लाइव टीवी

Coronavirus: कोरोना वायरस के अब तक 76 मामले, IIT दिल्‍ली में परीक्षाएं रद्द

Updated Mar 13, 2020 | 01:23 IST

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस एक महामारी बनकर उभरा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने कहा कि मास्क पहनना हमेशा जरूरी नहीं है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
Coronavirus Updates LIVE: देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्‍या 74 हुई, मंत्रियों के विदेश दौरों पर पाबंदी
मुख्य बातें
  • भारत ने कोरोना वायरस संक्रमण को प्रसार को रोकने के उद्देश्य से 15 अप्रैल तक सभी पर्यटन वीजा निलंबित किए
  • फैसले पर अमल होते ही भारत 15 अप्रैल तक बाकी दुनिया से बिल्कुल कट जाएगा
  • एयर इंडिया ने रोम, मिलान और सिओल के लिए अपनी उड़ानें अस्थाई रूप से बंद कीं

नई दिल्ली: महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस को लेकर केंद्र सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। इस फैसले के मुताबिक भारत अगले एक महीने तक पूरी दुनिया से खुद को अलग-थलग कर लेगा। इस फैसले का मकसद है इस वायरस को फैलने से रोकना। भारत ने कोरोना वायरस के मद्देनजर विदेश से आने वाले लोगों का वीजा 15 अप्रैल तक के लिए सस्पेंड कर दिया है। यहां हम आपको कोरोना वायरस से जुड़ी गुरुवार (12 मार्च) की प्रमुख बातों से अवगत करा रहे हैं।

दिल्‍ली, केरल, जम्मू कश्‍मीर में बंद रहेंगे PVR
कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए दिल्‍ली, केरल, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्‍मीर में भी सिनेमाघर बंद कर दिए गए हैं। इस संबंध में जारी बयान में कहा गया है कि इन जगहों पर पीवीआर 31 मार्च तक बंद रहेंगे। अगर सबकुछ ठीक रहा तो लोग 1 अप्रैल से एक बार फिर सिनेमाघरों में फिल्‍में देख पाएंगे।

आईआईटी में परीक्षाएं रद्द
कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए आईआईटी दिल्‍ली ने भी सभी कक्षाओं व परीक्षाओं को फ‍िलहाल रद्द करने का फैसला लिया है। आईआईटी दिल्‍ली के निदेशक वी रामगोपाल राव ने ट्वीट इसकी जानकारी दी और कहा कि 31 मार्च तक सभी कक्षाएं व परीक्षाएं रद्द रहेंगी।

कोरोना वायरस से भारत में पहली मौत
देश में कोरोना वायरस को लेकर बढ़ते खौफ के बीच कर्नाटक से इस बीमारी के कारण पहली मौत सामने आई है। कर्नाटक के कलबुर्गी से ताल्‍लुक रखने वाले 76 वर्षीय बुजुर्ग की जान गई है। उनके कोरोना वारयस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। इस बात का पता लगाया जा रहा है कि उस बुजुर्ग व्‍यक्ति के संपर्क में कितने लोग आए थे।

ट्रंप से मिले ब्राजील‍ियाई अधिकारी कोरोना संक्रमित
ब्राजील के एक अधिकारी ने चार दिन पहले ही अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से मुलाकात की थी। उस ब्राजीलियाई अधिकारी के भी करोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिससे हड़कंप मच गया है।

घर से काम कर रहे हैं कनाडा के पीएम
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्‍नी में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं, जिसके बाद उन्‍होंने खुद को अलग रखा हुआ है। सोफी ग्रीगोइरे ट्रूडो बुधवार को ब्रिटेन से लौटी थीं और उनमें कोरोना वायरस से संक्रमण जैसे लक्षण दिखे थे, जिसके बाद प्रधानमंत्री ने एहतियात के तौर पर घर से ही निर्देश देने और फोन एवं वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक करने का फैसला लिया।

ब्रिटिश पीएम ने की पीएम मोदी से बात
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी से बात की। उनके बीच कोरोना वायरस और इसकी रोकथाम के उपायों को लेकर अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर समन्‍वय को लेकर चर्चा की। ब्रिटिश पीएम ने जलवायु परिवर्तन को लेकर भी पीएम मोदी से चर्चा की।

कोरोना वारयस के मामलों की संख्‍या बढ़ी
भारत में कोरोना वायरस के 16 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 76 हो गई है। इन 16 नए मामलों में से 11 मामले महाराष्ट्र से जबकि एक-एक मामला दिल्ली, लद्दाख, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में सामने आया है। एक विदेशी नागरिक भी इससे संक्रमित पाया गया है।

