लाइव टीवी

नोएडा समेत पूरे वेस्टर्न यूपी को किया जाए दिल्ली में शामिल, AAP नेता ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर की मांग; वजह भी बताई

Updated Sep 13, 2022 | 21:42 IST

Delhi: 1,442 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले गौतमबुद्ध नगर जिले को गाजियाबाद और बुलंदशहर जिलों के कुछ हिस्सों को काटकर बनाया गया था। गौतमबुद्ध नगर जिले में तीन तहसीलें हैं - सदर (नोएडा), दादरी और जेवर हैं। साथ ही नोएडा और ग्रेटर नोएडा दो शहर भी हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
AAP नेता ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर की मांग। (File Photo)

Delhi: आम आदमी पार्टी के गौतमबुद्ध नगर जिले के अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे खुले पत्र में नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों को दिल्ली का हिस्सा बनाने का आग्रह किया है। पत्र में आप के जिलाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह जादौन ने दावा किया कि इस कदम से राष्ट्रीय राजधानी की तर्ज पर जिले का विकास सुनिश्चित होगा और लोगों को पानी, बिजली और सार्वजनिक परिवहन जैसी बुनियादी सुविधाएं मुफ्त या न्यूनतम लागत पर मिलेंगी।

नोएडा समेत पूरे वेस्टर्न यूपी को किया जाए दिल्ली में शामिल- आप नेता

पत्र में आप के जिलाध्यक्ष ने कहा कि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार दिल्ली के लोगों को बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन जैसी बुनियादी नागरिक सुविधाएं मुफ्त या न्यूनतम कीमत पर उपलब्ध करा रही है, लेकिन नोएडा समेत पूरा गौतमबुद्ध नगर जिला इससे वंचित है। 

गुजरात में हमारे ऑफिस पर रेड- अरविंद केजरीवाल के दौरे के बीच AAP का दावा, पुलिस का इन्कार

साथ ही जिलाध्यक्ष ने पत्र में दावा किया कि दिल्ली की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में भी गरीबों के बच्चे अच्छे माहौल में अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। महिलाओं को मुफ्त बस यात्रा मिल सकती है, बुजुर्ग मुफ्त में तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं। इसी तरह लोगों को आधार कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, जन्म प्रमाण पत्र, संपत्ति पंजीकरण आदि जैसी छोटी नौकरियों के लिए सरकारी कार्यालयों में कतारों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा।

जादौन ने आगे कहा कि अगर उनकी ये मांग पूरी हो जाती है, तो जिले के लोगों को स्थानीय निगमों के अपने प्रतिनिधियों को चुनने का अधिकार मिलेगा, जैसे वे अभी राजधानी दिल्ली में करते हैं। उन्होंने कहा कि नोएडा में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को उनकी जमीन का मालिकाना हक मिलना चाहिए। साथ ही अवैध कॉलोनियों में रहने वालों को भी दिल्ली जैसी बुनियादी सुविधाएं और मालिकाना हक मिलना चाहिए।

'मोदी जी के बाद सोनिया गांधी को PM कैंडिडेट बनाएगी बीजेपी', बोले केजरीवाल, जानें क्या है माजरा

गाजियाबाद और बुलंदशहर जिलों के कुछ हिस्सों को काटकर बनाया गया था गौतमबुद्ध नगर जिला

उन्होंने आरोप लगाया कि तीन स्थानीय प्राधिकरणों- नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा भ्रष्टाचार जिले की प्रतिष्ठा पर एक धब्बा है, इसलिए आम आदमी पार्टी की मांग है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नोएडा समेत पूरे गौतमबुद्ध नगर के दिल्ली में विलय की घोषणा करनी चाहिए। 1,442 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले गौतमबुद्ध नगर जिले को गाजियाबाद और बुलंदशहर जिलों के कुछ हिस्सों को काटकर बनाया गया था। गौतमबुद्ध नगर जिले में तीन तहसीलें हैं - सदर (नोएडा), दादरी और जेवर हैं। साथ ही नोएडा और ग्रेटर नोएडा दो शहर भी हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।