लाइव टीवी

Maharashtra govt formation LIVE: विधायक दल के नेता पद से हटाए गए अजित पवार

Updated Nov 23, 2019 | 20:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Maharashtra government formation LIVE News: देवेंद्र फडणवीस एक बार फिर महाराष्ट्र के सीएम बन चुके हैं। अप्रत्याशित घटनाक्रम में एनसीपी के अजित पवार के सिर पर डिप्टी सीएम का ताज सजा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
अजित पवार

मुंबई।  Maharashtra govt formation Latest News: शनिवार की सुबह आठ बाज कर पांच मिनट पर राजभवन में एक शख्स सीएम पद की शपथ ले रहा था जिसके बारे में किसी परिचय देने की जरूरत नहीं है। देवेंद्र फडणवीस के सिर पर एक बार फिर ताज सजा। लेकिन दूसरा शख्स जो डिप्टी सीएम की शपथ ले रहे थे उसे देखने के बाद सियासी पंडित भी चकरा गए। एनसीपी की तरफ से अजित पवार ने डिप्टी सीएम की शपथ ली, बता दें कि वो एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के भतीजे हैं।

शनिवार दोपहर मुंबई में बीजेपी दफ्तर पहुंचे मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, 'हम स्थिर सरकार प्रदान करेंगे। मोदी है तो मुमकिन है।' वहीं मुंबई में वाईबी सेंटर में NCP के विधायकों की बैठक हुई। बैठक में वो विधायक भी पहुंचे, जो शपथ ग्रहण के समय अजित पवार के साथ थे। एनसीपी के सूत्रों से जानकारी मिली है कि कुल 50 विधायक बैठक के लिए पहुंचे। अजित पवार सहित एनसीपी के 4 विधायक अभी तक बैठक के लिए नहीं आए। सभी विधायकों को मुंबई के एक होटल में रखा जाएगा। इसके अलावा उद्धव ठाकरे ने मुंबई में ललित होटल में विधायकों से मुलाकात की। 

इस बीच बागी अजित पवार के खिलाफ एनसीपी ने बड़ी कार्रवाई की है। उन्हें विधायक दल के नेता के पद से हटाया गया है। उनकी जगह जयंत पाटिल को विधायक दल का नेता चुना गया है। 

वहीं शिवसेना ने देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार के खिलाफ क्रमश: महाराष्ट्र के सीएम और डिप्टी सीएम के रूप में शपथ लेने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में रिट याचिका दायर की है। इसके अलावा शरद पवार ने शिवसेना और कांग्रेस से कहा है कि वह इससे निपटेंगे। उन्होंने उनसे उनके विधायकों को साथ रखने के लिए कहा है और वह अपने विधायक की वापसी सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि पार्टी और परिवार दो अलग-अलग चीजें हैं।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने महाराष्‍ट्र में हुए बड़े सियासी उलटफेर के बाद बीजेपी की ओर उठ रही उंगलियों पर जवाब दिया है। उन्‍होंने कहा कि महाराष्‍ट्र की जनता ने स्‍पष्‍ट जनादेश दिया था, लेकिन शिवसेना ने बाद में पाला बदल लिया। उन्‍होंने जोर देकर कहा है कि देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई में बनी सरकार प्रभावी, प्रमाणिक बहुमत साबित करेगी। बीजेपी नेता ने कहा कि राज्‍यपाल ने फडणवीस और अजित पवार की ओर से पर्याप्‍त संख्‍याबल होने के आश्‍वासन के बाद ही सरकार गठन के लिए उन्‍हें आमंत्रित किया।

कांग्रेस के महासचिव अहमट पटेल ने कहा कि महाराष्ट्र में बेशर्मी का इंतेहा हो गई है। कांग्रेस और एनसीपी के बीच प्रक्रिया चल रही थी। हम लोगों को तरफ से एक भी सेकेंड की देरी नहीं की गई। महाराष्ट्र में जो कुछ हुआ वो काली स्याही से लिखी जाएगी। बीजेपी को हराने के लिए तीनों दल एक साथ आए थे। उन्होंने कहा कि आज जो कुछ हुआ उसके लिए एनसीपी के विधायक जिम्मेदार हैं। जहां तक अजित पवार के खिलाफ कार्रवाई का सवाल है इस विषय में शरद पवार फैसला करेंगे। 

अहमद पटेल ने कहा कि तीनों पार्टियां इस मुद्दे पर एक हैं, उन्हें उम्मीद है कि विश्वास मत के दौरान हम बीजेपी को हराने में कामयाब होंगे। जहां तक कांग्रेस की बात है तो दो विधायकों को छोड़कर सभी विधायक साथ हैं, देवेंद्र फडणवीस सरकार के खिलाफ राजनीतिक और कानूनी लड़ाई जारी रहेगी। 

बीजेपी के कद्दावर नेता सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि शिवसेना ने सरकार में बने रहने के लिए हम लगातार अपील करते रहे।लेकिन उनके नजरिए में बदलाव नहीं आया। वो लोग स्वार्थी थे, अपने फायदे के लिए राज्य की भलाई को नहीं देखा। बीजेपी ने महाराष्ट्र में बेहतरीन काम किया था और हम आगे भी नहीं रुकेंगे। हमने पहले ही कहा था कि इंतजार करिए। अजित पवार , महाराष्ट्र के बड़े नेताओं में से एक हैं और लोग उन्हें जानते हैं। 

महाराष्ट्र में उलटफेर के बीच राजनीतिक दलों के कार्यालयों और नेताओं की सुरक्षा की किसी भी अनहोनी घटना से बचने के लिए बढ़ा दी गई है। 
वहीं कांग्रेस के ईश्वर कादरे ने कहा कि अजित पवार को एजेंसियों से प्रताड़ित करने का डर दिखाया गया जिसकी वजह से उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया। 

कांग्रेस के कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि यह संविधान के साथ भद्दा मजाक है। बीजेपी ने गोवा, मेघालय और दूसरे राज्यों में ऐसे ही किया। एनसीपी का कोई भी विधायक इसका समर्थन नहीं करेगा, अजित पवार अकेले बीजेपी के साथ गए हैं। 

शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले का कहना है कि जीवन में किस पर भरोसा करें। जीवन में इतना बड़ा धोखा मिला है। अजित पवार का नाम लिए बगैर कहा कि जिसका बचाव किया उसने ये सिला दिया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।