लाइव टीवी

Coronavirus Havoc: कोरोना का कहर: कितना खतरनाक अंदाजा लगाना मुश्किल!

Updated Mar 03, 2020 | 12:35 IST

Coronavirus Havoc: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना की दस्तक चिंता का सबब है। यकीनन इसे बढ़ने से रोकना सरकार के लिए बड़ी चुनौती साबित होनेवाली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
कोरोना का कहर: कितना खतरनाक अंदाजा लगाना मुश्किल!

नई दिल्ली: कोरोना ने जिस तरह से दुनिया के 60 से ज्यादा देशों में पांव पसारे हैं उससे चिंता बढ़ गई है। दिल्ली में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है जिसे लेकर ना सिर्फ सरकार बल्कि प्रशासन भी तेजी से हरकत में आ गया है। जिस तरह से यह बीमारी फैली है वह चिंता का कारण बना हुआ है।

अब दुनिया के कई हिस्सों में फैला

कोरोना के कहर से सबसे ज्यादा लोग चीन में मारे गए हैं जहां से यह वायरस दुनिया भर में फैला है। चीन में कोरोना वायरस से  मरने वालों की संख्या 2,943 तक पहुंच गई है। इस घातक बीमारी ने दुनियाभर में तबाही मचा रखी है। अब तक दुनिया के विभिन्न हिस्सों में 3,000 से अधिक लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण हो चुकी है और संक्रमण के 89,000 से अधिक मामले सामने आए हैं।

3000 से ज्यादा मौतें

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया के 67 देशों में कोविड-19 के कारण 3,056 लोगों की मौत हुई है और 89,527 मामलों की पुष्टि हुई है। यहां तक कि इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद बढ़कर 52 हो गई और दो हजार से अधिक लोग इस विषाणु के संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। दुनिया का सबसे ताकतवर राष्ट्र अमेरिका भी इस वायरस के कह से नहीं बच पाया है और वहां भी अबतक कोरोना की वजह से छह लोग काल के गाल में समा चुके हैं और 90 से ज्यादा लोग संक्रमित है।  इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद सोमवार को बढ़कर 52 हो गई और दो हजार से अधिक लोग इस विषाणु के संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। 

कब आएगा काबू में?
   
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक एक संक्रामक रोग है जो मानव के नए किस्म के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण फैला है और सही उपायों से इस पर काबू पाया जा सकता है। लेकिन एक सच यह भी है कि इस बीमारी से बचाव के लिए अबतक कोई टीका नहीं बन पाया है। वह टीका कबतक बाजार में आएगा फिलहाल इस बारे में कुछ भी निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता है। लेकिन इतना जरूर है कि कोरोना का यह कहर नहीं थमा तो अगले कुछ महीनों में पूरी दुनिया इसकी चपेट में आ सकती है।  गर्मियों तक कोरोना वायरस का इलाज उपलब्ध होगा या नहीं इसपर एक बड़ा सवाल है। अमेरिकी उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने उम्मीद जताई है कि कोरोना वायरस का इलाज करने के लिए इन गर्मियों तक दवाईयां उपलब्ध हो सकेंगी। लेकिन इसपर साफ तौर पर कुछ भी कह पाना संभव नहीं है कि इससे निजात के लिए टीका या दवाई कब तक बाजार में आएगी। 

चीन के वूहान के बाद दुनिया के कई हिस्सों में कहर

चीन से फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस दुनियाभर में अब तक लगभग 89 हजार लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है जबकि तीन हजार से अधिक लोगों की इससे मौत हो चुकी है। इस घातक संक्रमण का पता पहली बार पिछले साल दिसंबर में चीन में चला था और यह अबतक 70 देशों में फैल चुका है। इस कोरोना वायरस 88,000 से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है, जिसमें से अकेले चीन में 80,000 से ज्यादा मामले हैं।

क्या है कोराना के शुरुआती लक्षण

  • शरीर में थकावत महसूस होना 
  • अचानक बुखार होना 
  • पीड़ित व्यक्ति को लगातार सूखी खांसी बने रहना
  • मेडिकिल टेस्ट में फेफड़ों में धब्बे दिखाई देना 
  • गले में खराश होने के साथ कुछ फंसे रहना महसूस होना 
  • सर्दी-जुराम की स्थिति देर तक बने रहना 
  • कई रोगियों में बुखार या डायरिया का होना भी देखा गया है 
  •  

9 दिनों तक जीवित रहता है वायरस! किस हद तक है खतरनाक

कोरोना वायरस के बारे में यह कहा जा रहा है कि यह 200 मीटर की दूरी तक अगर कोई व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है तो फैल सकता है। अगर ऐसा है तो यह खतरनाक है। क्योंकि दुनिया के जिस हिस्से में भी यह फैला काफी तेजी से फैला है। ईरान,दक्षिण कोरिया में भी यह काफी तेजी से फैला और देखते देखते काफी लोग जान से हाथ धो बैठे और तेजी से लोग संक्रमित होते जा रहे हैं। यह वायरस किस प्रकार फैलता है इसे लेकर कई तरह की बातें कही जा रहा ही। जानकारों का कहना है कि ये सार्स बीमारी से भी तेजी के साथ फैलता है। सांस के द्वारा, छूने से और सार्वजनिक स्थानों पर ज्यादा जाने से फैलता है। कहा यह भी जा रहा है कि यह वायरस कुछ मीटर की दूरी से हमला करता है। ऐसी बात भी सामने आई है कि दरवाजों के हत्थों, बसों और मेट्रो ट्रेन में सहारे के लिये पकड़े जाने वाली लोहे की छड़ों जैसी जगहों पर ये 9 दिनों तक जीवित रह सकता है। 

राजधानी दिल्ली में भी कोरोना की दस्तक 

चिंता की बात यह है कि यह वायरस अब राजधानी दिल्ली में भी पहुंच गया है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के दो और मामलों की पुष्टि हुई है। दूसरी तरफ गुलाबी नगरी जयपुर में भी एक इटली से आए सैलानी के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।  एक व्यक्ति दिल्ली में और एक तेलंगाना में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इस बीच भारत ने ऐहतियातन चीन और ईरान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर पहले ही इन देशों के नागरिकों को जारी ई-वीजा/ वीजा रद्द कर दिया है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण पाए जाने के बाद 37 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। अब तक देशभर में 3,217 नमूनों की जांच की गई है जिनमें से पांच लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमण होने की पुष्टि हुई है जबकि 23 नमूनों के नतीजों का इंतजार है। यकीनन यह वायरस शुरुआती दौर में नहीं थमा तो भारत के लिए चिंता का सबब हो सकता है।  

सरकार के लिए आगे बढ़ सकती है चुनौती 

जिस प्रकार से यह मामले सामने आए है वह किसी खतरे की घंटी से कम नहीं है। अब सरकार के सामने दोहरी चुनौती है जो लोग इस वायरस की चपेट में आए है वो जल्दी स्वस्थ हो और दूसरी तरफ इस बीमारी को अब और फैलने से रोका जा सके। कल दिल्ली में कोरोना के दस्तक के बाद सरकार हरकत में आई और उसने इसे लेकर कई बातों की जानकारी दी। अब सबसे बड़ी चुनौती यह होगी कि इसे और अधिक फैलने से रोका जा सकें। हालांकि यह इतना आसान नहीं है लेकिन यकीकन मामले बढ़ने से सरकार की चिंता भी बड़ी है। इसे रोक पाना और इससे पार पाना दोनों चुनौतियां यकीनन सरकार के लिए बड़ी चुनौती है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।