लाइव टीवी

सागर की लहरों पर युद्धपोतों की गर्जना, भारत सहित क्वाड की नौसेनाओं ने दिखाया दम, Watch Video

Updated Nov 06, 2020 | 12:26 IST

Malabar Exercise 2020 में अलग-अलग तरह की मारक क्षमता वाले युद्धपोत, विध्वंसक शामिल हुए हैं जिसमें एंटी-सबमरीन, एंटी वारफेयर अभियानों को कुशलता पूर्वक अंजाम दिया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
समुद्र की लहरों पर युद्धपोतों की गर्जना, भारत सहित क्वाड की नोसेनाओं ने दिखाया दम।
मुख्य बातें
  • मालाबार सैन्य अभ्यास 2020 का आज पूरा हो रहा पहला चरण
  • भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान की नौसेनाएं ने दिखाया दम
  • बंगाल की खाड़ी में युद्धपोतों-विध्वंसकों ने दिखाई अपनी मारक क्षमता

नई दिल्ली : भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान की नौसेनाएं बंगाल की खाड़ी में विशाखापट्टन के समीप मालाबार सैन्य अभ्यास में हिस्सा ले रही हैं। तीन से छह नवंबर चार दिनों तक चलने वाले इस सैन्य अभ्यास के पहले चरण के समापन के दिन चारों देशों की नौसेनाओं ने समुद्र में अपनी फायरिंग का अद्भुत नजारा पेश किया। क्वाड समूह की नौसेनाओं का यह सैन्य अभ्यास दूरगामी संदेश देने वाला है। 

खासतौर से हिंद-प्रशांत महासागर में चीन के प्रभाव बढ़ाने की कोशिशों को इससे झटका लगेगा। यह पहली बार है जब क्वाड देशों-भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान की नौसेनाएं एक साथ इतने बड़े स्तर पर सैन्य अभ्यास कर रही हैं। 

चार देशों की नौसेना के सैन्य अभ्यास का एक वीडियो सामने आया है जिसमें नौसेना के युद्धपोतों ने अपनी फायरिंग एवं मारक क्षमता का दम दिखाया है। इस सैन्य अभ्यास में अलग-अलग तरह की मारक क्षमता वाले युद्धपोत, विध्वंसक शामिल हुए हैं जिसमें एंटी-सबमरीन, एंटी वारफेयर अभियानों को कुशलता पूर्वक अंजाम दिया गया है। इस सैन्य अभ्यास में पनडुब्बी सहित भारतीय नौसेना के पांच युद्धपोत, अमेरिकी विध्वंसक जॉन एस मैक्केन, ऑस्ट्रेलिया का बालार्ट फ्रिगेट एवं जापान के विध्वंसक पोतों ने शिरकत की है। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।