लाइव टीवी

नौसेना कर्मी अब नहीं कर सकते हैं Facebook का इस्तेमाल, इंडियन नेवी ने लगाया प्रतिबंध

Updated Dec 30, 2019 | 11:01 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

भारतीय नौसेना ने अपने कर्मियों के लिए सोशल मीडिया साइट फेसबुक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
नौसेना में फेसबुक के इस्तेमाल पर बैन लगा
मुख्य बातें
  • नौसेना में फेसबुक, स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है
  • सात नौसैनिकों द्वारा सोशल मीडिया पर दुश्मन की खुफिया एजेंसियों को संवेदनशील सूचनाएं लीक करते पकड़े जाने के बाद यह कदम उठाया गया है
  • आंध्र प्रदेश खुफिया विभाग ने सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसियों और नेवल इंटेलिजेंस के साथ मिलकर एक ऑपरेशन शुरू किया था और पाकिस्तान से संबंध रखने वाले जासूसी रैकेट का भंडाफोड़ किया था

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने नौ सैनिकों द्वारा सोशल मीडिया साइट फेसबुक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसने नौसेना के ठिकानों, डॉकयार्ड और युद्धपोतों पर स्मार्टफोन रखने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। सात नौसैनिकों द्वारा सोशल मीडिया पर दुश्मन की खुफिया एजेंसियों को संवेदनशील सूचनाएं लीक करते पकड़े जाने के तुरंत बाद यह कड़े कदम उठाए गए हैं। यह आदेश 27 दिसंबर को जारी किया गया था। खुफिया सूचना लीक करने के मामले में 20 दिसंबर को आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया। विशाखापट्टनम से सात नौसेना कर्मियों और मुंबई से एक हवाला ऑपरेटर को गिरफ्तार किया गया। आंध्र प्रदेश खुफिया विभाग ने सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसियों और नेवल इंटेलिजेंस के साथ मिलकर एक ऑपरेशन शुरू किया था और पाकिस्तान से संबंध रखने वाले जासूसी रैकेट का भंडाफोड़ किया था।

फेसबुक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के अलावा, नौसैनिक क्षेत्रों के भीतर सभी ठिकानों और यहां तक कि जहाजों पर भी स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मैसेजिंग ऐप और सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी प्रतिबंध को लगा दिया गया है। इसके अलावा, फेसबुक पर प्रतिबंध को अन्य सभी फेसबुक के स्वामित्व वाली साइटों पर भी प्रतिबंध के रूप में देखा जा रहा है। व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम फेसबुक के स्वामित्व वाले हैं। प्रतिबंध के इस कदम को हाल के मामलों को जिम्मेदार ठहराया गया है जहां दुश्मन ने इन साइटों और सोशल मीडिया नेटवर्क का उपयोग करते हुए नौसैनिकों को निशाना बनाया था और ऑपरेशनल इंफोर्मेशन को प्राप्त करने की कोशिश की थी।

भारतीय नौसेना में सेवा देने वाले कर्मियों की कुल संख्या 67252 है। बड़ी चिंता की बात यह है कि बंदरगाह और नौसैना डॉकयार्ड में काफी संख्या में असैन्य कर्मचारी काम करते हैं जो नौसेना रूल्स और एक्ट के अंदर नहीं आता है। भारतीय नौसेना को अग्रणी सेवा के रूप में देखा जाता है जिसने अपनी ऑपरेशनल उपलब्धियां, मानव सहायता, आपदा राहत और यहां तक कि भर्ती विज्ञापन के बारे में जानकारी का प्रसार करने में सोशल मीडिया के यूज की कला में महारत हासिल कर ली है और यहां तक कि अपने लोकप्रिय फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के माध्यम से भर्ती विज्ञापन भी निकाला है। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।