लाइव टीवी

Corona Vaccine: टीकाकरण के संबंध में 11 जनवरी को मेगा मंथन, सभी राज्यों के सीएम के साथ पीएम मोदी करेंगे संवाद

Updated Jan 08, 2021 | 19:54 IST

भारत में दो अलग अलग कोरोना वैक्सीन की मंजूरी मिलने के बाद 8 जनवरी को पूरे देश में ड्राई रन को अंजाम दिया गया। इन सबके बीच पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को सभी राज्यों के सीएम के साथ संवाद करेंगे।

Loading ...
11 जनवरी को सभी मुख्यमंत्रियों के साथ टीकाकरण के संबंध पीएम मोदी करेंगे संवाद
मुख्य बातें
  • सोमवार 11 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से करेंगे बातचीत
  • आठ जनवरी को पूरे देश में कोरोना वैक्सीन ड्राई रन को किया गया आयोजित
  • देश में कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मिली है इजाजत

नई दिल्ली। कोविड वैक्सीन के टीकों की इजाजत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी 11 जनवरी को सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के सीएम के साथ एक आभासी बैठक करेंगे। देश के सभा राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 736 जिलों के तीन तीन जगहों पर  COVID-19 टीकाकरण पर दूसरी राष्ट्रव्यापी मॉक ड्रिल आयोजित की गई थी। इस दूसरे ड्राई रन का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि जब टीकाकरण को वास्तविक तौर पर जमीन पर उतारा जाए तो किसी तरह की व्यवहारिक दिक्कत ना हो। 

टीकाकरण अभियान जल्द ही शुरू होगा
इससे पहले आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार सभी का टीकाकरण सुनिश्चित करने की प्रक्रिया में है और जल्द ही यह अभियान शुरू होगा।भारत ने दो एंटी-कोरोनावायरस टीके विकसित किए हैं जो आपातकालीन उपयोग के लिए स्वीकृत किए गए हैं और देश में COVID-19 महामारी के टूटने के एक साल के भीतर ऐसा हुआ है, IANS ने स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से कहा है।पत्रकारों से बात करते हुए वर्धन ने कहा कि इस वैक्सीन को पहले स्वास्थ्य पेशेवरों, फ्रंटलाइन वर्कर्स, सेना और अर्धसैनिक बल के कर्मियों, सैनिटरी वर्करों और अगले चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 50 से कम आयु वाले लोगों को टीका लगाया जाएगा।

केंद्र को चाहिए COVID-19 टीकाकरण की लागत
इस बीच महाराष्ट्र के मंत्री और शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि केंद्र को राज्य में COVID-19 टीकाकरण का खर्च वहन करना चाहिए।ठाणे के सिविल अस्पताल में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि लोगों को उम्मीद है कि सरकार को कोरोनावायरस के टीके मुफ्त में उपलब्ध कराने चाहिए।

इसलिए, केंद्र सरकार को राज्य में टीकाकरण का खर्च वहन करना चाहिए। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने केंद्र से नि: शुल्क टीकाकरण प्रदान करने का भी आग्रह किया है, “पीटीआई ने शिंदे के हवाले से कहा।तेलंगाना सरकार 11 जनवरी को राज्य में COVID-19 वैक्सीन के संचालन के लिए एक कार्य योजना को अंतिम रूप देगी। इसके बाद मुख्यमंत्री के। चंद्रशेखर राव ने टीके के वितरण पर चर्चा करने के लिए सभी मंत्रियों और जिला कलेक्टरों के साथ एक बैठक बुलाई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।