लाइव टीवी

J&K DDC Election Results : गुपकार गठबंधन आगे लेकिन बीजेपी बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी

Updated Dec 22, 2020 | 22:59 IST

DDC Chunav Parinam 2020 : 28 नवंबर से 19 दिसंबर तक आठ चरणों में डीडीसी चुनाव संपन्न हुआ था। ताजा नतीजों के मुताबिक गुपकार बड़ा गठबंधन और बीजेपी बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
डीडीसी चुनाव की मतगणना जारी

DDC Chunav Results 2020 : जम्मू कश्मीर के जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के लिए मतगणना का काम जारी है। डीडीसी की 280 सीटों के लिए चुनाव में कुल 4181 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे  जिनके भाग्य का फैसला हो रहा है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है, जबकि गठबंधन के तौर पर गुपकार आगे है।  डीडीसी चुनाव 28 नवंबर से 19 दिसंबर तक आठ चरणों में संपन्न हुआ। इन चुनावी नतीजों के बीच पीएमओ में मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र की जड़ें मजबूत हुई हैं तो दूसरी तरफ एनसी के वरिष्ठ नेता उमर अब्दुल्ला ने अनुच्छेद 370 का राग अलापा। 

जम्मू-कश्मीर डीडीसी चुनाव परिणाम 

गुपकार गठबंध आगे लेकिन बीजेपी बनी सबसे बड़ी पार्टी
अब तक के नतीजों के मुताबिक बीजेपी के खाते में 65 सीट, एनसी की झोली में 54, पीडीपी को 25, कांग्रेस को 20, जेकेएपी को 10, जेकेपीसी को 6, सीपीआई-एम को 5, जेकेपीएम तो 3, पीडीएफ को 1, बीएसपी-1 जेकेएनपीपी को 1 सीट हासिल हुई है।

274 सीटों पर जीत और लीड के रुझान सामने आए
अब तक के रुझानों के हिसाब से पीएजीडी 114 सीटों पर जीत और  बढ़त बनाए हुए है। पीएजीडी में शामिल एनसी 56, पीडीपी 21, पीसी पांच, सीपीआईएम 4, पीडीएफ 2 और एएनसी 1 सीट पर आगे है। जबकि भाजपा 70 सीटों पर जीत और बढ़, आईएनसी 21, जेकेएपी आठ, पीपी 1 और अन्य 52 सीटो जीत और बढ़त है। 

घाटी में चार जगहों पर बीजेपी का कमल खिला
डीडीसी चुनाव के नतीजे सामने आ रहे हैं। इन नतीजों की खास बात यह है कि कश्मीर घाटी में बीजेपी तो चार सीटों पर जीत हासिल हुई है और दो जगहों कुपवाडा़ और अनंतनाग में आगे चल रही है। 
श्रीनगर- जीत
काकपोरा(पुलवामा)- जीत
तुलेल(बांदीपोरा)- जीत
गुरेज(बांदीपोरा)- जीत

डीडीसी चुनाव की यह है ताजा तस्वीर

अब तक के रुझानों के हिसाब से पीएजीडी 89 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। पीएजीडी में शामिल एनसी 56, पीडीपी 21, पीसी पांच, सीपीआईएम 4, पीडीएफ 2 और एएनसी 1 सीट पर आगे है। जबकि भाजपा 52, आईएनसी 21, जेकेएपी आठ, पीपी 1 और अन्य 52 सीटो पर आगे चल रहे हैं।

पीएजीडी को 87 सीटों पर बढ़त
अब तक के रुझानों के हिसाब से पीएजीडी 87 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। पीएजीडी में शामिल एनसी 51, पीडीपी 24, पीसी पांच, सीपीआईएम 4, पीडीएफ 2 और एएनसी 1 सीट पर आगे है। जबकि भाजपा 45, आईएनसी 22, जेकेएपी आठ, पीपी 1 और अन्य 52 सीटो पर आगे चल रहे हैं।

भाजपा 47 सीटों पर आगे
डीडीसी की 280 सीटों में 202 सीटों के रुझान आ गए हैं। इनमें पीएजीडी 79, एनसी 45, पीडीपी 22, पीसी 5, सीपीआईएम 4, पीडीएफ 2, एएनसी 1 सीट पर आगे हैं। वहीं, भाजपा 47, आईएनसी 22, जेकेएपी 7, पीपी 1 और अन्य 44 सीटों पर आगे चल रहे हैं। 

