लाइव टीवी

Monkeypox Cases In India: देश में मंकीपॉक्स के दूसरे केस की हुई पुष्टि, केरल में ही मिला दूसरा मामला

Updated Jul 18, 2022 | 17:42 IST

Monkeypox Cases In Kerala: केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने पुष्टि करते हुए बताया कि राज्य में मंकीपॉक्स के एक और मामले की पुष्टि हुई है। देश में दो मामले केरल से ही सामने आए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने की पुष्टि, उनके राज्य में मिला दूसरा केस
मुख्य बातें
  • भारत में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला मिला
  • केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने की पुष्टि, उनके राज्य में मिला दूसरा केस
  • स्वास्थ्य मंत्रालय पहले ही केरल में भेज चुका है टीम

तिरुवनंतपुरम: देश में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला सामने आया है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने सोमवार बताया कि दुबई से पिछले हफ्ते राज्य पहुंचा 31 वर्षीय एक व्यक्ति जांच में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है। यह राज्य के साथ-साथ देश में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला है। वीना जॉर्ज ने बताया कि 13 जुलाई को केरल पहुंचा मरीज कन्नूर का रहने वाला है और उसका वहां परियाराम मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति स्थिर है। मरीज के संपर्क में रहे लोगों पर भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

केंद्र ने भेजी थी टीम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कोल्लम जिले से मंकीपॉक्स के पहले मामले का पता चलने के बाद सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को शुरू करने में राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों की सहायता के लिए पिछले सप्ताह केरल में एक उच्चस्तरीय टीम भेजी थी। अधिकारियों ने कहा था कि टीम राज्य के स्वास्थ्य विभागों के साथ मिलकर काम करेगी और जमीनी स्थिति का जायजा लेगी और आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप की सिफारिश करेगी।

Monkeypox guidelines : मंकीपॉक्स पर सरकार ने जारी की गाइडलाइन, बताया लोग क्या न करें

सरकार उठा रही है कदम

केंद्र सरकार ने इस संबंध मे बयान जारी करते हुए बताया किकेंद्रीय दल राज्य के स्वास्थ्य विभागों के साथ मिलकर काम करेगा और जमीनी स्थिति का जायजा लेगा तथा आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल की सिफारिश करेगा। केंद्र सरकार स्थिति की सावधानीपूर्वक निगरानी करके मंकी पॉक्स बीमारी के प्रकोप की ऐसी किसी भी संभावना के मामले में राज्यों के साथ समन्वय करके सक्रिय कदम उठा रही है।

Monkeypox: भारत में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के बाद अलर्ट पर दक्षिण पूर्व एशिया- WHO

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।