लाइव टीवी

ओडिशा-पंजाब के बाद इन राज्यों ने भी 30 अप्रैल तक बढ़ाया लॉकडाउन, क्या पूरे देश में बढ़ने जा रहा है?

Updated Apr 12, 2020 | 06:48 IST

Coronavirus Lockdown: ओडिशा, पंजाब के बाद महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना ने भी 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। पूरी संभावना है कि पूरे देश में भी लॉकडाउन बढ़ाया जाए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारत में लॉकडाउन
मुख्य बातें
  • 30 अप्रैल तक देशभर में बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन
  • देश में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले, 7 हजार से ऊपर पहुंचे केस
  • 14 अप्रैल तो समाप्त हो रहा है 21 दिनों का देशव्यापी लॉकडाउन

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया था। 14 अप्रैल को इस लॉकडाउन की अवधि पूरी होने वाली है, लेकिन कोरोना जिस गति से फैल रहा है या जिस तेजी से मामले सामने आ रहे हैं, उससे पूरी संभावना है कि लॉकडाउन की अवधि का विस्तार किया जाएगा। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई बैठक में ज्यादातर ने इस मांग को उठाया कि लॉकडाउन को अभी और बढ़ाया जाए। खबर है कि 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ाया जा सकता है। 

बैठक के बाद कई मुख्यमंत्रियों के बयान से भी साफ हुआ कि लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला हो चुका है, बस उसकी घोषणा बाकी है। शनिवार को 3 राज्यों ने 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा भी की। 2 राज्य पहले ही 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ा चुके हैं।

शनिवार को पहले पश्चिम बंगाल, फिर महाराष्ट्र और बाद में तेलंगाना ने लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की। पीएम मोदी के साथ बैठक के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने की बात कही है। हम प्रधानमंत्री से सहमत हैं, चाहते हैं कि लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाए। पश्चिम बंगाल में भी लॉकडाउन 30 अप्रैल तक रहेगा।

इसके बाद महाराष्ट्र में भी लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक जारी रहेगा। मैंने प्रधानमंत्री को बता दिया है कि महाराष्ट्र में 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन जारी रहेगा। बाद में तेलंगाना में भी लॉकडाउन आगे बढ़ा दिया गया। मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि तेलंगाना में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक रहेगा।

सबसे पहले ओडिशा ने बढ़ाया लॉकडाउन
ओडिशा सरकार पहले ही लॉकडाउन को इस महीने के आखिर तक राज्य में बढ़ाने का फैसला कर चुकी थी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक वीडियो संदेश में कहा, 'हमने 30 अप्रैल तक बंद को बढ़ाने का फैसला किया है और इस संबंध में केंद्र को सिफारिश भेजेंगे कि लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाए।'

पंजाब में 1 मई तक लॉकडाउन
इसके बाद पंजाब सरकार ने लॉकडाउन की अवधि एक मई तक के लिए बढ़ा दी। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया, 'कोविड-19 से उत्पन्न स्थिति की गंभीरता को देखते हुए मंत्रिमंडल ने लॉकडाउन एवं कर्फ्यू एक मई तक बढ़ाने का निर्णय लिया। यह मुश्किल वक्त है और मैं सभी से घरों में ही रहने एवं स्वास्थ्य संबंधी सुरक्षा मानकों का कड़ाई से पालन करने की अपील करता हूं जैसा आपने अबतक किया है और मैं उसके लिए आभारी हूं।' 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।