाज/छुट्टी वाले व्यक्ति शामिल हैं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने पूरे देश में लगाए गए लॉकडाउन के कारण विभिन्न राज्यों में फंसे कश्मीरी छात्रों को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से आज फोन पर बात की।

चंडीगढ़: यहां के मजदूर कोरोनो वायरस लॉकडाउन के बीच मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ में अपने-अगर घरों पर जाने के लिए निकले। एक वर्कर हीरा ने कहा, 'अगर हम अपने घरों के लिए नहीं जाएंगे तो हम क्या खाएंगे? मेरी जेब में 200 रुपए बचे हैं।'

चंडीगढ़: यहां के प्रवासी कामगारों का कहना है कि उन्हें बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, खासकर जब बात भोजन की आती है। यूपी के रायबरेली के संजय ने कहा, 'पुलिस 2 दिन पहले आई थी और हमें पिज्जा दिया। उसके बाद कुछ भी नहीं किया। हमें क्या करना चाहिए? हमारे पास जो थोड़ा पैसा था वह समाप्त हो गया है। हम पैसे घर भेजते थे। अगर हम वापस जाने की कोशिश करते हैं तो हमें बीच रास्ते में ही रोक दिया जाएगा। यह सरकार की जिम्मेदारी है कि वह हमारी देखभाल करे, हमें या तो घर भेजा जाए या कम से कम हमारे भोजन की व्यवस्था की जाए।'

असम: कोरोनो वायरस लॉकडाउन के बीच बोंगईगांव में न्यू बंगाई थाना क्षेत्र के तहत भावलागुरी बोडी बाजार में पुलिस कर्मियों पर पथराव किया गया। एसपी आरएस मिल्ली ने कहा, 'जब पुलिसकर्मियों ने दुकानदारों को बाजार बंद करने के लिए कहा, तो कुछ स्थानीय लोगों ने उन पर हमला किया। चार को  गिरफ्तार किया गया है और मामला दर्ज किया गया है।'

राजस्थान: कोरोनो वायरस लॉकडाउन के कारण परिवहन सेवाओं के अभाव में उत्तर प्रदेश में अपने घरों तक पहुंचने के लिए जयपुर में पैदल चल रहे प्रवासी मजदूर। एक मजदूर अमर सिंह यादव ने कहा, 'मैंने अपनी यात्रा जोधपुर से शुरू की थी और बांदा तक जाऊंगा- 900 किलोमीटर से अधिक की दूरी है।' जयपुर में एक मजदूर ने कहा कि मैं गुजरात के अहमदाबाद से आ रहा हूं और उत्तर प्रदेश के आगरा जाना है। मैं शहर नहीं छोड़ना चाहता था लेकिन मेरे मालिक ने पैसे और राशन देने से इनकार कर दिया। मैंने पिछले 3 दिनों से ठीक से खाना नहीं खाया है।

कोच्चि मेडिकल कॉलेज में आज कोरोना वायरस के कारण एक 69 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। कोरोना वायरस के कारण केरल में यह पहली मौत है।

कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा आइसोलेशन कोच तैयार किए गए हैं। रोगी केबिन बनाने के लिए बीच वाली बर्थ को 1 तरफ से हटा दिया गया है, रोगी बर्थ के सामने सभी 3 बर्थ हटाई गई हैं। बर्थ पर चढ़ने के लिए सभी सीढ़ी हटा दी गई हैं। आइसोलेशन कोच को तैयार करने के लिए बाथरूम, गलियारे क्षेत्रों और अन्य क्षेत्रों को भी संशोधित किया गया है।

गुजरात में कोरोना के 6 नए मामले सामने आए। अब तक कुल 53 मामले हुए। राजस्थान में 2 नए मामले। कुल मामले 52 हुए।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया: कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 873 हुई। 78 लोग ठीक हो गए हैं, जबकि 19 की मौत हुई है। 24 घंटों में नए 149 मामले सामने आए हैं। आंकड़ों के अनुसार, देश में अब भी 775 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 78 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति यहां से चला गया है।

देश के कई हिस्सों से ऐसी तस्वीरें सामने आ रही है, जहां गरीब मजदूर पैदल ही अपने-अपने गृह नगरों की ओर निकल पड़े हैं। लॉकडाउन से उनके रहने और खाने पीने की व्यवस्था पूरी तरह से बिगड़ गई है। इसलिए हजारों की संख्या में लोग वापस घर लौटने के लिए पैदल ही निकल पड़े हैं। गाजियाबाद में अपने गृहनगर की बसों को लेने के लिए शुक्रवार को बड़ी संख्या में प्रवासी कार्यकर्ता कौशाम्बी बस स्टेशन पर एकत्र हुए।

पश्चिम बंगाल: कोलकाता पुलिस ने एक महिला को गिरफ्तार किया है। महिला को फर्जी सोशल मीडिया पोस्ट डालने के मामले में गिरफ्तार किया गया है, जिसमें उसने एक बेलियाघाटा डॉक्टर के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की बात की।

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के सात नये मामले सामने आने के साथ इस संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़कर 50 हो गयी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार की शाम पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से फोन पर बात की और कोविड-19 को फैलने से रोकने में राज्य सरकार के कदमों की तारीफ की।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।