विदेश यात्रा नहीं करेंगे केंद्रीय मंत्री
कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने इससे निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं। इससे घबराने की नहीं, बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्‍होंने देशवासियों को गैर-जरूरी यात्राओं से बचने की सलाह दी तो यह भी कहा कि केंद्र सरकार के मंत्री अगले कुछ दिनों तक विदेश यात्राएं नहीं करेंगे।

श्रीलंका में भी स्‍कूल बंद
कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर श्रीलंका में भी स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं। यहां सभी स्‍कूल 20 अप्रैल तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। श्रीलंका में कोरोना वायरस के 2 मामले सामने आने के बाद यह फैसला लिया गया है।

दिल्ली में स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर बंद
दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों, कॉलेजों और सिनेमा घरों को एहतियाती तौर पर 31 मार्च तक बंद रखने की घोषणा की है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल और शीर्ष सरकारी अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह फैसला किया गया। राष्ट्रीय राजधानी में अभी तक 6 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। देशभर में कोरोना वायरस के 73 मामले अब तक सामने आ चुक हैं।

मास्क हमेशा जरूरी नहीं
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि मास्क लगाना हमेशा जरूरी नहीं है। यदि कोई व्यक्ति प्रभावी दूरी बनाकर रखता है तो मास्क की जरूरत नहीं है। कोरोना वायरस से भयभीत होने की जरूरत नहीं है। हमारे पास एक लाख जांच किट्स मौजूद हैं। हम अतिरिक्त टेस्टिंग किट खरीद रहे हैं। देश भर में 52 जांच केंद्र काम कर रहे हैं जबकि कुल 56 केंद्रों पर नमूने लिए जा रहे हैं।

कोरोना के मुद्दे पर सरकार गंभीर
51 लैब में कोरोना वायरस के टेस्ट किए जा रहे हैं। विदेश से आए लोगों की निगरानी की जा रही है। ईरान से उन लोगों को लाया जा रहा है कि जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव है, इसके साथ ही देश के 30 एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना के खतरे से निपटने के लिए सभी उपाय किए गए हैं। किसी को भी अफवाहों में आने की जरूरत नहीं है। फिलहाल पूरे देश से कोरोना के 73 पुष्ट मामले सामने आए हैं।

बिना टेस्ट इटली से छात्रों को नहीं ला सकते
लोकसभा में आप सांसद भगवंत मान ने इटली एयरपोर्ट पर फंसे 30 पंजाबी छात्रों का मुद्दा उठाया। उनके सवाल के जवाब में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि सरकार उन्हें वहां से लाने की कोशिश कर रही है। हम उन्हें तभी ला सकते हैं जब उनके रिपोर्ट नेगेटिव हों। पहले उनका टेस्ट हो जाने दीजिए. जब तक उन छात्रों का टेस्ट नहीं हो जाता है कि उन्हें वापस नहीं लाया जा सकता है।

हरियाणा सरकार ने कोरोना को घोषित किया महामारी
हरियाणा सरकार ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि जो लोग पिछले 14 दिनों में कोरोना प्रभावित मुल्कों से वापस लौटे हैं वो खुद को अलग थलग रखें। उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते खतरे का सामना करने के लिए राज्य सरकार बड़े पैमाने पर जनजागरण अभियान चलाने जा रही है। 
हरियाणा सरकार ने हरियाणा एपिडेमिक कोविड-19 रेगुलेशन 2020 जारी किया है। सभी जिलाधिकारियों और एसडीएस सिविल सर्जन और दूसरे स्वास्थ्यकर्मियों को निर्देश दिया गया है कि वो अपने इलाके में नजर बनाए रखें।

रायपुर के हिदायतुल्लाह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में कोरोना वायरस का खौफ

विश्वविद्यालय प्रबंधन ने सभी छात्रों को कैंपस खाली करने का निर्देश दिया। 10 दिनों तक विश्वविद्यालय को बंद रखने का आदेश दिया गया है।  2 छात्रों को सर्दी जुकाम की शिकायत के बाद यह फैसला लिया गया। केरल-दिल्ली समेत देश के अलग अलग हिस्सों से करीब 900 छात्र पढ़ते हैं। जो छात्र होली की छुट्टी में घर गए हैं उन्हें वापस न आने के निर्देश हैं। गुरुवार शाम 6 बजे तक सभी छात्रों को कैंपस खाली करने का आदेश दिया गया है। 

