लाइव टीवी

Gorakhnath temple attack: डॉक्टरों ने कहा- मानसिक रूस से अस्थिर नहीं है आरोपी मुर्तजा अब्बासी, पिता का दावा निकला झूठा

Updated Apr 05, 2022 | 16:05 IST

Gorakhnath temple attack: गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर के बाहर हमला करने वाले आरोपी मुर्तजा अब्बासी को लेकर डॉक्टर ने कहा है कि वह मानसिक रूप से अस्थिर नहीं है।

Loading ...
आरोपी मुर्तजा अब्बासी
मुख्य बातें
  • पुलिस के मुताबिक मुर्तजा के पास से इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट का टिकट भी मिला है
  • बताया जा रहा है कि उसने IIT से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की
  • मुंबई में वो जॉब करता था, लेकिन अक्टूबर 2021 में नौकरी चली गई

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर के बाहर पुलिस के जवानों पर हमला करने वाले आरोपी मुर्तजा अब्बासी को लेकर डॉक्टरों ने पुष्टि की है कि वह मानसिक रूप से अस्वस्थ नहीं है। गोरखपुर जिला अस्पताल के अधीक्षक डॉ. जेएसपी सिंह ने Times Now को बताया कि गिरफ्तारी के तुरंत बाद जब आरोपी को मेडिकल जांच के लिए लाया गया तो वह सुसंगत रूप से बात कर रहा था। डॉक्टरों और पुलिस के सवालों का जवाब दे रहा था और उसने कोई हिंसक व्यवहार नहीं किया, जो कि डॉक्टरों को विश्वास दिलाता है कि आरोपी मानसिक रूप से अस्थिर नहीं है। दरअसल, आरोपी मुर्तजा अब्बासी के पिता ने कहा था कि उसका मानसिक संतुलन ठीक नहीं है। कहा ये भी जा रहा है कि मुर्तजा की बीवी ने भी उसे छोड़ दिया और ऐसे में वो डिप्रेशन में चला गया। उसका कहना है कि कई रातों से वो सो नहीं पाया।

मुर्तजा को लेकर हुआ खुलासा

इससे पहले गोरखपुर मठ के हमलावर पर बड़ा खुलासा हुआ। वह जाकिर नाइक और ISIS के वीडियोज देखता था। साथ ही लोन वुल्फ अटैक की फिराक में था। मुर्तजा के पास से पेन ड्राइव में भी भड़काऊ वीडियो बरामद हुआ है। मुर्तजा के लैपटॉप से सीरिया से जुड़ा वीडियो और साहित्य भी मिला है। एजेंसियां यह जानकारी जुटा रही हैं कि इसके पास सिर्फ वीडियो हैं या वाकई इसके तार IS या किसी दूसरे आतंकी संगठन से जुड़े हैं।

"वो मानसिक रूप से स्थिर नहीं है, वो सुसाइड करना चाहता था"  हमले के आरोपी मुर्तजा के पिता ने दी सफाई

इस मामले में एटीएस और एसटीएफ की एक टीम मुंबई भी भेजी गई है। आईआईटी मुंबई में पढ़ाई के दौरान और बाद में वह जहां-जहां रहा वहां से टीम जानकारी जुटाएगी। वहां मुर्तजा के संपर्क में रहे लोगों से पूछताछ होगी। एजेंसियों को उम्मीद है कि मुंबई से मुर्तजा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां मिल सकती हैं।

गोरखपुर हमले का जाकिर नाइक कनेक्शन, भड़काऊ वीडियो से हुआ मुर्तजा का ब्रेनवाश?

आरोपी जबरन मंदिर में घुसने की कोशिश कर रहा था। ये घटना रविवार देर शाम की है। पुलिस के मुताबिक आरोपी ने 'अल्लाहु अकबर' का धार्मिक नारा लगाकर जबरन मंदिर परिसर में घुसने की कोशिश की। गोरखपुर जोन के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) अखिल कुमार ने कहा था कि आरोपी ने धारदार हथियार के साथ मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश की, जिसके बाद हमारे दो पीएसी कांस्टेबल घायल हो गए। वह गेट के पास एक पीएसी पोस्ट पर गया और उसने पुलिस पर हमला करने की कोशिश की।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।