लाइव टीवी

Rajnath Singh: पूर्वी लद्दाख में तनाव पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देंगे बयान, संसद के जरिए भी चीन को संदेश

Updated Sep 15, 2020 | 06:44 IST

Ladakh standoff:रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद में भारत चीन तनाव पर बयान देंगे। पूर्वी लद्दाख में तनाव के बीच यह उनका पहला आधिकारिक बयान होगा।

Loading ...
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारत चीन तनाव पर संसद में देंगे बयान
मुख्य बातें
  • पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर तनाव के बारे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आधिकारिक तौर पर देंगे बयान
  • रूस में रक्षा और विदेश मंत्री की चीनी समकक्षों से हो चुकी है बातचीत
  • चीन की कथनी और करनी में अंतर, भारतीय नागरिकों पर निगरानी का आरोप

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सैन्य गतिरोध पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लोकसभा को संबोधित करेंगे। सोमवार को संसद के मानसून सत्र के पहले बैठक के दौरान निचले सदन की कार्यवाही के दौरान भी उपस्थित थे। पूर्वी लद्दाख में एलएसी के साथ चल रहे गतिरोध पर भारत सरकार का पहला आधिकारिक बयान होगा। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा इस क्षेत्र में यथास्थिति को बदलने के प्रयासों के कारण, जून में गतिरोध घातक हो गया जब 20 भारतीय सैनिकों और एक अज्ञात संख्या में पीएलए सैनिकों ने हिंसक झड़प के परिणामस्वरूप अपनी जान गंवा दी।

सदन के बाहर सरकार का बयान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मानसून सत्र से पहले संसद भवन में प्रवेश करने से पहले संवाददाताओं से कहा था, "हमारे बहादुर सैनिक पहाड़ों में प्रतिकूल मौसम के बीच सीमाओं की रखवाली कर रहे हैं। सभी सांसद हमारे सैनिकों के समर्थन में एकजुट हैं।"प्रधान मंत्री ने कहा, "मुझे विश्वास है कि संसद के सभी सदस्य एक अप्रतिम संदेश देंगे कि देश हमारे सैनिकों के साथ खड़ा है।

रूस में चीनी विदेश मंत्री से मिले थे डॉ एस जयशंकर
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने के लिए शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक के दौरान मॉस्को में एक हफ्ते से भी कम समय पहले अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ मुलाकात की। दोनों देशों ने बाद में एक संयुक्त बयान जारी किया जिसमें लद्दाख में विघटन और डी-एस्कलेशन को प्राप्त करने के लिए पांच-बिंदु कार्य योजना शामिल थी।

चीन के रक्षा मंत्री से भी हुई थी बातचीत
जयशंकर की बैठक से पहले, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गतिरोध पर विचार-विमर्श करने के लिए मॉस्को में अपने चीनी समकक्ष वी फेंग से मुलाकात की थी। विघटन को प्राप्त करने के लिए जून से कई दौर की सैन्य और कूटनीतिक बातचीत भी हुई है।इससे पहले सोमवार को, लोकसभा में विपक्ष के कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस मुद्दे पर केंद्र की प्रतिक्रिया लेने के लिए कई प्रयास किए। उनके अनुरोधों को स्पीकर ओम बिरला ने अस्वीकार कर दिया, जिन्होंने बंगाल के बेरहमपुर से कांग्रेस सांसद को बताया कि इस मुद्दे को व्यापार सलाहकार समिति (बीएसी) की बैठक में लिया जाएगा।

चीन पर भारतीय नागरिकों की निगरानी का आरोप
14 सितंबर को एक प्रमुख राष्ट्रीय दैनिक की एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीनी सरकार के लिंक के साथ शेन्ज़ेन स्थित एक फर्म जीवन के सभी क्षेत्रों से बड़ी संख्या में प्रमुख भारतीयों की निगरानी कर रही है। जिन लोगों पर उनके परिवारों के साथ नजर रखी जा रही है उनमें राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, बिजनेसमैन रतन टाटा, केंद्र सरकार, राज्य के नेता और अन्य लोग शामिल हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला और लोकसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक गौरव गोगोई ने भी रिपोर्ट पर केंद्र की प्रतिक्रिया मांगी।गालवान घाटी में आमने-सामने होने के बाद से, भारत ने चीन को कठोर संदेश भेजने के उद्देश्य से कई कदम उठाए हैं। इनमें लोकप्रिय गेम PUBG के मोबाइल संस्करण सहित सौ से अधिक मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध शामिल है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।