अब तक 280 में से 149 सीटों के रुझान/नतीजे आए
अब तक के रुझानों/नतीजों के मुताबिक पीएजीडी 65 सीटों पर आगे है। पीएजीडी में एनसी 33, पीडीपी 25, पीसी 3, सीपीआईएम 3, पीडीएफ 1 सीट पर आगे चल रही है जबकि भाजपा 41, आईएनसी 14, जेकेएपी 5, पीपी 1 और अन्य 23 सीटों पर आगे चल रहे हैं। 

133 सीटों के रुझान आए
डीडीसी की 280 सीटों में से 133 सीटों के रुझान/नतीजे आ गए हैं। इनमें भाजपा 43, पीएजीडी 43 (41 पर बढ़त, दो पर जीत), आईएनसी 15 सीट, जेकेएपी 5 (चार बढ़त एक पर जीत) और अन्य 24 सीटों पर आगे चल रहे हैं और तीन सीटों पर जीत दर्ज की है।

दुर्गमुल्ला सीट पर वोटों की गिनती रोकी गई
खूं डीडीसी सीट पर जेकेएनपीपी की, मजालता सीट पर निर्दलीय, टिकरी पर जेकेएपीपी, चेनानी सीट पर जेकेएनपीपी, नरसू सीट पर भाजपा, घोरडी सीट पर भाजपा ने बढ़त बनाई हुई है। दुर्गमुल्ला सीट पर वोटों की गिनती रोक दी गई है। चुनाव आयोग का कहना है कि इनमें से एक उम्मीदवार मुजफ्फराबाद पाकिस्तान का रहने वाला है। आयोग ने अगले आदेश तक वोटों की गिनती रोकने का निर्देश दिया है। 

डोडा में कई सीटों पर भाजपा आगे
वारवां किश्तवाड़ में एनसी समर्थित उम्मीदवार आगे चल रहा है। दछान में एनसी का उम्मीदवार 300 वोटों से आगे है। जबकि डोडा जिले की गंदोह एवं चंगा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार आगे हैं।  डोडा की थातरी, चरल्ली सीट पर भाजपा और असार सीट पर एनसी की उम्मीदवार आगे चल रही है। भदरवाह पूर्वी, पश्चिमी एवं भल्ला सीट पर भाजपा उम्मीदवार आगे हैं।  पुलवामा में पीडीपी उम्मीदवार दो सीटों और एनसी दो सीटों पर आगे चल रही है।

34 सीटों के रुझानों में भाजपा आगे 
डीडीसी चुनाव के रुझान आने शुरू हो गए हैं। डीडीसी की 280 सीटों में से अब तक 34 सीटों के रुझान आ गए हैं। भाजपा 9 सीटों, एनसी 8 सीटों, जकेएपी चार, पीडीपी तीन, आईएनसी तीन और सीपीआई-एम, पीपी, पीसी एक-एक सीट पर आगे चल रही हैं। अन्य ने चार सीटों पर बढ़त बनाई है।

श्रीनगर में वोटों की गिनती शुरू
जिला विकास परिषद (डीडीसी) की 280 सीटों के लिए श्रीनगर स्थित शेर ए कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में मतों की गिनती का काम शुरू हो गया है। सेंटर के बाहर भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। डीडीसी चुनाव रिजल्ट पर सभी लोगों की नजरें लगी हुई हैं। डीडीसी चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा और गुपकार अलायंस के बीच है।

पुंछ में हिंसा फैलाने की कोशिश नाकाम
पुंछ में डीडीसी चुनाव की वोटों की गिनती के दौरान माहौल बिगाड़ने एवं हिंसा करने के एक बड़े प्रयास को सुरक्षाबलों ने असफल कर दिया। पुंछ जिले में जहां डीडीसी की 14 सीटों की मतगणना होनी है वहां पर सैकड़ों की संख्या में लाठी-डंडे एवं बल्ले जब्त हुए हैं। पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार किया है।  

पीडीपी के नेता हिरासत में
पीडीपी की अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने अपनी पार्टी नेताओं को हिरासत में लिए जाने को ‘गुंडा राज’ बताते हुए भाजपा पर ‘परिणामों के साथ छेड़छाड़ करने का’ षड्यंत्र रचने का आरोप लगाया। अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन ने 20 नेताओं को एहतियात के तौर पर दिन में हिरासत में लिया है, जिनमें पीडीपी के सरताज मदनी, मंसूर हुसैन और नईम अख्तर शामिल हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।