लाइव टीवी

AQI: दिल्ली -NCR के ज्यादातर इलाकों में भीषण हुआ प्रदूषण का स्तर, विमान सेवाएं भी प्रभावित

Updated Nov 03, 2019 | 13:19 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Delhi Air Quality: प्रदूषण से त्राहिमाम कर रही दिल्ली में रविवार तड़के सुबह बारिश हुई जिसके बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि लोगों को थोड़ी बहुत राहत मिल सकती है। हालांकि अभी भी हालत बेहद खराब हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
दिल्ली पॉल्यूशन टुडे

नई दिल्ली : दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण की मात्रा दिनों-दिन बढ़ती ही जा रही है। पिछले दो-तीन दिनों से दिल्ली की हवा की गुणवत्ता इतनी खराब स्तर पर पहुंच गई है कि लोगों को सांस लेने में दिक्कतें आ रही हैं और उन्हें स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं नहीं वातावरण में छाई गहरी काली धुंध के कारण दृश्यता भी काफी कम हो गई है।

दिल्ली के बवाना में एयर क्वालिटी इंडेक्स 492 दर्ज की गई है जबकि आईटीओ में ये 487 है वहीं अशोक विहार में 482 एयर क्वालिटी इंडेक्स है। ये आंकड़े बताते हैं कि इन तीनों जगहों पर वायु प्रदूषण की मात्रा बेहद गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है। इसके अलावा गाजियाबाद के वसुंधरा में 486 जबकि इंदिरापुरम में एयर क्वालिटी इंडेक्स 482 दर्ज किया गया है।

यहां बता दें कि दिल्ली में रविवार तड़के सुबह से बारिश हो रही है जिसके कारण वातावरण में धुंध और गहरी नजर आने लगी है। हालांकि ये वक्त ही बताएगा कि बारिश के बाद राजधानी को बढ़ते प्रदूषण से कितनी राहत मिल पाएगी।

कम दृश्यता के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं। टर्मिनल 3 पर सुबह के 9 बजे से उड़ानें प्रभावित हुई हैं। 12 फ्लाइट्स को जयपुर, अमृतसर और लखनऊ डायवर्ट कर दिया गया है। 

बता दें कि दो पहले ही प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए अधिकारियों ने सभी स्कूलों को 5 नवंबर तक बंद रखने के आदेश जारी किए थे। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए कार्यालय आने-जाने के समय में बदलाव किए थे। प्रदूषण के आपातकालीन स्थिति पैदा होने के कारण राजधानी में पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी की भी घोषणा कर दी गई थी। वहीं निर्माण कार्यों और इस तरह की सभी गतिविधियों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई थी।

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात तूफान 'महा' के कारण दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में मौसम में बदलाव होंगे। कहा जा रहा है कि 7 से 8 नवंबर के बीच इन राज्यों में बारिश हो सकती है। हालांकि रविवार को ही दिल्ली में शुरू हुई बारिश से प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। 

इसके पहले दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने ट्वीट करते हुए प्रदूषण के लिए हरियाणा और पंजाब में पराली जलाए जाने को इसका प्रमुख कारण बताया था। केजरीवाल ने कहा था कि बड़ी मात्रा में इन राज्यों में पराली जलाए जाने के कारण दिल्ली आज एक गैस चैंबर में तब्दील हो गई है।

इधर मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली की हवा की गति में थोड़ा सुधार दिख रहा है और सौमवार मंगलवार तक हवा की गति में तेजी आ सकती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।