16 मार्च को आईपीएल मैच के संबंध में होगी सुनवाई
आईपीएल को स्थगित करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि याची मोहन बाबू रेगुलर कोर्ट के सामने 16 मार्च को याचिका लगाएं। इस समय हम छुट्टी पर है और उन्हीं मामलों की सुनवाई कर रहे हैं जिन्हें टाला नहीं जा सकता है। अगर 29 मार्च से आईपीएल मैच शुरू होने वाले हैं तो याची इसे अपनी याचिका में जिक्र कर सकता है।

सदन की कार्यवाही स्थगित करने का प्रस्ताव नहीं
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से सदन की कार्यवाही को स्थगित करने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐहतियात के तौर पर इससे निपटने के लिए सभी तरह के इंतजाम किए गए हैं।

लखनऊ में कोरोना के एक केस की पुष्टि
लखनऊ में कोरोना वायरस के एक केस की पुष्टि हुई है। भारत में अब तक 61 लोगों में कोरोना के पॉजिटिव लक्षण मिले हैं। यह महिला कनाडा से लखनऊ अपने पति के साथ आई थी। उसके पति की रिपोर्ट नेगेटिव है। महिला को किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज के आइशोलेशन वार्ड में रखा गया है। इसके साथ ही आईआईएम के दीक्षांत समारोह को टाल दिया गया है।

कोरोना के खिलाफ वैक्सीन बनाने के करीब पहुंचा इजराइल
कोरोना से दुनिया के 119 देश प्रभावित हैं, अब तो विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है। इस बीच इजराइल के बायोलोजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट की तरफ से राहत भरी खबर आई है। शोधकर्ता जल्द ही कोविड-19 के वैक्सीन के बारे में ऐलान कर सकते हैं। उनका कहना है कि वो इस वायरस से निपटने की दिशा में वैक्सीन बनाने के बहुत करीब हैं।

एनसीपी नेता बोले- सरकारी दिशानिर्देशों का करें पालन

एनसीपी नेता नवाब मलिक बोले: हमने तय किया है कि हम कोई सार्वजनिक रैलियां या सभा नहीं करेंगे। हम सभी से अपील करते हैं कि कोरोनोवायरस को फैलने से रोकने के लिए किसी भी बड़ी सभा का आयोजन न करें। हमें सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

व्हाइट हाउस ने बयान जारी करते हुए कहा कि, उन विदेशी नागरिकों पर यात्रा प्रतिबंध लागू होता है जो पिछले 14 दिनों के दौरान 26 यूरोपीय देशों में खुले सीमा समझौते के साथ रहे हैं। इन प्रतिबंधों से जिन्हें छूट है, जैसे कि अमेरिकी नागरिक, उनकी हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग हो सकती है।

हरियाणा में 1578 लोगों को रखा गया है निगरानी में

हरियाणा में 1578 लोगों को ऑब्जरवेशन में रखा गया है। अभी तक किसी मामले की पुष्टि नहीं हुई है। अब तक कोई पुष्टि नहीं की गई है। हरियाणा सरकार के अनुसार, लगभग 1578 लोगों को निगरानी में रखा गया है, जिसमें 23 यात्रियों ने प्रभावित देशों की यात्रा की थी।

एयर इंडिया इन देशों के लिए बंद की अपनी उड़ानें
एयर इंडिया ने रोम, मिलान और सिओल के लिए अपनी उड़ानें अस्थाई रूप से बंद कर दी हैं। विमानन कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि रोम (इटली) के लिए सेवाएं 15 से 25 मार्च तक बंद रहेंगी। वहीं मिलान (इटली) और दक्षिण कोरिया की राजधानी के लिए उड़ानें 14 से 28 मार्च तक निलंबित रहेंगी। सरकार की ओर से सभी पर्यटक वीजा 15 अप्रैल तक के लिए निलंबित किए जाने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है।

भारत ने 15 अप्रैल तक सभी पर्यटन वीजा किए निलंबित
भारत ने कोरोना वायरस संक्रमण को प्रसार को रोकने के उद्देश्य से 15 अप्रैल तक सभी पर्यटन वीजा निलंबित कर दिए हैं। सरकार की ओर से जारी बयान के अनुसार, यह निलंबन 13 मार्च को रात जीएमटी 12 बजे से प्रभावी होगा। बयान में कहा गया है, ‘राजनयिक, आधिकारिक, संयुक्त राष्ट्र/ अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, कामकाजी और प्रोजेक्ट वीजा के अलावा सभी मौजूदा वीजा 15 अप्रैल, 2020 तक निलंबित किए जाते हैं। यह 13 मार्च, 2020 की जीएमटी समयानुसार दोपहर 12 बजे से सभी प्रस्थान बिन्दुओं पर प्रभावी होगा।’

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।