लाइव टीवी

Delhi NCR Weather Forecast: प्री मॉनसून का असर है बेमौसम बारिश, जानिए होली के बाद कैसा रहेगा मौसम

Updated Mar 07, 2020 | 08:28 IST

Delhi NCR Weather Forecast: दिल्ली एनसीआर में अगले दो से तीन दिनों तक कैसे रहेंगे मौसम के हालात जानिए क्या कहता है मौसम विभाग-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
दिल्ली वेदर अनुमान
मुख्य बातें
  • प्री मॉनसून के कारण उत्तर भारत और अन्य हिस्सों में लगातार हो रही बेमौसम बारिश
  • मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2-3 दिनों तक ऐसे ही रहेंगे मौसम के हालात
  • होली के बाद भी बारिश से नहीं रहेगी राहत, मौसम विभाग का है अनुमान

नई दिल्ली : भारत के कई हिस्सों में हो रही लगातार हो रही बेमौसम बारिश को प्री मॉनसून कहा जा रहा है। ना सिर्फ उत्तर भारत में बल्कि साउथ इंडिया में भी प्री मॉनसून ने दस्तक दे दी है। केरल में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। मार्च, अप्रैल और मई महीने को भारत में प्री मॉनसून की तरह देखा जा रहा है। हालांकि प्री मॉनसून का ये मौसम सभी राज्यों में एक समान नहीं है। 

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में बारिश और बर्फबारी कम हो जाएगी लेकिन उत्तराखंड में अच्छी वर्षा और हिमपात 7 मार्च को भी जारी रहने के आसार हैं। दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी 7 मार्च तक बारिश की संभावना बनी रहेगी। उत्तरी भारत में 10 मार्च से बारिश का अगला स्पेल आ सकता है।

मौसम का बदला मिजाज किसानों के लिए आफत
मौसम के बदले मिजाज के चलते भारी बारिश तथा हल्की ओलावृष्टि से मुख्यत: सरसों, गेहूं और सब्जी उगाने वाले किसानों की दिक्कत बढ़ गई है। अगले कुछ दिन मौसम के तेवर ऐसे ही बने रहने का अनुमान है। मौसम का बदला मिजाज किसानों के लिए आफत बन गया है। बारिश तथा ओलावृष्टि के चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि ने किसानों को परेशानी में डाल दिया है।

दिल्ली में हुई बारिश ने बढ़ाई मुश्किलें
दिल्ली में रातभर हुई बारिश के चलते शुक्रवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा कई इलाकों में यातायात भी प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला के अनुसार सुबह आठ बजकर 30 मिनट तक 20.4 मिलीमीटर बारिश हुई है। वहीं पालम में मौसम केंद्र ने 15.3 मिमी, लोधी रोड ने 20.6 मिमी, आयानगर ने 19.1 मिमी और रिज ने 18.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक होली के अगले दो दिनों तक फिर से ऐसे ही मौसम रहने का अनुमान है।

ओले गिरने की आशंका
बारिश से कई इलाकों में जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई, जिससे सुबह के समय यातायात प्रभावित हुआ है। कई इलाकों से जाम की खबरें मिली हैं। पिछले दो दिनों में हुई बारिश से तापमान में गिरावट आई है। शहर में शुक्रवार की सुबह न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार दिन में दूरदराज के इलाकों में ओले गिरने के साथ और बारिश होने की संभावना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।