लाइव टीवी

लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रेग्नेंट महिलाओ को देगा कपड़े पहनने और अन्य चीजों की ट्रेनिंग, नया कोर्स जल्द होगा शुरू

Updated Feb 23, 2020 | 22:45 IST

लखनऊ यूनिवर्सिटी अपने अगले एकेडमिक सेशन के लिए एक नया कोर्स शुरू करने जा रही है जिसका नाम दिया गया है गर्भ संस्कार।

Loading ...
लखनऊ यूनिवर्सिटी

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश की लखनऊ यूनिवर्सिटी और प्रेग्नेंट औरतों को सिखाएगी कि कैसे कपड़े पहनें और कैसे व्यवहार करें। यूनिवर्सिटी अपने अगले एकेडमिक सेशन के लिए ये नया कोर्स शुरू करने जा रही है जिसका नाम दिया गया है गर्भ संस्कार। प्रेग्नेंसी पर एक सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स की शुरुआत जल्द शुरू किया जाएगा।

नए कोर्स के तहत छात्रों को मदरहुड सिखाया जाएगा। इसके अंतर्गत ये भी बताया जाएगा कि प्रेग्नेंट औरतों को कैसे कपड़े पहनने चाहिए और उन्हें क्या खाना पीना चाहिए दूसरों के साथ कैसे बिहेव करना चाहिए। उसे कैसे अपने आप को फिट रखना चाहिए और किस तरह के संगीत उन्हें सुनना चाहिए। यूनिवर्सिटी के मुताबिक महिलाएं और पुरुष छात्र दोनों इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

ये कदम राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के उस प्रस्ताव के बाद उठाया गया है जिसमें उन्होंने लड़कियों को मां की भूमिका निभाने के लिए बेहतर ट्रेनिंग की बात कही थी। उनके इस प्रस्ताव के बाद ही युनिवर्सिटी ने इस कोर्स को शुरू करने का फैसला किया। यहां आपको बता दें कि आनंदीबेन पटेल स्टेट युनिवर्सिटी की चांसलर भी हैं। 

लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव ने ये बातें बताई। उन्होंने आगे बताया कि इस प्रोग्राम के लिए एक गाइडलाइन बनाई गई है जिसमें सभी छात्रों को 16 चीजें सिखाई जाएंगी। इस कोर्स के तहत मुख्य रुप से फैमिली प्लानिंग (परिवार नियोजन) और पोषण के बारे में बताया जाएगा जो एक प्रेग्नेंट औरत के जरुरी होता है। कोर्स के तहत कई सारे वर्कशॉप भी कराए जाएंगे। 

यूनिवर्सिटी ने इस कदम का स्वागत किया है। एक छात्र ने बताया कि कोर्स काफी अच्छा है और हम सब इसका स्वागत करते हैं। ये काफी संवेदनशील मुद्दा है। अगर छात्र मदरहुड की ट्रेनिंग लेते हैं तो एक कपल को एक हेल्दी बेबी पैदा करने में ये काफी मददगार साबित होगा। इससे हमारे देश का हेल्दी भविष्य भी तैयार होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।