लाइव टीवी

कांग्रेस को उसी के नेता दे रहे नसीहत, खुर्शीद के बाद सिंधिया ने बताया- क्या करे पार्टी

Updated Oct 09, 2019 | 20:16 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Congress needs to do self introspection: कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि कांग्रेस को आत्मनिरीक्षण करने की जरूरत है। उनसे पहले सलमान खुर्शीद ने भी पार्टी को नसीहत दी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
ज्योतिरादित्य सिंधिया
मुख्य बातें
  • सलमान खुर्शीद के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी अपनी पार्टी को नसीहत दी है
  • खुर्शीद ने कहा था- हमारी सबसे बड़ी समस्‍या यह है कि हमारे नेता हमें छोड़ गए
  • सिंधिया ने कहा- कांग्रेस को आत्मनिरीक्षण करने की जरूरत है

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी पार्टी की वर्तमान स्थिति पर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस को आत्मनिरीक्षण करने की जरूरत है। दरअसल, उनसे सलमान खुर्शीद के बयान पर सवाल किया गया था, जिस पर उन्होंने ये प्रतिक्रिया दी। सिंधिया ने कहा, 'मैं किसी और की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया नहीं देना चाहूंगा लेकिन हां इसमें कोई संदेह नहीं कि कांग्रेस को आत्मनिरीक्षण करने की जरूरत है।' 

दरअसल, खुर्शीद ने कहा था कि मुझे बहुत दर्द और चिंता है कि हम एक पार्टी के रूप में आज कहां हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या हुआ, हम पार्टी नहीं छोड़ेंगे, हम उन लोगों की तरह नहीं हैं जिन्हें पार्टी से सब कुछ मिला और जब चीजें मुश्किल थीं वे पार्टी छोड़ कर चले गए।

पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद ने हालांकि सीधे तौर पर राहुल गांधी का नाम नहीं लिया, लेकिन उन्‍होंने जिस अंदाज में अपनी बात रखी उससे साफ है कि वह राहुल गांधी की बात कर रहे थे। कांग्रेस की स्थिति पर चिंता जताते हुए उन्‍होंने कहा, 'हमारी सबसे बड़ी समस्‍या यह है कि हमारे नेता हमें छोड़ गए। लोकसभा चुनाव में हार के कारणों के विश्‍लेषण के लिए हम अभी एकजुट भी नहीं हुए थे, पार्टी अभी हार को लेकर आत्‍मनिरीक्षण भी नहीं कर पाई थी कि हमारे नेता ने हमें छोड़ दिया।' 

उन्होंने यह भी कहा कि वह नहीं चाहते थे कि राहुल गांधी कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दें, बल्कि उनके साथ-साथ पार्टी के अन्‍य कार्यकर्ताओं का भी मानना था कि वह कांग्रेस का नेतृत्‍व करना जारी रखें। उन्‍होंने चुनाव बाद राहुल गांधी के कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से इस्तीफे को खालीपन जैसा बताया और यह भी कहा कि सोनिया गांधी ने हालांकि अंतरिम अध्‍यक्ष के तौर पर पार्टी की कमान संभाली है, पर यह व्‍यवस्‍था अस्‍थाई मालूम पड़ती है और इसलिए कार्यकर्ताओं का मनोबल बहुत मजबूत नहीं हो पा रहा।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।