लाइव टीवी

क्या गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के 'होलिका फॉर्मूले' से शुद्ध होगी हवा?

Updated Mar 08, 2020 | 23:17 IST

ऐसे समय में जब कोरोना वायरस बुरी तरह दुनियाभर में फैल रहा है, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने हवा शुद्ध करने के लिए लोगों से अपील की है कि वो होलिका दहन में गाय का घी, पत्तियां समेत 5 चीजें मिलाएं।

Loading ...
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी

नई दिल्ली: होली की शुभकामनाएं देते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने लोगों से हवा को शुद्ध करने में मदद करने की अपील की। इसके लिए उन्होंने होलिका दहन में गाय का घी, सूखी नीम की पत्तियां, सरसों, कपूर और राल को नारियल, खजूर और मक्का के साथ मिलाने को कहा। 

रूपाणी ने कहा कि त्यौहार को 'आरोग्य रक्षा पर्व' में बदल देना चाहिए क्योंकि दुनिया कोरोना वायरस के प्रकोप की चपेट में है।

मुख्यमंत्री रूपाणी के हवाले से आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, 'विश्व की वर्तमान स्वास्थ्य-संबंधी स्थिति में, वातावरण को स्वच्छ और कीटाणु मुक्त रखने के लिए पांच चीजें राल, गाय का घी, सूखी नीम की पत्तियां, सरसों और कपूर होलिका में डालना आवश्यक है।' 

आगे कहा गया, 'यदि ऐसा किया जाता है, तो पूरा वातावरण अधिक शुद्ध और वायरस-मुक्त होगा और रोग पैदा करने वाले कीड़े नष्ट हो जाएंगे। इतना ही नहीं धूमन के कारण, महामारी के प्रसार को रोका जा सकेगा।'

परंपरागत रूप से लोग विश्वास के रूप में होलिका दहन में नारियल, खजूर और मक्का डालते हैं। सोमवार को होलिका दहन होना है, जबकि मंगलवार को होली खेली जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।