लाइव टीवी

Covid-19 :सरकार ले सकती है 2 हफ्ते में बड़ा फैसला, इस तरह से लगाई जाएगी वैक्सीन !

Updated Apr 20, 2022 | 07:11 IST

Covid-19 Cases in India in Last 24 Hours: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 के बढ़ते मामले को देखते हुए हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र और मिजोरम को पत्र लिखकर आगाह किया है। उन्हें संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सुरक्षा उपाय और निगरानी बढ़ाने को कहा गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
मिक्स एंड मैच वैक्सीन डोज पर फैसला जल्द
मुख्य बातें
  • केंद्र सरकार बूस्टर डोज को लेकर, अगले दो हफ्तों में अहम फैसला कर सकती है।
  • एंटीबॉडीज बढ़ाने के लिए मिक्स एंड मैच वैक्सीन डोज दी  जा सकती है।
  • इस समय 2.57 करोड़ से ज्यादा बूस्टर यानी प्रिकॉशन डोज लगाई जा चुकी है।

Covid-19 Cases in India in Last 24 Hours :  एक बार फिर कोविड-19 के मामलों में तेजी आनी शुरू हो गई है। इसे देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र और मिजोरम को पत्र लिखकर न केवल आगाह किया है, बल्कि उन्हें  संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सुरक्षा उपाय और निगरानी बढ़ाने को कहा है। बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार बूस्टर डोज को लेकर, अगले दो हफ्तों में अहम फैसला कर सकती है। जिसमें एंटीबॉडीज बढ़ाने के लिए मिक्स एंड मैच (Mix and Match) वैक्सीन डोज दी  जा सकती है। इस मामले में सीएमसी वेल्लोर,  Central Drug Standard Control Organisation (CDSCO)को जल्द ही ट्रायल डाटा पेश कर सकती है। जिसके आधार पर मिक्स एंड मैच डोज पर फैसला किया जाएगा।

क्या होती है मिक्स एंड मैच डोज

जैसा कि हम देख रहे है कि कोरोना वायरस लगातार म्यूटेट हो रहा है। और उसकी वजह से नए-नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं। ऐसे में वैज्ञानिकों का मानना है कि एक ही तरह की वैक्सीन, बदलते वैरिएंट पर उतनी कारगर नहीं हो सकती है। ऐसे में बूस्टर डोज के रूप में वैक्सीन को मिक्स किया जा सकता है। यानी अगर किसी व्यक्ति ने कोवैक्सीन (Covaxin) की दो डोज ले रखी है। तो उसे बूस्टर डोज के रूप में कोविशील्ड (Covishiled) लगाई जा सकती है। विभिन्न स्टडी में यह बात सामने आई है कि मिक्स एंड मैच वैक्सीनेशन से एंटीबॉडीज में 28-32 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई है। 

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार सीएमसी वेल्लोर को पिछले सप्ताह के अंत में अध्ययन से नमूनों का परीक्षण करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की स्क्रीनिंग कमेटी से अनुमति मिली थी। डाटा जेनरेट करने में 2 सप्ताह लग सकते हैं। उसके आधार पर CDSCO को प्रजेंटेशन दिया जाएगा।

दिल्ली में कोरोना के 632 नए केस, पॉजिटिविटी रेट में आई कमी, 1947 एक्टिव केस

कोविड-19 के मामले बढ़े 

पिछले कुछ दिनों से देश में एक बार फिर कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। जिसका सबसे ज्यादा शिकार बच्चे हो रहे हैं। सोमवार को भारत में संक्रमण के 2183 मामले आए हैं। पिछले 24 घंटों में कोविड के मामलों में 90 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। विशेषज्ञों के अनुसार, इस समय देश में मुख्य रूप से ओमिक्रॉन के बीए.2 सब-वेरिएंट का प्रकोप है। इस बीच देश में 186 करोड़ से ज्यादा को कोविड-19 की वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। इसमें 2.57 करोड़ से ज्यादा लोगों ने बूस्टर यानी प्रिकॉशन डोज ली है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।