लाइव टीवी

लॉकडाउन में फंसे 180 पाकिस्‍तानी, वतन वापसी में भारत देगा मदद

Updated Apr 15, 2020 | 23:42 IST

भारत से 180 पाकिस्‍तान‍ियों की स्‍वदेश वापसी होगी। पाकिस्‍तानी उच्‍चायोग का कहना है कि ये लोग वतन लौटना चाहते हैं, जो लॉकडाउन के कारण यहां फंसे हुए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
विदेशियों की स्‍वदेश वापसी कराने में जुटा भारत, 180 पाकिस्‍तानियों की भी होगी घर वापसी

नई दिल्‍ली : दुनियाभर में कोरोना वायरस संकट के बीच कई देशों में अलग-अलग देशों के लोग फंसे हुए हैं। भारत में कई देशों के नागरिक हैं, जो स्‍वदेश जाना चाहते हैं। इनमें पाकिस्‍तान के  180 नागरिक भी हैं। विदेश मंत्रालय इन पाकिस्‍तानी नागरिकों को उनके देश भेजने की कोशिश में जुटा है। बताया जा रहा है कि इनमें से कुछ लोगों को वाघा बॉर्डर के जरिये भी पाकिस्‍तान भेजा जा सकता है।

180 पाकिस्‍तानियों की होगी घर वापसी
सरकारी सूत्रों के अनुसार, भारत अपने यहां फंसे पाकिस्तान के 180 नागरिकों के उनके देश वापस लौटने की व्यवस्था कर रहा है। विदेश मंत्रालय कई विदेशी मिशनों को भारत में फंसे उनके नागरिकों को वापस निकालने में मदद दे रहा है। इसी क्रम में पाकिस्‍तानी नागरिकों को भी वापस उनके देश भेजने की व्‍यवस्‍था की जा रही है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तानी उच्चायोग ने अपने 180 नागरिकों के होने की जानकारी देते हुए कहा है कि वे स्‍वदेश लौटना चाहते हैं।

वाघा-अटारी बॉर्डर से जाएंगे पाक नागर‍िक
पाकिस्‍तानी उच्‍चायोग से यह जानकारी मिलने के बाद भारत ने उनकी स्‍वदेश वापसी सुनिश्चित करने में जुट गया है। बताया जा रहा है कि इनमें से 41 लोगों को गुरुवार को वाघा-अटारी बॉर्डर के जरिये उनके देश भेजा जाएगा, जिसके जरिये पिछले महीने भी 5 पाकिस्‍तानी नागरिक अपने वतन लौटे थे। रिपोर्ट्स के अनुसार, ये लोग दिल्‍ली, हरियाणा, पंजाब, उत्‍तर प्रदेश में फंसे थे और उनकी पाकिस्‍तान वापसी सुनिश्चित करने को लेकर विभिन्‍न राज्‍यों को विदेश मंत्रालय की ओर से एक पत्र भी लिखा गया था।

सबकी होगी स्‍क्रीनिंग
हालांकि इस संबंध में विदेश मंत्रालय की ओर से यह भी स्‍पष्‍ट किया गय है कि पाकिस्‍तान लौटने वाले सभी लोगों की अंतरराष्‍ट्रीय नियमों के अनुसार स्‍क्रीनिंग होगी और केवल ऐसे लोगों को ही घर वापसी की अनुमति होगी, जिनमें कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण नहीं होंगे। यहां उल्‍लेखनीय है कि पाकिस्‍तान में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 6,245 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 112 लोगों की मौत हो चुकी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।