लाइव टीवी

Jammu-Kashmir: फारूक अब्दुल्ला के बाद महबूबा मुफ्ती को मिली रियायत, PDP नेताओं से करेंगी मुलाकात

Updated Oct 07, 2019 | 00:44 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

PDP deligation will meet Mehbooba Mufti: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने पीडीपी नेताओं को पार्टी चीफ महबूबा मुफ्ती से मिलने की अनुमित दे दी है। महबूबा मुफ्ती वर्तमान समय में जम्मू-कश्मीर द्वारा नजरबंद हैं।

Loading ...
महबूबा मुफ्ती (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • पीडीपी नेताओं से मुलाकात करेंगी पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती
  • केंद्र सरकार के जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त करने के फैसले से पहले नजरबंद है महबूबा मुफ्ती
  • एनसी नेताओ के प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को फारूक और उमर अब्दुल्ला से की थी मुलाकात

श्रीनगर: जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने रविवार को पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ( Delegation) को हिरासत में ली गई पार्टी प्रमुख और जम्मू-कश्मीर (Jammu&Kashmir) की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ( Mehbooba Mufti) से मिलने की अनुमति दी है। प्रतिनिधिमंडल श्रीनगर में महबूबा मुफ्ती से मुलाकात करेगा जहां उन्हें घर में नजरबंद किया गया है।

बता दें कि वर्तमान समय में पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती घर में नजरबंद हैं। केंद्र सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर दिया था। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) को समाप्त करते हुए इसको लद्दाख से विभाजित कते हुए दोनों को अलग केंद्रशासित प्रदेश बना दिया है।

NC नेताओं को मिली थी फारूक और उमर अब्दुल्ला से मिलने की अनुमति

सरकार के फैसले के एक दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने महबूबा मुफ्ती, फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला सहित तमाम बड़े राज्य के नेताओं को नजरबंद कर दिया था। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satyapal Malik) ने रविवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला से मिलने के लिए एनसी के 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को अनुमति दी थी।

इससे पहले रविवार को, एनसी के प्रतिनिधिमंडल ने श्रीनगर में पार्टी नेता फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला से मुलाकात की और दोनों नेताओं के साथ अलग-अलग बैठकों के दौरान जम्मू-कश्मीर और आगामी स्थानीय निकाय चुनावों के विकास पर चर्चा की। पार्टी के जम्मू के प्रांतीय प्रमुख दविंदर सिंह राणा के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने हरि निवास में पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से 30 मिनट तक मुलाकात की।

नजरबंद हैं महबूबा मुफ्ती

बता दें कि नजरबंद किए जाने से पहले महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट करते हुए कहा था कि केंद्र सरकार द्वारा लोगों की आवाज को दबाया जा रहा है। उन्होंने तंज कसते हुए कहा, 'हमारे जैसे चुने हुए प्रतिनिधि कितने शांतिप्रिय हैं जिन्होंने शांति के लिए लड़ाई लड़ी। दुनिया हमें लोगों के रूप में देखती हैं और उन्हीं की आवाज को जम्मू-कश्मीर में दबाया जा रहा है।'

इल्तिजा ने को मिली थी मां से मिलने की अनुमति

वहीं, महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा (Iltija) ने सुप्रीम कोर्ट  (Supreme Court) में याचिका दायर करके अपनी मा से मिलने की इजाजत मांगी थी, जो जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को निरस्त करने के बाद नजरबंद हैं। 5 सितंबर को, शीर्ष अदालत ने इल्तिजा को उसकी मां से मिलने की अनुमति दी थी। हालांकि, शीर्ष अदालत ने कहा था कि वह श्रीनगर के अन्य हिस्सों में जा सकती है और जरूरत पड़ने पर अधिकारियों से पूर्व अनुमति ले सकती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।