लाइव टीवी

ससुराल में उर्दू-अरबी नहीं सीखने पर पिटाई, भागकर मायके पहुंची महिला बोली- हिंदू बन कर ही रहूंगी

Updated Nov 29, 2020 | 11:45 IST

मध्य प्रदेश के शहडोल से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक महिला ने अपने पति पर जबरन धर्मांतरण करने का आरोप लगाया है। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

Loading ...
ससुराल में उर्दू-अरबी नहीं सीखने पर पिटाई, आरोपी अरेस्ट
मुख्य बातें
  • दो साल पहले की मुस्लिम युवक से शादी, अब उर्दू-अरबी नहीं सीखने पर पिटाई
  • मध्य प्रदेश के शहडोल का है मामला, आरोपी गिरफ्तार
  • ज्योति ने अपने पति मोहम्मद इरशाद पर लगाए गंभीर आरोप

शहडोल: मध्य प्रदेश में एक तरफ लव जिहाद विधेयक को लेकर चर्चा चल रही है वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे मामले आ रहे हैं जो जबरन धर्म परिवर्तन और जबरन भाषा सीखने को लेकर दबाव बनाने वाले हैं। ताजा मामला मध्य प्रदेश के शहडोल से आया है जहां दो साल पहले मोहम्मद इरशाद से प्रेम विवाह करने वाली ज्योति ने कहा है कि इरशान उसे जबरन उर्दू और अरबी सीखने के लिए प्रताड़ित करता था। फिलहाल इरशाद को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है।

दो साल पहले हुई थी शादी

मीडिया से बात करते हुए ज्योति ने बताया,  'दो साल पहले मैंने मुस्लिम लड़के से मुस्लिम रिति रिवाज से विवाह कर लिया था। फिर उसके बाद उनके घर के लोग प्रेशर बनाने लगे कि कि पढ़ती नहीं है, कुछ करती नहीं है। हमारे मुस्लिम रिति रिवाजों को तुम भी सीखो। ये सारी बातें पति के घर वाले उसे बोलते थे फिर वो मुझे बोलता था। हमको वही ये बात बोलता था। वह उर्दू सीखने का दबाव बना रहा था, कभी थप्पड़ भी मार देता था। ये ही सब अच्छा नहीं लगा तो हम अपने घर आ गए। मैं हिंदू धर्म में ही रहना चाहती हूं।'

पुलिस ने दर्ज किया मामला
पुलिस ने शिकायत के आधार पर ज्योति के पति इरशाद खान को मध्य प्रदेश धर्म स्वतंत्रता अधिनियम 1968 एवं प्रताड़ना के मामले में गिरफ्तार कर लिया है। अतिरिक्त, पुलिस अधीक्षक मुकेश वैश्व ने बताया, 'धनपुरी में एक महिला ने पहले लगभग 2 साल पहले एक दूसरे संप्रदाय के शख्स से शादी की थी। कल उसने थाना धनपुरी में शिकायत दर्ज कराई। हमारे यहां विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है। महिला ने अपनी शिकायत में बताया है कि शादी के बाद उसका पति उसके साथ मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना करता है। इस मामले में जांच जारी है। विवेचना जारी है।'

इससे पहले इसी तरह का मामला भोपाल से भी आया था जहां एक लड़की ने मुस्लिम लड़के से शादी की थी। बाद में वह अपनी शिकायत लेकर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के पास पहुंची थी और पति पर गंभीर आरोप लगाए थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।